चलिए आज इसलिए इस लेख में एनएफसी क्या है इसका इस्तेमाल पेमेंट के लिए कैसे किया जाता है इसके बारे में जानकारी प्राप्त करते हैं इससे संबंधित सभी प्रकार के शब्दों को ध्यान में रखकर इस लेख में चर्चा किया गया है इसे शुरू से लेकर अंत तक अवश्य पढ़िए आजकल ऑनलाइन भुगतान होने की बहुत अधिक विधि है और ऑनलाइन भुगतान होने के बहुत सारे तरीका है जो काफी आम हो गया है,

लोग चंद मिनट में एक जगह से दूसरी जगह भुगतान करने में सक्षम है आजकल क्रेडिट कार्ड यूपीआई से पेमेंट करना बहुत ही सुगम हो गया है लोग आसानी से इन सभी चीजों के द्वारा पेमेंट कर सकते हैं लेकिन वही एक कम्युनिकेशन सिस्टम नियर फील्ड कम्युनिकेशन सिस्टम का आविष्कार किया गया है,

जिसका इस्तेमाल मुख्यतः अपने फोन के आसपस मौजूदा एनएफसी एंड्राइड फोन के द्वारा पेमेंट रिसीव और सेंड आसानी से कर सकते हैं तो चलिए इसके बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी प्राप्त करते हैं। NFC क्या है कैसे काम करता है? 

NFC क्या है? इसका फूल फॉर्म क्या होता है?

NFC क्या है what is NFC in Hindi

एनएफसी का मतलब नियर फील्ड कम्युनिकेशन होता है जिस्म इलेक्ट्रोमैग्नेटिक रेडियो फील्ड के जरिए डाटा ट्रांसफर आसानी से किया जाता है इस प्रकार के टेक्नोलॉजी में दो एनएफसी डिवाइस को आपस में सेटिंग के द्वारा कनेक्ट किया जाता है और उनसे डाटा आसानी से ट्रांसफर भी किया जाता है इसके द्वारा बैंक के क्रेडिट या डेबिट कार्ड के सहायता से ऑनलाइन ट्रांजैक्शन भी आसानी से किया जाता है,

इसमें खास बात यह है कि दो देशों के बीच की दूरी 3 से 4 इंच होना चाहिए ज्यादा दूरी होने पर आपस में कनेक्शन टूट जाता है एनएफसी के द्वारा डाटा ट्रांसफर की स्पीड 200 केबीपीएस से लेकर 500 केबीपीएस तक आसानी से होता है इतनी स्पीड के द्वारा आप अपना डाटा आसानी से ट्रांसफर कर सकते हैं ,

एनएफसी आपके मोबाइल फोन के बैक कवर बैटरी इत्यादि जगहों पर चिपकाया जाता है और सेटिंग में जाकर इसे एक्टिवेट किया जाता है, जब दो डिवाइस आपस में सेटिंग के जरिए एनएफसी एक्टिवेट कर दिया जाता है तो उसमें आप किसी भी प्रकार का डाटा आसानी से ट्रांसफर कर सकते हैं यह रेडियो इलेक्ट्रो मैग्नेटिक फील्ड के द्वारा कार्य करता है। 

इन्हे भी पढ़े:- ms word क्या है इसका इस्तेमाल कैसे करे 

NFC का फूल फॉर्म क्या होता है? 

NFC का full form:- Near field Communication 

NFC का निर्माण किसने किया? 

NFC का निर्माण sony, nokia, phillips के द्वारा किया गया है जिसकी frequency 13.56 MHz होता है और इसकी रेंज 3-4 इंच तक होता है। 

NFC कितने प्रकार के होते है, how many types of NFC in Hindi 

दरअसल एनएफसी दो प्रकार के होते हैं जो नीचे लिखे कदम में उल्लेखित है। 

Active NFC device

Active NFC device उस डिवाइस को कहते हैं जिसमें किसी भी प्रकार की डाटा सेंड या रिसीव आसानी से कर सकते हैं चाहे वह किसी भी प्रकार NFC device हो, एनएफसी डिवाइस का इस्तेमाल करने के लिए पावर की जरूरत होती है तथा यह information को प्रोसेस कर सकने की क्षमता रखता हो। 

