चलिए आज इस लेख में एचटीएमएल क्या है तथा एक ब्लॉग के लिए एचटीएमएल क्यों आवश्यक है और कैसे काम करता है इनके बारे में अधिक से अधिक जानकारी प्राप्त करते हैं यदि आप एचडीएमएल के बारे में नहीं जानते हो तो इसे आसानी से किस प्रकार सीखा जा सकता है इससे संबंधित आपके मन में जितने भी प्रकार के प्रश्न सभी प्रकार के प्रश्नों का उत्तर इस लेख में मिलेंगे इसके साथ ही किसी भी प्रकार के डाउट क्लियर करने के लिए आप हमें कमेंट अवश्य करें,

 हर एक व्यक्ति को पैसे की जरूरत होती है लोग पैसे कमाने के लिए तरह-तरह के हथकंडे का उपयोग करता है ताकि वह अपनी जरूरत के सामान को पूरा कर सकें ठीक उसी प्रकार ब्लॉगिंग करना भी एक कला है जिसमें ढेर सारे पैसे कमाने का मौका मिलता है आप इसका इस्तेमाल करके लाखों करोड़ों रुपया कमा सकते हैं जो अन्य ब्लॉगर कमा रहे लेकिन उसके लिए सबसे पहले एचटीएमएल का ज्ञान अति आवश्यक होता है जिसके चलते आप एक अच्छे बन सकते हैं ,

ब्लॉगर बन सकती है इंटरनेट के जरिए पैसे कमाना आज के समय में बहुत ही आसान हो गया है लोग तरह-तरह के उपाय को अपनाकर पैसे आसानी से कमा रहे आपको मैं बता दूं कि ब्लॉगिंग करने के लिए बहुत ज्यादा मेहनत करने की आवश्यकता होती है और इसका रिजल्ट तुरंत नहीं मिलता है आपको 1 से 2 साल तक इंतजार करना होगा उसके लिए इसमें लैपटॉप कंप्यूटर इंटरनेट आदि की आवश्यकता होनी चाहिए तो चलिए आज ब्लॉगिंग के लिए सबसे महत्वपूर्ण होने वाले एचटीएमएल के बारे में जानकारी प्राप्त करते हैं। बिना देर किए शुरू करते हैं एचटीएमएल क्या है।

एचटीएमएल क्या है What is HTML in hindi 


एचटीएमएल का फुल फॉर्म हाइपर टेक्स्ट मार्कअप लैंग्वेज होता है इसके फुल फॉर्म से ही आपको अंदाजा लग रहा होगा कि भाषा से संबंधित किसी प्रकार का बात यहां करने जा रहे हैं एचटीएमएल कंप्यूटर भाषा है जिसका इस्तेमाल किसी भी प्रकार के वेब डेवलपर वेबसाइट इत्यादि बनाने में किया जाता है .

तथा इस वेबसाइट को डिजाइनिंग करने के लिए सीएसएस का इस्तेमाल किया जाता है एचटीएमएल अन्य भाषा के अपेक्षा बहुत ही आसान होता है जिससे कोई भी व्यक्ति आसानी से बहुत कम समय में सीख सकते हैं एचटीएमएल की मदद से किसी भी वेबसाइट को आसानी से बना सकता है बस इसमें थोड़ा बहुत आपको सीखने की जरूरत होती है इसका विकास उन 90 के आसपास किया गया था एचटीएमएल डॉक्यूमेंट को बनाने के लिए क्या इस्तेमाल किया जाता है,

 कंप्यूटर के सभी भाषाओं में से एचटीएमएल सबसे अधिक सरल और लोकप्रिय मानी जाती है जिससे सभी व्यक्ति पैराग्राफ हेडिंग टेबल इमेज वीडियो इत्यादि अपनी वेबसाइट में जोड़ सकते हैं।

एचटीएमएल का फुल फॉर्म क्या होता है?

HTML का फुल फॉर्म : Hyper text markup language 

एचटीएमएल का इतिहास history of HTML in hindi

एचटीएमएल का आविष्कार tim Berners Lee ke द्वारा 1990 में किया गया था जो भौतिकी विज्ञानिक french organization मे काम करता था सबसे पहले इसका इस्तेमाल डॉक्यूमेंट सेरिंग के लिए किया जाता था,

 इसके बाद कुछ समय इसी तरह चलने के बाद एचटीएमएल का प्रयोग ब्राउज़र और सॉफ्टवेयर को बनाने के लिए किया जाने लगा एचटीएमएल 1 इंडिपेंडेंट लैंग्वेज है जिसका उपयोग किसी भी प्लेटफार्म में आसानी से किया जा सकता है आजकल इसका उपयोग बहुत ही महत्वपूर्ण माना जाता है क्योंकि इसके बिना किसी भी वेबसाइट को अच्छी तरह से स्पेसिफिक नहीं कर सकते हैं।

HTML कैसे सीखें ? How to Learn html in hindi 

एचटीएमएल को सीखने के लिए सबसे पहले एचटीएमएल टैग हो सीखना सबसे बहुत जरूरी होता है हालांकि इस कंप्यूटर भाषा को सीखना बहुत ही आसान है सिर्फ आपको एचटीएमएल के बहुत प्रकार के गुण होते हैं उसे याद रखना है फिर आप आसानी से इसे सीख सकते हैं आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि एचटीएमएल का जो टैग होता है,

