आज इस पोस्ट में फेसबुक अकाउंट हमेशा के लिए किस प्रकार डिलीट करना होता है उसके बारे में अधिक से अधिक जानकारी प्राप्त करेंगे तथा फेसबुक अकाउंट को डिलीट करना और डीएक्टिवेट करना इससे संबंधित सभी प्रकार के प्रश्नों का उत्तर अधिक से अधिक शब्दों में और आसान भाषा में आपको देखने को मिलेगा।

 आशा है कि इस लेख को पढ़कर आपको पूरी तरह से समझ में आ जाएगा। Facebook के बारे में कौन नहीं जानता है सभी लोग जिसके पास स्मार्टफोन है या नहीं भी है वह लोग भी फेसबुक के बारे में थोड़ा बहुत जानकारी तो अवश्य ही रखते हो क्योंकि यह इतना ज्यादा पॉपुलर वेबसाइट है की आप अपने जीवन की हर एक पहाड़ियों को फेसबुक में कैद कर रख सकते हैं किसी भी प्रकार के इमेज वीडियो टेक्स्ट फाइल या पर्सनल इंफॉर्मेशन को सेव कर सकते हैं।

 और एक दूसरे के साथ साझा भी कर सकते हो इसके द्वारा आप अपने देश विदेश इन लोगों के साथ फ्रेंडशिप भी आसानी से कर सकते हैं इसके बारे में तो आप लोग जानते ही होंगे लेकिन क्या आप लोग जाते हैं फेसबुक अकाउंट हमेशा के लिए डिलीट कैसे किया जाता है यदि आप नहीं जानते हैं तो आप इस लेख को पढ़ें इसमें आपको सभी प्रश्नों का उत्तर मिल सकता है।

फेसबुक अकाउंट डिलीट कैसे किया जाता है?

Facebook account डिलीट कैसे करें
Facebook account permanent delete कैसे करें

चलिए अब फेसबुक अकाउंट किस प्रकार हमेशा के लिए डिलीट किया जाता है या फिर टेंपरेरी डिलीट किया जाता है इसके बारे में अधिक से अधिक जानकारी प्राप्त करते हैं सबसे पहले यदि आप अपने मोबाइल से फेसबुक अकाउंट को डिलीट करना चाहते हैं तो फेसबुक एप्स को अपने मोबाइल में ओपन कीजिए ओपन करने के बाद दाएं साइड एरो का बटन दिखाई देगा उस एरो के बटन पर क्लिक कीजिए फिर आप अपने फेसबुक अकाउंट के सेटिंग में जाइए सेटिंग में जाने के बाद प्राइवेसी शॉर्टकट का ऑप्शन दिखाई देगा।

 इस ऑप्शन पर क्लिक करके इसके अंदर तक जाइए फिर आप देखेंगे कि आपके सामने दो ऑप्शन दिखाई देंगे परमानेंटली डिलीट अकाउंट और दूसरा डीएक्टिवेट अकाउंट टेंपरेरी दिखाई देगा आप अपने हिसाब से दोनों में से किसी एक ऑप्शन को सिलेक्ट कर दो फिर आप देखेंगे कि आपका फेसबुक अकाउंट डिलीट हो गया हो यदि आप टाइम पर हो रही डिलीट ऑप्शन का चयन करते हैं ।

तो आपको हमेशा के लिए अपना फेसबुक अकाउंट डिलीट नहीं होगा बल्कि किसी दूसरे डिवाइस में या फिर इस डिवाइस में भी अपने फेसबुक आईडी और पासवर्ड से लॉगिन करेंगे तो फिर से ओपन हो जाए लेकिन यदि आप parmamently डिलीट  अकाउंट का ऑप्शन चयन करते हैं तो हमेशा के लिए अपना फेसबुक अकाउंट खो देंगे।

Computer से Facebook account डिलीट कैसे करे?