Passive NFC device

पैसिव एनएफसी डिवाइस उस डिवाइस को कहा जाता है जो केबल दूसरे किसी भी प्रकार के डिवाइस को इंफॉर्मेशन भेजने के लिए बाहरी पावर का इस्तेमाल नहीं करता इसके साथ ही इंफॉर्मेशन को सेंड और रिसीव करने की क्षमता उसमें हो तथा यह दूसरे पैसिव डिवाइस के साथ कनेक्ट भी नहीं हो सकता है।

इन्हे भी पढ़े:-  keyword क्या है Keyword research कैसे करें 

NFC कैसे काम करता है? How to work NFC in Hindi 

एनएफसी का फुल फॉर्म नियर फील्ड कम्युनिकेशन होता है दरअसल इसमें किसी भी प्रकार की ब्लूटूथ या वाईफाई को ओपन करने की जरूरत नहीं है क्योंकि इसमें डाटा का ट्रांसफर रेडियो वेद के जरिए किया जाता है डाटा को भेजने के लिए एक अलग ही प्रकार का वायरलेस स्टैंडर्ड कनेक्शन होता है जो कि एक दूसरे के साथ अच्छी तरफ कम्युनिकेट करके डाटा ट्रांसफर करता है,

इसमें रेडियो फ्रिकवेंसी आईडेंटिफिकेशन के जरिए डाटा को ट्रांसफर किया जाता है तथा इलेक्ट्रोमैग्नेटिक फील्ड प्रोड्यूस के जरिए पावर उत्पन्न करके रेंज के भीतर अपने आप सेटिंग के द्वारा डाटा ट्रांसफर किया जाता है इसमें डाटा ट्रांसफर करने की क्षमता 100 - 400 केबीपीएस तक हो सकता है,

इसमें छोटे-मोटे डाटा जैसे कॉन्टैक्ट डिटेल इमेज म्यूजिक इत्यादि कम समय में आसानी से भेज सकते हैं दरअसल एनएफसी 2 डिवाइसों के ऊपर लगाया जाता है जो सेटिंग के जरिए मैनेज करके रेडियो फ्रिकवेंसी के द्वारा रिसीव या सेंड किया जाता है। इसमें दोनों ही device मे NFC को enable करना होता है। 

NFC टैग क्या है? What is NFC tag in Hindi 

NFC एक छोटा सा चिप की तरह होता है जिसे एनएफसी टैग कहते हैं जिसके अंदर एक माइक्रोचिप होता है और इसके अंदर डाटा को स्टोर करके रखा जाता है जब भी आप इसके अंदर डाटा को मैनेज करना चाहते हैं,

तो उसे डिवाइस के पास ले जाकर अपने डिवाइस से कनेक्ट करके इसके द्वारा आसानी से मैनेज कर सकते हैं सिर्फ इसके लिए आपको गूगल प्ले स्टोर से एक एप्लीकेशन डाउनलोड करना होगा जो एनएफसी टैग के अंदर सभी डाटा को आसानी से मैनेज करने में मदद करेगा। 

NFC मोड्स क्या होता है, what is NFC modes in Hindi

एनएफसी डिवाइस में तीन प्रकार के नोट्स काम करता है जो नीचे लिखे कथनों में उल्लेखित है जिसे इस प्रकार समझा जा सकता है। 

Peer - to - peer 

इसका सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है क्योंकि यह मुख्य रूप से स्मार्टफोन मैं मौजूद होता है इसके द्वारा दोनों ही device को एक्टिव रहता है तभी इसके द्वारा डाटा ट्रांसफर कर सकते हैं। 

Read/write

इसमें डाटा एनएफसी टैग में उपस्थित डाटा को रीड करने का काम करता है इसके द्वारा एनएफसी टैग में सभी प्रकार के बेटा को मैनेज आसानी से कर सकते हैं किसी दूसरे डिवाइस के साथ कनेक्ट करके इसके इंफॉर्मेशन को निकाल सकते हैं। 

Card emulation

इसका सबसे ज्यादा इस्तेमाल पेमेंट के लिए किया जाता है इसमें आप क्रेडिट कार्ड डेबिट कार्ड एटीएम कार्ड इत्यादि का इस्तेमाल पेमेंट करने के लिए किया जाता है। 

इन्हे भी पढ़े:- kali Linux क्या है इसे कैसे यूज करे 

Smartphone में NFC कैसे पता करे? 

