चलिए आज इस लेख में हम लोग जानेंगे proxy सर्वर क्या है इसका इस्तेमाल कैसे किया जाता है प्रोक्सी सर्वर के सभी प्रारूपों के बारे में इस लेख में चर्चा किया गया है उम्मीद है कि इस लेख शुरू से लेकर अंत तक आवश्यक पड़ेंगे और किसी भी प्रकार के प्रश्न के उत्तर के लिए आप हमें कमेंट अवश्य करेंगे दरअसल प्रोक्सी सर्वर एक सिक्योर सर्वर होता है,

जिसका इस्तेमाल किसी भी प्रकार के साइबर क्राइम के लोग नहीं कर सकते जिससे हमें किसी भी प्रकार का डाटा लीक होने का खतरा नहीं रहता है और हम सेफ महसूस करते हैं। आजकल इंटरनेट का इस्तेमाल इतना ज्यादा हो रहा है कि लोग सही फायदे के साथ-साथ गलत कार्य करने लगे हैं लेकिन हमें इन सभी गलत कार्यों से बच कर रहना है इसके लिए हमें जानकारी होना जरूरी होता है जो आपको इस लेख में मिलेंगे। तो चलिए बिना देर किए शुरू करते हैं proxy सर्वर क्या है इसे कैसे मैनेज किया जाता है। 

Proxy server क्या है?

Proxy server क्या है what is proxy server in Hindi 

प्रोक्सी सर्वर का मतलब इंटरनेट पर मौजूद किसी भी प्रकार के वेबसाइट को एक्सेस करने के लिए आपके ip-address को छुपाकर एक अलग प्रोक्सी सर्वर के द्वारा ip-address प्राप्त करके कस्टमर तक वेबसाइट की इंफॉर्मेशन पहुंचाता है जब आप किसी वेबसाइट को विजिट करते हैं तो विजिट करते समय उस वेबसाइट के द्वारा एक आईपी ऐड्रेस का निर्माण होता है,

जिससे यह पता लग जाता है कि आपकी वर्तमान लोकेशन क्या है लेकिन प्रोक्सी सर्वर के द्वारा इस्तेमाल करने से आपके वर्तमान लोकेशन यानी कि आईपी ऐड्रेस हाइड हो जाता है और प्रोक्सी सर्वर के द्वारा A1 क्रिएट किया हुआ यूनिक आईपी एडस प्राप्त कर देता है जिसके द्वारा जिसके द्वारा किसी भी प्रकार की वेबसाइट को प्रोक्सी सर्वर द्वारा एक्सेस किया जा सकता है दरअसल प्रोक्सी सर्वर फायर वालों का काम करता है जिससे कि किसी भी प्रकार के कंप्यूटर सिस्टम को हैक करना मुश्किल होता है, 

इन्हे भी पढ़े:- server क्या है इसका इस्तेमाल कैसे किया जाता है? 

अब आपको समझ में आ गया होगा कि प्रोक्सी सर्वर क्या है इसके बहुत सारे प्रकार हैं जो हम इस लेख में चर्चा करेंगे इसे आसान भाषा में समझते हैं जब भी आप इंटरनेट पर किसी भी प्रकार की इंफॉर्मेशन को जानने के लिए गूगल पर अपना कोई रिसर्च करते हैं तो आपके सामने उसको यदि का आंसर आता है और आपका एक आईपी एड्रेस आता है,

जिससे किसी भी व्यक्ति को आसानी से पता लग सकता है कि आप किस जगह से इस प्रकार की क्वेरी ढूंढ रहे हैं लेकिन प्रोक्सी सर्वर के इस्तेमाल करने से आपका आईपी एड्रेस छुपा देता है और प्रोक्सी सर्वर के द्वारा एक अलग आईपी एड्रेस प्राप्त हो जाता है जिसके द्वारा वेबसाइट को एक्सेस किया जाता है। 

Proxy server का परिभाषा क्या है? 

प्रोक्सी सर्वर एक ऐसा सरवर होता है जिसका इस्तेमाल करने से इस्तेमाल किए जा रहे डिवाइस का आईपी एड्रेस छुपा देता है और एक अलग आईपी एड्रेस जेनरेट करके आपके सामने इंफॉर्मेशन को पहुंचाता है जोकि काफी सुरक्षित माना गया है इसके द्वारा किसी भी प्रकार के हैकर्स इसे crack नहीं कर सकते हैं। 

प्रोक्सी सर्वर कितने प्रकार के होते हैं? 

