चलिए आज जानते हैं कि यूपीएस क्या होता है और यह हमारे कंप्यूटर के लिए क्यों उपयोगी होता है यूपीएस के बारे में अधिक से अधिक जानकारी इस लेख मे आप को मिलेंगे जिससे आपको किसी दूसरे वेबसाइट पर जाकर यूपीएस के बारे में पढ़ने की जरूरत नहीं होगी यदि आप इस लेख को पूरी तरह से पढ़ते हैं तो हम आशा दिलाते हैं कि आपको इसके बारे में पूरी जानकारी प्राप्त हो जाएगी दरअसल जीपीएस कंप्यूटर का एक भाग होता है,

 जिसका इस्तेमाल कंप्यूटर को चलाने के लिए किया जाता है जिसमें वोल्टेज से संबंधित है सारी क्रियाविधि यूपीएस में ही समाप्त हो जाती है यदि आपके कंप्यूटर में किसी भी तरह की पावर की समस्या होती है तो वह यूपीएस आपको पहले ही सूचित कर देता है ,

एक प्रकार से आप इसे इनवर्टर के रूप में जान सकते हैं यदि पावर कट की स्थिति में हो जाए तो आपके कंप्यूटर का पावरकट नहीं होगा क्योंकि इसमें यूपीएस का इस्तेमाल किया गया है कम से कम 15 से 20 मिनट तक आपको अपने कंप्यूटर में कर रहे कार्य को संपूर्ण करने के लिए दिया जाएगा जिससे आप अपने सभी कंप्यूटर के कार्य को सेव करके रखना और इसके बाद पावर आने पर इसका इस्तेमाल कर सकें,

 जिससे आपके सभी प्रकार की डाटा लॉस होने से बच जाएगी और फिर आप जहां से कार्य कर रहे थे वहीं से अपने इस कार्य को प्रारंभ कर देंगे। यूपीएस के द्वारा कनेक्टेड सभी डिवाइस को बराबर मात्रा में पावर सप्लाई करता रहता है जिससे कि आपके द्वारा उपयोग किया जा रहा डिवाइस के कार्य पर किसी भी प्रकार का असर है,

 ना पड़े इसमें एक बैटरी लगा हुआ रहता है जो निरंतर पावर सप्लाई का कार्य करता है यह रहे यूपीएस के बारे में छोटी सी जानकारी चलिए इसके बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी हम लोग प्राप्त करते हैं तो बिना देर किए शुरू करते हैं यूपीएस क्या होता है इसके सभी प्रारूपों को जाने।

यूपीएस क्या होता है , What is UPS in hindi 

ups kya hai
what is ups in hindi 

यूपीएस एक ऐसा विद्युत उपकरण होता है जो power विफल हो जाने के कारण आपातकालीन पावर प्रदान करता है जो निरंतर लोड को स्थिर बनाए रखें पावर सप्लाई करता रहता है चाहे आपके द्वारा दिया गया सभी करंट ऑन हो या ऑफ हो उससे ups को कोई जरूरत नहीं है,

 यह मेन पावर सप्लाई को पावर सप्लाई हमेशा करते रहता है जिससे किसी भी प्रकार को आपके कंप्यूटर लिया इससे कनेक्ट डिवाइस को कोई परेशानी का सामना नहीं करना पड़े इसमें बैटरी के द्वारा जुदा हुआ रहता है जोकि 15 से 20 मिनट तक पावर प्रदान करने में सक्षम होता है हालांकि इस बात पर निर्भर करता है कि आपका बैटरी कितना पावरफुल है, 

UPS एक प्रकार का हार्डवेयर डिवाइस होता है जो पावर में बढ़ोतरी के लिए बैकअप पावर सोर्स प्रदान करता है। यदि आप लोग इसका इस्तेमाल अपने कंप्यूटर में करते हो तो आपको के कंप्यूटर को चलने के लिए जिस पावर की आवश्यकता होती है,

 उतना पावर यूपीएस के द्वारा दिया जाता है यदि आपके द्वारा दिया गया पावर किसी भी प्रकार से कट हो जाता है तो यूपीएस लगा रहने के कारण आपके सिस्टम को किसी भी प्रकार का बाधित ना हो आपको सिग्नल के द्वारा सूचित कर दिया जाता है कि आपके द्वारा दिया गया पावर बंद कर दिया गया है,

 फिर आपको कुछ समय दिया जाता है जिससे आप वह पावर पुनः चालू कर सकें और आपके डिवाइस में कर रहे कार्य को पूर्ण तह चालू रख सके इसके लिए यदि आप फिर से पावर देने में विफल हो जाते हैं,

 तो आपको को यूपीएस बार बार सूचित करता है कि आपका डिवाइस बंद होने के कगार पर है आप अपने डिवाइस में कार्य कर रहे सभी डाटा को सेव कर लें फिर अपने कंप्यूटर को सेंड कर दे इससे आपके सभी प्रकार के डाटा को बचाव संभव है।

 UPS का फुल फॉर्म क्या है ? 