स्मार्ट फोन में एनएफसी का पता लगाने के लिए मोबाइल फोन के सेटिंग में जाए इसके बाद मोर सेटिंग में जाएं इसके बाद वायरलेस हुआ नेटवर्क में जाएं इसके बाद आपको एनएफसी ऑप्शन दिखाई देगा यदि ऑप्शन नहीं दिखाई देगा तो आपके स्मार्टफोन में एनएफसी नहीं हैं। 

Settings - more settings - wireless & network 

NFC का लाभ advantage of NFC in Hindi 

चलिए अब एनएफसी के लाभ के बारे में अधिक से अधिक जानकारी प्राप्त करें सबसे पहली बात यह है कि एनएफसी के द्वारा बस कुछ ही सेकंड में एक दूसरे के साथ आसानी से पेमेंट किया जा सकता है जिससे कि लंबी-लंबी लाइनों से बचा जा सकता है एक सिंपल वे में आसानी से ट्रांसफर कर देता है। 

एनएफसी का इस्तेमाल सभी सिचुएशन में आसानी से किया जाता है जैसे कि बैंक कार्ड में डाटा ट्रांसफर के लिए मूवीस टिकट के लिए रिवर सिस्टम के लिए इत्यादि के लिए आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है। 

एनएफसी का इस्तेमाल करने से समय की काफी बचत होती है जिससे कस्टमर के बीच बेहतर सुविधा प्रदान करने का समय आसानी से मिल जाता है। 

एनएफसी के द्वारा रियल टाइम डाटा को आसानी से मैंने चेक किया जा सकता है जिसके लिए ज्यादा लोगों की जरूरत नहीं पड़ती है। 

एनएफसी के द्वारा किया गया पेमेंट सबसे ज्यादा सिक्योर होते हैं। 

एनएफसी के द्वारा पैसे ट्रांसफर करने के लिए एक पासवर्ड की आवश्यकता होती है जो आप अपने हिसाब से सेट कर सकते हैं और सिक्योरिटी को बढ़ावा दे सकते हैं। 

सबसे जरूरी बात यह है कि जहां भी आप पेमेंट करते हैं वहां आपके क्रेडिट कार्ड का डिटेल नहीं रहता है जिससे secure की संभाभना अधिक बढ़ जाती है। 

NFC के हानी disadvantages of NFC in Hindi

चलिए अब एनएफसी के होने के बारे में जानकारी प्राप्त करते हैं जो नीचे लिखे कथनों में उल्लेखित है। 

एनएफसी का इस्तेमाल मोबाइल फोन के द्वारा किया जाता है यदि कभी आपके मोबाइल फोन को हैक कर लिया जाए तब आपके एनएफसी से सभी इंफॉर्मेशन को लिक हो सकता है। 

बहुत सारे स्मार्ट फोन में एनएफसी का फीचर मौजूद नहीं होता है। 

एनएफसी टेक्नोलॉजी थोड़ा सा महंगा होते हैं जिससे बिजनेस के लिए ज्यादा पैसे खर्च होता है। 

कभी कभी इसे इस्तेमाल करने में परेशानी होता है। 

NFC कंपनी के द्वारा कंपनी arrangement को लेकर समस्या होता है।  

सभी मोबाइल फोन में एनएफसी चिप नहीं होता है जिसके कारण इसका इस्तेमाल करने में थोड़ी परेशानी होता है लेकिन आजकल इस प्रकार के फीचर सभी डिवाइस में प्रदान किए जा रहे हैं। 

इन्हे भी पढ़े:- अरविंद घोष का जीवन का सम्पूर्ण जानकारी 

NFC के कार्य क्या होता है? 

NFC ke क्या-क्या कार्य होते है इसके बारे में जानकारी प्राप्त करते हैं जो नीचे लिखे कथनों में उल्लेखित है,

NFC के द्वारा स्मार्ट कार्ड के इस्तेमाल करके पेमेंट रिसीव और सेंड करने में होता है आजकल सभी प्रकार के क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड एनएफसी पेमेंट को स्वीकार करें क्योंकि इसके इस्तेमाल करने से फास्ट पेमेंट आसानी से होता है तथा इसका इस्तेमाल पेमेंट के अलावा कई जगहों जैसे movies, parking, shopping इत्यादि के लिए किया जा रहा है। 

एनएफसी ई वॉलेट के रूप में इसका इस्तेमाल किया जा रहा है आजकल लोगों को कैशलेस पेमेंट सिस्टम मोबाइल डिवाइस के द्वारा बहुत ही ज्यादा सुविधा प्रदान कर रहे हैं और बहुत अधिक पॉपुलर होते जा रहे हैं इसलिए आज का मोबाइल वॉलेट एंड्राइड पे सैमसंग पे एप्पल पे इत्यादि के द्वारा एनएफसी से पेमेंट आसानी से किया जा रहा है। 