दरअसल प्रोक्सी सर्वर कई प्रकार के होते हैं जो नीचे लिखे कथनों में उल्लेखित है, जिसे हम लोग एक एक करके बिल्कुल आसान भाषा में समझने का प्रयत्न करेंगे। 

Reverse proxy server

इस प्रकार के सरवर का इस्तेमाल कंप्यूटर नेटवर्क की स्पीड बढ़ाने के लिए तथा सुरक्षा के लिए किया जाता है। Reverse proxy server किसी भी व्यक्ति का रिक्वेस्ट एक से अधिक प्रोक्सी सर्वर को फॉरवर्ड कर देता है जिससे उन्हें लगता है कि वह सीधे सर्वर से कम्युनिकेट कर रहा है लेकिन रिक्वेस्ट कई प्रकार के सर्वर से होकर गुजरता है। 

SSL proxy server

इस प्रकार के सरवर का इस्तेमाल ऑनलाइन ट्रांसफर करने के लिए किया जाता है जिसमें सभी प्रकार के क्लाइंट का इनफार्मेशन कड़ी सुरक्षा के अंतर्गत रखा जाता है जिससे किसी भी प्रकार की धोखाधड़ी नहीं हो। 

Transparent proxy server

इस प्रकार के सरवर का इस्तेमाल बिजनेस कंटेंट फिल्टरिंग कंटेंट राइटिंग लाइब्रेरी स्कूल कॉलेज छोटे-मोटे व्यापारी इत्यादि के लिए किया जाता है यह सर्वर वेबसाइट के मुख्य सर्वर को इंडिकेट करता है कि वह एक प्रकार का प्रोक्सी सर्वर है और उसके आईपी ऐड्रेस को वेबसाइट तक पहुंचाता है। 

High Anonymity proxy server

इंटरनेट पर अपना ip-address सुरक्षित रखने के लिए इस प्रकार के सर्वर का इस्तेमाल अधिक किया जाता है क्योंकि यह सर्वर बार-बार अपना ip-address बदलता रहता है जिससे इसे पहचान करना मुश्किल होता है। 

Anonymous proxy server

सुरक्षा के लिए भी इस प्रकार का सरवर का इस्तेमाल किया जाता है क्योंकि यह आपके पहचान वेबसाइट से छुपाता है ताकि सरवर के बारे में किसी भी प्रकार के व्यक्ति को पता नहीं चल पाए। 

Rotating proxy server 

इस प्रकार के प्रोक्सी सर्वर प्रत्येक website के लिए एक अपना यूनिक आईपी एड्रेस क्रिएट करता है जोकि किसी भी वेबसाइट को एक्सेस करने के लिए सुरक्षित होता है। 

Forward proxy server

फॉरवर्ड प्रोक्सी सर्वर किसी भी वेबसाइट को एक्सेस करने के लिए इंडिकेट करता है कि किस प्रकार की वेबसाइट को एक्सेस करना है उसे सीधे तौर पर रिक्वेस्ट है सरवर पर भेज देता है अधिकतर प्रोक्सी सर्वर फॉरवर्ड proxy सरवर होते हैं जोकि प्रोक्सी सर्वर किसी भी व्यक्ति के रिक्वेस्ट को टारगेट सरवर में फॉरवर्ड कर देता है और उन्हें पहुंचाने का कार्य करता है। 

Data centre proxy server 

डाटा सेंटर प्रोक्सी सर्वर आईपी ऐड्रेस से रिलेटेड नहीं होता है लेकिन किसी डाटा के माध्यम से अन्य निगम द्वारा प्रदान किए जाते हैं जिसे प्रॉक्सी सर्वर एक फिजिकल डाटा सेंटर के तौर पर मौजूद रहता है और इसके द्वारा किसी भी वेबसाइट को एक्सेस करता है।  

Proxy server कैसे काम करता है? 

जब हम लोग इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं किसी भी प्रकार के इंटरनेट कनेक्टेड डिवाइस से जैसे कंप्यूटर मोबाइल है लैपटॉप डेक्सटॉप टेबलेट इत्यादि के द्वारा इंटरनेट का प्रयोग करते हैं तो सभी प्रकार के डिवाइस का एक अपना अलग आईपी एड्रेस होता है और जब आप अपने डिवाइस से इंटरनेट के द्वारा किसी भी वेबसाइट को एक्सेस करते हैं तो उस वेबसाइट के सर्वर के पास आपकी डिवाइस का आईपी ऐड्रेस और आपका इंफॉर्मेशन चला जाता है, 

इन्हे भी पढ़े:- cyber crime क्या है इससे कैसे बचें 

जिससे उसे पता चल जाता है कि आपने इंटरनेट पर इस डिवाइस से क्या क्या सर्च किया है लेकिन यदि आप प्रोक्सी सर्वर का इस्तेमाल करते हैं तो प्रोक्सी सर्वर आपके रिक्वेस्ट को वेबसाइट तक लेकर जाता है और फिर यूजर के मुताबिक इंफॉर्मेशन यूजर को दिखाता है इस कार्य को करने के लिए प्रोक्सी सर्वर एक अपना अलग ip-address क इस्तेमाल करता है जिससे वेबसाइट के सर्वर के द्वारा यूजर का किसी भी प्रकार का इंफॉर्मेशन वेबसाइट के सर्वर पर सेव नहीं होता है,

