चलिए आज इस लेख में seo में लिंक जूस क्या है और इसे कैसे बढ़ाएं जब भी किसी वेबसाइट की रैंकिंग की बात आती है तो वहां पर लिंक जूस का निर्माण अवश्य होता है। क्योंकि किसी भी वेबसाइट को रैंक करने के लिए ब्लैक लिंग की आवश्यकता होती है यदि आप बैंक लिंक क्रिएट नहीं करते हैं तो आपका वेबसाइट रैंक नहीं होता है लिंक जूस किसी भी वेबसाइट पर रैंक करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण कार्य है,

चलिए आज इस लेख में लिंक जूस के बारे में अधिक से अधिक जानकारी प्राप्त करते हैं इससे संबंधित किसी भी प्रकार के प्रश्नों के उत्तर जानने के लिए आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट अवश्य करेंगे मेरा हमेशा से यही मानना रहता है जिस भी प्रकार की इंफॉर्मेशन में आपके साथ शेयर कर रहा हूं वह बिल्कुल आसान शब्दों में होना चाहिए जो कि आपको पूरी तरह से समझ में आ जाए यदि किसी कारण बस समझ में नहीं आता है तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं तो चलिए बिना देर किए शुरू करते हैं लिंक जूस क्या है इसे कैसे बनाते हैं? 


Link juice क्या है what is link juice in Hindi

जब किसी भी वेबसाइट को एक दूसरे वेबसाइट से do फॉलो बैक लिंग देता है जिसके बाद इस वेबसाइट को गूगल की नजर में कुछ वैल्यू प्राप्त होती है इसी प्राप्त वैल्यू को seo के लैंग्वेज में लिंक जूस कहते हैं इसे आसान भाषा में समझते हैं आप लोगों ने अक्सर देखा होगा कि किसी वेबसाइट पर जब आप लोग कोई क्वेरी के लिए जाते हैं तो उस क्वेरी के बीच में कोई शब्द रंगीन दिखाई पड़ता है यदि आप वहां पर क्लिक करते हैं तो उस शब्द के मुताबिक कुछ क्वेरी और मिल जाते हैं और किसी दूसरे वेबसाइट पर रीडायरेक्ट कर दिया जाता है ठीक उसे ही लिंक जूस कहा जाता है। 

Link juice की परिभाषा 

किसी भी वेबसाइट को do follow backlink के द्वारा प्राप्त वैल्यू को link juice कहते हैं। 

इन्हे भी पढ़े:- sitemap क्या है इसे कैसे बनाते है? 

Link juice कितने प्रकार के होते हैं? 

चलिए अब लिंक जूस कितने प्रकार के होते हैं इसके बारे में जानकारी प्राप्त करते हैं जो नीचे लिखे कथनों में उल्लेखित है। 

External links juice

जब आप किसी वेबसाइट के लिए किसी दूसरे वेबसाइट से डू फॉलो बैक लिंग प्राप्त करते हैं तो इसे एक्सटर्नल लिंक जूस कहते हैं चलिए इसे उदाहरण के द्वारा समझते हैं मान लीजिए आपने किसी वेबसाइट को एक बैकलिंक प्रदान किया तो आपने जिस वेबसाइट को बैकलिंक प्रदान किया उस वेबसाइट का एक backlink बढ़ गया आपको एक एक्सटर्नल लिंक मिल गया इसे आपके वेबसाइट के लिए एक्सटर्नल लिंक जूस कहा जाता है जोकि किसी भी वेबसाइट के लिए एक पावर energy का कार्य करता है। 

Internal links juice  

जब आप अपने वेबसाइट को एक वेब पेज को किसी दूसरे वेब पेज के लिए एक लिंक देते हैं तो उसे इंटरनल लिंक जूस कहा जाता है इंटरनल लिंक जूस का इस्तेमाल करके आप अपने वेबपेज के लिंग जूस को क्रिएट कर सकते हैं और अपने वेबपेज की वैल्यू को बढ़ा सकते हैं। 

Link juice कैसे बनाते है? 

चलिए अब लिंक जूस कैसे क्रिएट किए जाते हैं इसके बारे में जानकारी प्राप्त करते हैं। 

Indirect link juice 

 इनडायरेक्ट लिंक जूस उसे कहते हैं जिसमें हमें किसी भी प्रकार का लिंक क्रिएट करने की आवश्यकता नहीं होती है बल्कि व्यक्ति को हमारे कांटेक्ट पसंद आता है तो हमारे कांटेक्ट के लिंग को अपने वेबपेज में एक लिंक क्रिएट कर देता है जिससे हमें एक लिंक प्राप्त हो जाता है जिसे हम लोग लिंक अर्निंग भी कहते हैं।  

यदि आप अपने कांटेक्ट को अच्छी तरीका से पूरी रिसर्च के साथ लिखेंगे तो बहुत से व्यक्ति आपकी कंटेंट को अपने वेबपेज में लिंक कर देंगे जिससे आपकी वेबसाइट की रैंकिंग बहुत जल्द हो जाएगी क्योंकि गूगल को यह सीधा सिग्नल जाता है कि आपने बहुत ही वैल्यू वल कांटेक्ट क्रिएट किया है जिससे आपके कांटेक्ट को प्रत्येक व्यक्ति के द्वारा लिंक किया जा रहा है। 

Direct link juice

डायरेक्ट लिंक जूस उसे कहते हैं जिसमें हम लोग अपनी वेबसाइट के लिए किसी दूसरी वेबसाइट से विभिन्न प्रकार से डू फॉलो बैक लिंक क्रिएट करते हैं जैसे gest post, article submission, etc बहुत ऐसी वेबसाइट है जो आसानी से do फॉलो बैकलिंक्स क्रिएट करने देता है और कुछ ऐसी वेबसाइट है जो कमेंट के जरिए do follow backlink क्रिएट करते हैं।  

Internal link juice

आप अपने ब्लॉग पोस्ट में किसी दूसरे ब्लॉक पोस्ट का लिंक क्रिएट करना सबसे अधिक लिंक जूस का काम करता है इसके द्वारा सर्च इंजन में ब्लॉक पोस्ट रैंक करने का सबसे अच्छा तरीका होता है क्योंकि यह लिंक जूस प्राप्त करने का सबसे पावरफुल तरीका होता है। 

Jink juice कैसे काम करता है? 