UPS का फुल फॉर्म Uninterrupted Power Supply 

यूपीएस में मौजूदा महत्वपूर्ण भाग जो कंप्यूटर के लिए लाभदायक सिद्ध होता है। 

चलिए अब यूपीएस में मौजूदा महत्वपूर्ण भाग के बारे में जानकारी प्राप्त करेंगे जो कंप्यूटर के लिए बहुत ही लाभदायक सिद्ध होता है एक-एक करके सभी भाग के बारे में जानकारी प्राप्त करते हैं।

Rectifier : - रेक्टिफायर का मुख्य कार्य एसी को डीसी में बदलने का होता है जिसमें बैटरी चार्ज करने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है इसका आउटपुट इसके लोड पर निर्भर करता है रेक्टिफायर में मुख्यतः दो फंक्शन होता है सबसे पहला यह भी बैटरी को चार्ज करने के लिए किया जाता है,

 और दूसरा बैटरी हमेशा प्रॉपर वोल्टेज में जा सके कुछ ऐसे मैन्युफैक्चरर बैटरी होते हैं जस्ट तुरंत चार्ज हो जाते हैं फास्ट चार्जिंग सुविधा उपलब्ध है बहुत ज्यादा फास्ट चार्ज होता है और लास्ट बचे 10% बहुत स्लो चार्ज होता है और जब फुल चार्ज हो जाता है तो यह ऑटोमेटिक ऑफ हो जाता है। 

Static switch : - आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि सभी यूपीएस में एक इंटरनल सर्किट स्टैटक स्विच मौजूद रहता हैजोकि यूपीएस सिस्टम के भीतर हैरी और एक्सपीरियंस को फर्स्ट लाइन आफ डिफेंस की तरह कार्य करता है ।

 किसी भी प्रकार का कोई सिस्टम में गड़बड़ी होने के बाद यह ऑटोमेटिक सिस्टम को बंद कर देता है और हो रहे इनकमिंग पावर को डायवर्ट कर देता है जिससे कि लोड को यूटिलिटी ग्रिड पावर डायरेक्टली कर सकें।

Battery ;- जैसा कि हम लोग जानते हैं कि बैटरी के बारे में की बैटरी चार्जेबल बैटरी और ऑन चार्जेबल बैटरी का इस्तेमाल किया जाता है लेकिन यूपीएस में एनर्जी स्टोर वाली बैटरी का इस्तेमाल किया जाता है जिसमें मुख्य पावर फेल होने पर भी कुछ समय तक इस बैटरी का इस्तेमाल आसानी से किया जा सकता है बैटरी का सबसे महत्वपूर्ण भाग यूपीएस में होता है,

 जो पावर को सुरक्षित रखता है और कभी कभी जब पावर फेल हो जाता है तो यह अपना पावर सिस्टम को देता है इस बैटरी की लाइफ 5 से 6 साल तक होता है इसमें एसिड का इस्तेमाल किया जाता है इस बैटरी का खास ख्याल भी रखा जाता है जिससे आने वाले भविष्य में दिक्कत का सामना करना ना करें।

Inverter ;- inverter ups का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा होता है यह डायरेक्ट करंट को अल्टरनेटिंग करंट में बदलता है आगे रेक्टिफायर और बैटरी को सप्लाई करता है जब कभी भी मेन पावर फेल होता है तो रेक्टिफायर और करंट तुरन्त प्रदान नहीं कर सकता है। इसके साथ ही रेक्टिफायर का उल्टा कार्य करता है यह डीसी को कांस्टेंट फ्रीक्वेंसी और एंप्लीट्यूटस के एसी में कन्वर्ट करता है। 

यूपीएस के लाभ advantage of ups in Hindi 

चलिए अब यूपीएस से होने वाले सभी प्रकार के लाभ के बारे में जानकारी प्राप्त करते हैं जो नीचे लिखे कथनों में उल्लेखित है।

यूपीएस का सबसे बड़ा लाभ यह है कि या हमारे कंप्यूटर में प्रवाहित होने वाली इनर्जी को एक्सेस करती हैं अधिक होने पर यह हमें समय-समय पर इसकी चेतावनी देता है।

इसमें सबसे बड़ा लाभ यह है कि यह लगातार बाबर को कायम रखता है पावर कट हो जाने की स्थिति में भी पावर बैकअप का प्रदान करता है जिससे कंप्यूटर में कार्य होने वाले सभी प्रकार की डेटा का बचाव किया जा सके।