जब कोई यूजर प्रोक्सी सर्वर पर किसी भी प्रकार की क्वेरी सर्च करता है तो सबसे पहले इसे कैश में खोजा जाता है और जब डाटा कैश में नहीं मिलता है तो इंटरनेट के पास चला जाता है फिर वहां से किसी भी प्रकार की इंफॉर्मेशन यूजर के पास पहुंचता है। इस प्रकार प्रोक्सी सर्वर अपना एक अलग कार्य करता है जिससे सुरक्षित महसूस होता है। 

Proxy server का लाभ advantage of proxy server in Hindi

Proxy server का इस्तेमाल करने से निम्नलिखित प्रकार के लाभ होता है जो नीचे लिखे कथनों में उल्लेखित है।  

IP address को hide करना 

जब आप प्रोक्सी सर्वर का इस्तेमाल करते हैं तो किसी भी वेबसाइट को एक्सेस करने के लिए आपके डिवाइस का आईपी ऐड्रेस को छुपा देता है और अपना एक अलग आईपी ऐड्रेस क्रिएट करके वेबसाइट को एक्सेस करता है जिससे किसी भी प्रकार की जानकारी वेबसाइट के सर्वर को प्राप्त नहीं होता है। 

Block website access 

प्रोक्सी सर्वर का इस्तेमाल करने से किसी भी प्रकार के ब्लॉक वेबसाइट को आसानी से एक्सेस कर सकते हैं अक्षरा आप लोगों ने देखा होगा कि कुछ ऐसे वेबसाइट होते हैं जिन्हें कंप्यूटर से एक्सेस करना आसान नहीं होता है क्योंकि उसमें रिस्ट्रिक्शन लगे रहते हैं उन्हें आप आसानी से एक्सेस कर सकते हैं कुछ ऐसे वेबसाइट होते हैं जिन्हें सरकार की तरफ से बैन लगा दिया जाता है लेकिन प्रोक्सी सर्वर के द्वारा इस प्रकार के वेबसाइट को भी आसानी से एक्सेस किया जा सकता है। 

Grow internet Speed

प्रोक्सी सर्वर का इस्तेमाल करने से इंटरनेट का स्पीड काफी अच्छी हो जाता है क्योंकि यह डायरेक्ट वेबसाइट के सर्वर से कनेक्ट करके इंफॉर्मेशन को आपके सामने दिखाता है जैसे मान लीजिए आपने कोई-कोई इंटरनेट पर सर्च किया तो उसे प्रोक्सी सर्वर के द्वारा वेबसाइट से इंफॉर्मेशन निकालकर कैश में स्टोर कर दिया जाता है फिर कोई दूसरा व्यक्ति इस प्रकार के क्वेरी को सर्च करता है तो उन्हें तुरंत इंफॉर्मेशन प्राप्त हो जाता है। 

Security increase

प्रोक्सी सर्वर इंटरनेट और इंटरनेट यूजर के बीच फायरवाल का काम करता है जिससे किसी भी प्रकार के साइबर अटैक से आसानी से बचा जा सके क्योंकि इस प्रकार के सर्वर का इस्तेमाल करने से हैकर्स को पता लगाना बहुत मुश्किल होता है कि रिक्वेस्ट कहां से भेजा जा रहा है। 

अपनो पर नज़र 

प्रोक्सी सर्वर का इस्तेमाल करने से आप अपने बच्चों पर नजर रख सकते हैं इसके साथ-साथ आप अपने कर्मचारी पर नजर रख सकते हैं कि आपने किस प्रकार की वेबसाइट को सर्च करने के लिए कहा थ और उसने किस प्रकार की वेबसाइट को एक्सेस किया है आपके बच्चे इंटरनेट पर कोई गलत कार्य तो नहीं कर रहे हैं इत्यादि प्रोक्सी सर्वर के द्वारा आसानी से नजर बनाए रख सकते हैं। 

Proxy server का हानी disadvantages of proxy server in Hindi

चलिए अब प्रोक सर्वर के हानि के बारे में जानकारी प्राप्त करते हैं जो नीचे लिखे कथनों में उल्लेखित है। 

प्रोक्सी सर्वर का उपयोग करने से आपका डाटा चोरी होने का खतरा रहता है इसके साथ साथ आपके डिवाइस की सभी प्रकार की इंफॉर्मेशन प्रोक्सी सर्वर प्रदाता कंपनी के पास डाटा मौजूद रहता है जिससे प्रॉक्सी सर्वर प्रदाता कंपनी आप के डाटा को नुकसान पहुंचा सकता है। 