यदि आप फेसबुक अकाउंट को कंप्यूटर से डिलीट करना चाहते हैं तो आसानी से इसे डिलीट कर सकते हैं सबसे पहले आप अपने लैपटॉप या कंप्यूटर में अपना फेसबुक अकाउंट को लॉगिन करें लव करने के बाद आपको अपने लैपटॉप डेस्कटॉप स्क्रीन पर एरो का बटन दिखाई देगा उसे रोके बटन पर क्लिक करके इसके सेटिंग में चले जाइए सेटिंग में जाने के बाद प्राइवेसी सेटिंग में जाइए।

 फिर आप वहां देखेंगे कि deleting your Facebook account का ऑप्शन दिखाई देगा इसलिए आपको डीएक्टिवेट अकाउंट और परमानेंटली डिलीट अकाउंट का ऑप्शन से दिखाई देंगे इन दोनों में से किसी एक ऑप्शन पर क्लिक करके हमेशा के लिए इस सिस्टम से फेसबुक अकाउंट डिलीट हो जाएगा।

Facebook account को स्थाई तौर पर डिलीट करने पर क्या होगा ?

चलिए आप जानते हैं जी फेसबुक अकाउंट को हमेशा के लिए स्थाई रूप से डिलीट करने के बाद क्या-क्या हो सकता है इसके बारे में अधिक से अधिक जानकारी प्राप्त करते हैं जिससे किसी भी प्रकार की समस्या फेसबुक डिलीट कर देने के बाद नहीं आए डिलीट करने से पहले इसके बारे में सभी प्रकार की जानकारी प्राप्त कर लेते हैं इसके बाद इतना बड़ा कदम उठाया जा सकता है।

1 आपकी फेसबुक प्रोफाइल हमेशा के लिए फेसबुक जैसे प्लेटफार्म से समाप्त कर दी जाएगी।

2 एक बार इसे परमानेंटली डिलीट कर देते हैं तो फिर इसे रिएक्टिव नहीं कर सकते हैं।

3 आपकी फेसबुक प्रोफाइल पर अपलोड किया गया फोटो वीडियो दोस्तों के साथ बातचीत किए गए मैसेज किसी भी प्रकार की पर्सनल जानकारी को स्थाई रूप से डिलीट कर दिया जाएगा जिसे आप फिर कभी दुबारा देख नहीं पाएंगे।

4 इस फेसबुक अकाउंट से फेसबुक मैसेंजर का भी प्रयोग बात नहीं कर पाएंगे।

5 इसका सबसे बड़ा खतरा यह होता है कि यदि आपने किसी दूसरे एप्लीकेशन को साइन अप करने के लिए फेसबुक का इस्तेमाल किया है तो उन खातों का भी डिलीट हो जाना तय है फिर उसे बात करने के लिए आप उस एप्लीकेशन या वेबसाइट के मैनेजर से संपर्क करके प्राप्त कर सकते हैं लेकिन बहुत परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

6 यदि आप उसी मोबाइल नंबर और उसी ईमेल आईडी से फेसबुक अकाउंट क्रिएट करना चाहते हैं तो आप आसानी से क्रिएट कर सकते हैं लेकिन वह न्यू फेसबुक अकाउंट होगा ।

7 फेसबुक पर यदि आप अकाउंट परमानेंटली डिलीट का ऑप्शन चेंज करते हैं तो फेसबुक को आपके अकाउंट से भेजे गए रिक्वेस्ट को कुछ दिन तक सेव करके रखता है इस दौरान आप फेसबुक कस्टमर केयर से बात करें हो सकता है कि आपके डिलीट किए गए अकाउंट को रिकवर कर दें।

8 यदि आपने एक बार फेसबुक अकाउंट को डिलीट कर दिए हैं तो उसे फिर दोबारा एक्सेस नहीं कर सकते हैं।

9 यदि आपने बैकअप का इस्तेमाल किया है तो आपके पूरा डाटा को डिलीट होने में 90 दिन तक का समय लग सकता है इस दौरान आप फेसबुक पर किसी भी प्रकार की जानकारी हो एक्सेस नहीं कर पाएंगे।

10 हालांकि कुछ ऐसे जानकारी फेसबुक के डेटाबेस में हमेशा के लिए सेव रहता है जिसे जनरल यूजर्स देख नहीं पाते किसी भी प्रकार की जांच करने के लिए इसका इस्तेमाल किया जा सकता है।

Facebook data को डाउनलोड कैसे करें?