एनएफसी के द्वारा स्मार्ट टिकट बस ट्रेन एयरलाइंस मूवीज टिकट एडवरटाइजमेंट प्लेयर इत्यादि के लिए टिकट के रूप में इस्तेमाल हो रहा है। 

इसका इस्तेमाल मेडिसिन और हेल्थ केयर पेमेंट स्टेटस के लिए किया जा रहा है आसानी से मेडिकल डिवाइस के लिए भी किया जा रहा है। 

एनएफसी का इस्तेमाल के लिए आसानी से किया जा रहा है जैसे कार, identification इत्यादि के लिए आसानी से किया जा रहा है। 

इसके द्वारा किसी भी प्रोडक्ट को सही ढंग से ट्रैक करने के लिए किया जा रहा है और मैन्युफैक्चरिंग होने में बहुत ज्यादा मदद मिल रहा है। 

एनएफसी का इस्तेमाल लॉजिस्टिक और शिपिंग इंडस्ट्री में ज्यादा किया जा रहा है क्योंकि इसके इस्तेमाल से उसके प्रोडक्ट की सही तरीका से ट्रैक किया जा रहा है। 

एनएफसी का इस्तेमाल स्मार्ट इन्वेंटरी मैनेजमेंट के लिए भी किया जा रहा है जिससे यह पता या पता आसानी से लगाया जा रहा है की कितने आइटम बचे हैं और कब तक चलेंगे। 

एनएफसी का इस्तेमाल चोरी पकड़ने के लिए भी किया जा रहा है क्योंकि इसमें आरएफआईडी सिस्टम के जरिए होने वाले चोरी की जानकारी मिल रही है। 

क्या NFC में bluetooth की जरूरत पड़ती हैं?

एनएफसी पेमेंट डाटा ट्रांसफर करने के लिए एनएफसी डिवाइस बिजली जब बैटरी पर काम करें यह जरूरी नहीं है क्योंकि एनएफसी के जरिए दो देशों के बीच पेमेंट डिटेल तथा वीडियो ऑडियो फोटो इमेज इत्यादि ट्रांसफर किया जाता है और इसमें किसी भी प्रकार की आवश्यकता नहीं होती है। 

इन्हे भी पढ़े:- कोई भी फिल्म कैसे download करे 

NFC से पैसे कैसे ट्रांसफर किया जाता है? 

एनएफसी से पैसे ट्रांसफर करने के लिए एनएफसी सपोर्टेड स्मार्टफोन से पेमेंट करने के लिए एनएफसी वाले पेमेंट एप और बैंक डिटेल्स की जरूरत होती है आजकल लगभग सभी स्मार्ट फोन में एनएफसी के जरिए पेमेंट आसानी से कर सकते हैं आपको एनएफसी एप्स में जाकर अपने बैंक डिटेल आसानी से भरकर पैसे ट्रांसफर चुटकियों में कर सकते हैं। 

NFC का इस्तेमाल कैसे किया जाता है? 

एनएफसी का इस्तेमाल डाटा ट्रांसफर करने के लिए तथा किसी भी व्यक्तियों को मोबाइल से पेमेंट करने के लिए बिजनेस कार्ड के लिए फोटो वीडियो इत्यादि ट्रांसफर करने के लिए किया जाता है,

इसका इस्तेमाल आजकल बहुत से क्रिया विधि के लिए भी किया जाता है जिस तरह से हम लोग यूपीआई के द्वारा प्रत्येक तीज का ऑनलाइन पेमेंट आसानी से कर सकते हैं ठीक उसी प्रकार एनएफसी से पेमेंट आसानी से कर सकते हैं आजकल इसका विस्तार बहुत अधिक बढ़ता जा रहा है। 

निष्कर्ष

हमे उम्मीद है कि मेरे टीम द्वारा लिखा गया यह जानकारी NFC क्या है इससे पैसे कैसे ट्रांसफर करे आपको बहुत पसंद आया होगा इससे संबंधित किसी भी प्रकार के प्रश्नों के उत्तर जानने के लिए कॉमेंट अवश्य करें इसके साथ ही इसे अधिक से अधिक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर जरूर करें और हमे जरूर बताएं कि यह लेख आपको कैसा लगा। 

Post a Comment