 वह कई प्रकार के कोड में विभाजित रहता है जो ब्राउज़र को यह हमेशा बताते रहता है कि web page के अंदर लिखे गए टेक्स्ट को कहां और कैसे दिखाना चाहिए सभी प्रकार के एचटीएमएल टैग्स प्रोग्राम के द्वारा संग्रहित किए होते हैं तब जाकर ब्राउज़र को कोड के अंदर से कमांड देते रहते है इसके बाद लैंग्वेज को समझ कर आसानी से हमलोगो को दिखाता है,

 एचटीएमएल कोड फॉर साईं टैग में विभाजित किया जाता है इसे सीखने के लिए इसके टैग के बारे में जानकारी लेना बहुत आवश्यक होता है तो चलिए उन बेसिक एचटीएमएल टैग के बारे में थोड़ी बहुत जानकारी प्राप्त करते हैं।

<html> - HTML tag 

<head> - head tag 

<title> - title tag 

<Body> - body tag 

<H1> - heading tag 

<P> - paragraph tag 

<br> - line break tag 

<Center> - centering tag 

<hr> - horizontal line tag 

<B> - bold tag 

<!"......"> - html comment tag 

HTML tag कितने प्रकार के होते हैं?

HTML tags को दो प्रकार से विभाजित किया गया है?

paired tag - 

इस टैग को container tag भी कहा जाता हैं। इसका इस्तेमाल pair के रूप में किया जाता है मेरे कहने का मतलब यह है कि इस त्याग का उपयोग ओपन और क्लोजिंग दोनों टैग में किया जाता है। एचटीएमएल टैग ओपनिंग और क्लोजिंग टैग के लिए होता है, paired tag मे opening tag और closing tag दोनो tag का इस्तेमाल करने पर ही इसका content create कर सकते हैं।

unpaired tag - 

इस टैग को empty tag bhi कहा जाता हैं, इसका कोई भी क्लोजिंग टैग नही होता है , इसमें किसी भी प्रकार का tag का इस्तेमाल करने के लिए closing tag का प्रयोग नहीं किया जाता है।

HTML का इस्तेमाल करके वेबसाइट कैसे बनाया जाता है?

एचटीएमएल का इस्तेमाल करके किसी भी प्रकार के web page पेज को क्रिएट करना बहुत ही आसान होता है, आइए इसे स्टेप बाय स्टेप आसानी से समझने का प्रयास करते हैं एक उदाहरण के द्वारा इसे समझने का प्रयास करते हैं। 

Example 

 <html>

<Head>

<Tittle> html क्या है </title>

</Head> 

<h1> html क्या है </h1>

<P> paragraphy </p>

</body>

</html>

<Html> से वेब page बनाने की शुरू करते है और सभी प्रकार के tag opening tag <html> और close tag </html> के बीच में होता है।  

Head tag <head> html के निचे होता है और  इसके बीच tittle tag लगाया जाता है इसके बाद title closing tag से बंद किया जाता है इसके बाद भी head tag को भी close किया जाता है।

Body tag <body>का इस्तेमाल किया जाता है इसके बाद heading और paragraph लिखा जाता है इसके बाद heading tag को closing tag किया जाता है फिर body tag को close किया जाता है।

इसके बाद HTML के close tag के द्वारा पूरे HTML document को close किया जाता है ।

इसके बाद पूरे डॉक्युमेट को notepad मे .html के नाम से ANSI format मे सेव करे फिर इसे ब्राउजर में आसानी से check कर सकते हैं , फिर आप इसे अपने हिसाब से मौजूदा चीज को बदलकर लिख सकते हैं।

HTML tag क्या होता है ?

Html kya hai
Html tag kya hai 


अब आप्लोगो को एचटीएमएल के बारे में अच्छी से जानकारी प्राप्त को गई होगी लेकिन क्या एचटीएमएल टैग के बारे मे अधिक से अधिक जानते है html tag को बेसिक से समझते है इसे basic tag bhi कहा जाता है इसे बंद bricket के अंदर लिखते है जिसे फिर वेबसाइट के रूप देखा जा सकता है ,

 इसमें हमलोग इमेज, टेबल, colour , इत्यादि जोड कर बनाते है बहुत प्रकार के tag का इस्तेमाल किया जाता है , जिसका प्रयोग अलग अलग किया जाता है और जब आप एचटीएमएल कोड के रूप में देखते है तो सभी प्रकार के tag आसानी से दिखाई देते है लेकिन browser के रूप मे देखने पर tag दिखाई नही देता है हमलोग उन tag के बारे में जाअनुमाननेंगे जिसका प्रयोग वेबसाइट बानने मे किया जाता है , 

comment tag को छोड़कर html के सभी tag का इस्तेमाल किया जाता है जो open और close दोनो प्रकार के tag का प्रयोग किया जाता है कुछ ऐसे tag होते हैं जिसका इस्तेमाल end tag के लिए भी किया जाता है head tag के अंदर title tag को लिखा जाता है जो किसी भी वेबसाइट का title दिखाता है इसके बाद body tag को लिखा जाता है ऐसे ही बहुत प्रकार के tag का इस्तेमाल किया जाता है अब समझ गए होंगे कि html tag क्या होता है ।

निष्कर्ष  

हमे उम्मीद है कि मेरे टीम द्वारा लिखा गया यह लेख HTML क्या है इसे कैसे सीखे आपको बहुत पसंद आया होगा , इससे संबंधित किसी भी प्रकार के प्रश्न के उत्तर जानने के लिए हमे कमेंट बॉक्स में कमेंट अवश्य करे इसके साथ इसे अधिक से अधिक लोगों तक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर जरूर करें हमे अवश्य बताएं कि यह लेख आपको कैसा लगा।

Post a Comment