कुछ ऐसे प्रॉक्सी सर्वर होते हैं जो आपके कंप्यूटर में एंटीवायरस के रूप में इंस्टॉल हो जाते हैं फिर आपके कंप्यूटर को क्रैश कर देता है। 

इन्हे भी पढ़े:- DDos attack क्या है इससे कैसे बचें 

प्रोक्सी सर्वर का उपयोग केवल ब्राउजर एप्लीकेशन के लिए कर सकते हैं इसके साथ साथ इसके द्वारा आप ब्लॉक किए गए वेबसाइट से बड़े file को डाउनलोड नहीं कर सकते हैं सबसे बड़ी बात यह है कि बहुत प्रकार की हैकर प्रोक्सी सर्वर का इस्तेमाल करते हैं ताकि उन्हें कोई ढूंढ ना सके। 

Proxy server का इस्तेमाल क्यों किया जाता है? 

प्रोक्सी सर्वर का इस्तेमाल ऑनलाइन कड़ी सुरक्षा के लिए किया जाता है इसके साथ साथ हैं आप अपने आईपी ऐड्रेस को गुप्त रख सकते हैं इसके साथ ही आप अपने डिवाइस के पहचन को सभी से छुपा सकते हैं इसका इस्तेमाल साइबर सुरक्षा के लिए किया जाता है इंटरनेट का इस्तेमाल करने के लिए और इसे नियंत्रित करने के लिए भी किया जाता है इंटरनेट की स्पीड बढ़ाने के लिए तथा प्रोक्सी सर्वर कैस सरवर के रूप में भी कार्य करता है। अब आपको समझ में आ गया होगा कि proxy सरवर का इस्तेमाल क्यों किया जाता है। 

Google Chrome में proxy server का इस्तेमाल कैसे करे? 

चलिए अब जानकारी प्राप्त करते हैं कि गूगल क्रोम में प्रोक्सी सर्वर का इस्तेमाल कैसे किया जाता है जो नीचे लिखे कथनों में उल्लेखित है। 

Step #1 सबसे पहले गूगल क्रोम को ओपन करें और इसके बाय साइड में 3 डाउट वाले ऑप्शन पर क्लिक करें और उसके सेटिंग में जाएं 

Step #2 सेटिंग में जाने के बाद एडवांस पर क्लिक करें इसके बाद नीचे स्क्रॉल करें और सिस्टम में जाएं 

Step #3 सिस्टम में जाने के बाद ओपन प्रॉक्सी सिस्टम के ऑप्शन पर क्लिक करें 

Step #4 इसके बाद LAN setting पर क्लिक करें और  use a proxy server your LAN को enable करें

Step #5 इसे इनेबल करने के बाद proxy server का आईपी ऐड्रेस और port नंबर डालें और save करके apply करे

Step #6 जैसे ही अप्लाई करते हैं आपका प्रोक्सी सर्वर सेट हो गया फिर आप इसका इस्तेमाल अपने हिसाब से कर सकते हैं। 

Firefox browser में proxy server का इस्तेमाल कैसे करें? 

चलिए अब फायरफक्स ब्राउज़र में प्रोक्सी सर्वर इस्तेमाल करके दिखाते हैं जो नीचे लिखे कथनों में उल्लेखित है। 

Step #1 सबसे पहले फायरफॉक्स ब्राउजर को ओपन करें और ऑप्शन में जाएं 

Step#2 इसके बाद एडवांस के ऑप्शन पर क्लिक करें फिर नेटवर्क में जाएं 

इन्हे भी पढ़े:- protocol क्या है इसका उपयोग कैसे करें 

Step#3 नेटवर्क में जाने पर कनेक्शन सेक्शन में जाकर सेटिंग में जाएं 

Step #4 सेटिंग में जाने के बाद प्रोक्सी कंफीग्रेशन को सेलेक्ट करें 

Step #5 इसके बाद प्रोक्सी सर्वर आईपी ऐड्रेस पोर्ट नंबर दर्ज करें 

Step #6 इसके बाद use this proxy server all server protocol को enable करे

Step #7 इसके बाद save और apply करे अब आपके device मे proxy server set हो गया इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।  

निष्कर्ष 

हमें उम्मीद है कि मेरे टीम द्वारा लिखा गया यह जानकारी proxy server क्या है इसका इस्तेमाल कैसे करें आपको बहुत पसंद आया होगा हमें कमेंट करके अवश्य बताएं कि यह आलेख आपको कैसा लगा इसके साथ साथ इसे अधिक से अधिक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपने दोस्तों के बीच शेयर जरूर करें और कोई भी डाउट हो तो हमें कांटेक्ट अवश्य करें। 

Post a Comment