इसके साथ ही करंट का उतार-चढ़ाव की हानि से भी हम लोगों को बचाता है और कंप्यूटर में प्रवाहित होने वाले विद्युत को आसानी से कंट्रोल भी रखता है।

यूपीएस हमारे कंप्यूटर को एक समान तरीका से विद्युत प्रवाहित करता है जिसमें हमारे डाटा को loss होने का खतरा बहुत कम रहता है।

यूपीएस इमरजेंसी के लिए कार्य करता है यदि आपका मेन पावर ऑफ हो जाए तो आप यूपीएस के मदद से अपने कार्य को निरंतर रख सकते हैं।

यूपीएस का हानि disadvantage of UPS in hindi 

चलिए अब यूपीएस से होने वाले होने के बारे में जानकारी प्राप्त करते हैं जिसका इस्तेमाल करने से क्या-क्या परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

सबसे पहली बात यह है कि यूपीएस का बैटरी कुछ समय के लिए ही कार्य करती है यदि आप सोचते हैं कि यूपीएस 2 से 4 घंटा पावर सप्लाई करते रहेगा तो यह गलत सोचते हैं यह केवल 15 से 20 मिनट तक ही आपको पावर सप्लाई करता रहता है।

यदि आप बढ़िया यूपीएस का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो उसमें आपको बहुत ज्यादा कॉस्ट की जरूरत होगी जो आपके बजट के हिसाब से तय किया जाएगा।

आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि आप जितना बड़ा पावर सप्लाई का इस्तेमाल करना चाहते हैं उतनी ज्यादा बड़ी बैटरी का ही इस्तेमाल करना होगा।

सभी प्रकार के कंप्यूटर में यूपीएस का इस्तेमाल करना होता है आप चाहे तो डायरेक्ट कंप्यूटर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

यूपीएस और inverter मे क्या अंतर होता है?

चलिए अब यूपीएस और इनवर्टर में क्या अंतर होता है इसके बारे में अधिक से अधिक जानकारी प्राप्त करते हैं, यूपीएस हमें पावर कट हो जाने की स्थिति में कुछ समय के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं जबकि इनवर्टर एक पावर बैकअप सलूशन है जो बैटरी और इनवर्टर सर्किट के मिलन से करंट का निर्माण करता है यह पावर कट हो जाने की स्थिति में पूरे घर में करंट का सप्लाई कर सकता है। 

यूपीएस का इस्तेमाल मुख्य रूप से कंप्यूटर के बैकअप के हिसाब से किया जाता है और डेस्कटप कंप्यूटर को इस से कनेक्ट करके पावर लॉस होने तक कंप्यूटर का इस्तेमाल शटडाउन करने के लिए किया जाता है जबकि इन्वर्टर कंप्यूटर बैकअप के लिए सूटेबल नहीं होता है इसमें स्विचिंग करने में विलय होता है जिससे कंप्यूटर क्रश हो सकता है,

 और डाटा लॉस होने का खतरा भी रहता है इसके अलावा इससे मदरबोर्ड और हार्ड डिस्क के लिए भी खतरा बना रहता है। यूपीएस से केवल 15 से 20 मिनट तक ही बैकअप प्रदान किया जा सकता है जबकि इनवर्टर से इससे बहुत ज्यादा अधिक समय तक के लिए इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। 

इनवर्टर से आप अपने पूरे घर में कंप्यूटर टीवी पंखा इत्यादि 3 से 4 घंटे तक बैटरी के हिसाब से इनवर्टर का प्रयोग किया जा सकता है जबकि यूपीएस का इस्तेमाल केबल कंप्यूटर को बैकअप प्रदान करने के लिए किया जाता है जो 10 से 20 मिनट ज्यादा से ज्यादा 30 मिनट तक इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। 

Ups के प्रकार के बारे मे बताए 

Stand by 

Line interactive 

Stand online hybrid 

Standby - ferro 

Double Conversion on line 

Delta conversion on line 

निष्कर्ष 

हमेओ उम्मीद है कि मेरे टीम द्वारा लिखा गया ups क्या है आपको पूरी तरह से समझ में आ गया होगा इसके साथ ही इसे अपने दोस्तों के बीच सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अधिक से अधिक लोगों तक शेयर जरूर करेंं

, इसके साथ ही हमें comment करके अवश्य बताएं कि यह लेख आपको कैसा लगा हमे आपके कॉमेंट का इंतजार रहेगा किसी भी डाउट को क्लियर करने के लिए हमे कॉमेंट अवश्य करे । 

Post a Comment