Facebook account back-up
Facebook account back-up


यदि आप चाहती हो कि फेसबुक अकाउंट को हमेशा के लिए डिलीट कर दिया जाए लेकिन उससे पहले फेसबुक पर्सनल इंफॉर्मेशन को एक जगह एकत्रित कर लिया जाए आप इसे आसानी से कर सकते हैं चलिए उसके बारे में जानकारी प्राप्त करते हैं कि आप फेसबुक अकाउंट को डिलीट करने से पहले आप अपने फेसबुक के पूरे डाटा को बैकअप कैसे ले सकते हैं। 

इसके लिए सबसे पहले आप अपने फेसबुक अकाउंट को लॉगिन करें लॉग इन करने के बाद आपको सबसे ऊपर दाई ओर कोने में बने अकाउंट का मीनू में जाएं इसके बाद जनरल अकाउंट सेटिंग मैं जाएं जनरल अकाउंट सेटिंग के सबसे नीचे download a copy of your Facebook data पर क्लिक करें।

 क्लिक करने के बाद फिर स्टार्ट माय अकाइव का विकल्प सेलेक्ट करें इसके बाद आप देखेंगे कि फेसबुक की तरफ से आपके मोबाइल या कंप्यूटर में एक फाइल डाउनलोड हो जाएगी जिसमें आपके फेसबुक का सभी प्रकार के इंफॉर्मेशन मौजूद रहेगी।

Temporarily deactivate और permanently delete Facebook account मे क्या अंतर है।

यदि आप अपने फेसबुक अकाउंट में टेंपरेरी डीएक्टीवेट फेसबुक अकाउंट और परमानेंटली डिलीट फेसबुक अकाउंट में अंतर जानना चाहते हैं तो आप इस लेख को अवश्य पढ़ें चलिए जानते हैं डीएक्टिवेट और परमानेंटली डिलीट में क्या-क्या अंतर होता है सबसे पहले टेंपरेरिली डीएक्टीवेट में यदि आप अपने फेसबुक अकाउंट किसी भी डिवाइस और लैपटॉप कंप्यूटर टेबलेट इत्यादि से हमेशा के लिए डिलीट करना चाहते हैं ।

तो इस ऑप्शंस का चयन कर सकते हैं इस ऑप्शन के चयन के मदद से आपका उसके भाई से आपका अकाउंट हमेशा के लिए डिलीट कर दिया जाएगा फिर आप किसी भी अकाउंट में अपना लॉगइन आईडी और पासवर्ड डालकर फिर से इसे एक्टिव कर सकती हैं इसे ही टेंपरेरी डीएक्टिवेट फेसबुक अकाउंट कहा जाता है।

जबकि परमानेंटली डिलीट फेसबुक अकाउंट का मतलब यह होता है कि आप चाहे तो किसी एक डिवाइस मोबाइल लैपटॉप कंप्यूटर टेबलेट या किसी भी प्रकार के स्मार्ट डिवाइस से परमानेंट डिलीट फेसबुक अकाउंट का ऑप्शन चयन करते हैं तो आप अपना फेसबुक अकाउंट को हमेशा के लिए खत्म कर देंगे फिर चाहे आप किसी भी डिवाइस में इसे अपनी आईडी और पासवर्ड से लॉगिन करेंगे तो पुनः प्राप्त नहीं कर पाएंगे क्योंकि आपका फेसबुक अकाउंट स्थाई रूप से खत्म कर दिया जाएगा।   

निष्कर्ष 

हमे उम्मीद है कि मेरे टीम द्वारा लिखा गया Permanently delete Facebook account कैसे करें यह लेख आपको बहुत पसंद आया होगा, किसी भी प्रकार के सवाल को जानने के लिए हमे कमेंट अवश्य करें इसके साथ ही हमें अवश्य बताएं कि यह लेख आपको कैसा लगा,और इसे अधिक से अधिक लोगों तक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपने दोस्तों के बीच शेयर जरूर करें इस वेबसाइट पर किसी भी प्रकार के जानकारी प्राप्त करने के लिए हमे फॉलो अवश्य करें?

Post a Comment