चलिए अब जानकारी प्राप्त करते हैं कि लिंक जूस किस प्रकार काम करता है दरअसल ला आप लोगों ने देखा होगा कि किसी वेबसाइट पर विजिट करने के बाद कुछ ऐसे कीबर्ड होते हैं जो रंगीन होते हैं मेरे कहने का मतलब है कि वहां पर जब आप क्लिक करेंगे तो किसी दूसरे वेब पेज तथा किसी दूसरे वेबसाइट पर पहुंच जाएंगे फिर उसी तरह से अनेक प्रकार के लिंक बीच-बीच में किसी शब्द पर बनाकर छोड़ दिया जाता है,

जैसे ही कोई व्यक्ति उस पर क्लिक करता है तो उसे उस वेबसाइट पर रीडायरेक्ट कर दिया जाता है गेस्ट पोस्ट सबसे अच्छा तरीका होता है do फॉलो बैक लिंक प्राप्त करने के लिए,  जैसे आप इस लेख को पढ़ रहे हैं लेकिन कुछ ऐसे शब्द हैं जो रंगीन है उस पर क्लिक करेंगे तो आपको दूसरे वेबपज पर पहुंचा दिया जाएगा इसी को किसी भी वेबसाइट के लिए लिंक जूस कहते हैं बहुत से ऐसे वेबसाइट हैं जो अलग-अलग आर्टिकल के लिए अलग वेब लिंक क्रिएट करके रख देता है उस पर क्लिक करने के बाद उस लेख पर पहुंच जाते हैं। 

ज्यादा लिंक बनाने पर ज्यादा लिंक जूस प्राप्त होता है? 

ज्यादा लिंक  बनाने पर ज्यादा लिंक जूस प्राप्त होता है लेकिन इसके साथ आपको यह ध्यान रखना होगा कि आप जिस वेबसाइट सेलिंग क्रिएट कर रहे हैं वह वेबसाइट कितना साल पुराना है उस वेबसाइट पर कितने लोग प्रतिदिन आते हैं मेरे कहने का मतलब यह है कि कि वह वेबसाइट है कितना ज्यादा पॉपुलर है हमेशा पॉपुलर वेबसाइट से ही लिंक क्रिएट करें,

उससे आपको अधिक लिंक जूस प्राप्त होगा यदि आप 10 लिंक छोटे-मोटे वेबसाइट से क्रिएट करते हैं लेकिन यदि एक लिंक किसी अच्छी वेबसाइट से प्राप्त करते हैं तो यह दोनों बराबर हो जाता है यहां तक की अच्छी वेबसाइट से प्राप्त किया हुआ लिंक एक अच्छे विजिटर आने के संकेत होते हैं और इसमें ज्यादा से ज्यादा आपसे लोग जुड़ने की संभावना होता है। 

Link juice के value के बारे में बताएं 

चलिए अब लिंक जूस के वैल्यू के बारे में जानकारी प्राप्त करते हैं कि किस प्रकार के लिंक का वैल्यू सबसे अधिक होता है और किस प्रकार के लिंक का वैल्यू सबसे कम होता है दरअसल जब आप किसी वेबसाइट के लिए किसी दूसरी वेबसाइट के होमपेज से लिंक क्रिएट करते हैं तो उसकी वैल्यू सबसे अधिक होती है वही यदि उसके कैटेगरी से लिंक क्रिएट करते हैं तो उसकी वैल्यू से कम होती है और आर्टिकल के बीच में से प्राप्त लिंक इससे भी कम मिलती है। 

यदि कोई लिंक किसी आर्टिकल के टॉप से लेते हैं तो उसका वैल्यू ज्यादा होता है वही आर्टिकल के अंतिम से लिया गया लिंक का वैल्यू थोड़ा कम होता है। 

एक ही वेबसाइट से बार-बार लिंक प्राप्त करना उसकी वैल्यू कम होती है ऐसे वेब साइट से लिंक प्राप्त कर जिससे पहले कभी लिंक नही मिला हो। 

इन्हे भी पढ़े:- proxy सर्वर क्या है यह कैसे काम करता है? 

Internal link के तुलना में external links अधिक valuable होता है। 

उस वेबसाइट से लिंक प्राप्त है जहां नियमित रूप से आर्टिकल अपडेट किए जाते हैं वह अधिक वैल्युएबल होता है। 

यदि आपकी वेबसाइट को किसी ऐसे बक्साइट से लिंक प्राप्त है जिसे किसी dusre अच्छी वेबसाइट से लिंक प्राप्त हो तो उसकी वैल्यू अधिक होता है। 

निष्कर्ष 

हमें उम्मीद है कि मेरी टीम द्वारा लिखा गया यह जानकारी लिंक जूस क्या है इसे कैसे बनाते हैं आपको बहुत पसंद आया होगा इससे संबंधित किसी भी प्रकार के प्रश्नों के उत्तर जानने के लिए कॉमेंट अवश्य करें इसके साथ ही इसे अधिक से अधिक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपने दोस्तों के बीच शेयर जरूर करें और हमे अवश्य बताएं कि ये लेख आपको कैसा लगा 

Post a Comment