इस पोस्ट में आज आप लोग वेबसाइट कैसे बनाएं वेबसाइट बनाना सीखे बिल्कुल फ्री में जानेंगे इस पोस्ट के माध्यम से आप लोग कोई भी वेबसाइट को बनाने में सक्षम हो जाएंगे अगर आप वेबसाइट बनाना नहीं जानते हैं तो इस पोस्ट के द्वारा सीख जाएंगे,

 आशा करता हूं कि मेरे द्वारा दी गई सारी जानकारी आपको पूरी तरह समझ आएगी जब आप किसी भी वेबसाइट के बारे में सर्च करते हैं तो आपके मन में यह सवाल जरूर आता होगा कि आखिरकार यह से बनाते कैसे इसमें कितना खर्च आता है इसे बनाने में किन किन कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है उन सभी चीजों के के बारे में गहराइयों से जानेंगे चलिए शुरू करते हैं।

Website क्या है । WHAT IS WEBSITE IN HINDI 

वेबसाइट बनाना सीखें

Website के बारे मे आज कौन नही जानता है , इंटरनेट के बढ़ते दुनिया में वेबसाइट का काफी महत्वपूर्ण स्थान है व्यवसायिक तथा प्राइवेट कंपनी इंटरनेट पर अपने प्रचार प्रसार वेबसाइट के द्वारा ही करता है तथा लोगों को अपने प्रोडक्ट के बारे में जानकारी वेबसाइट के द्वारा ही देता है, 

दुनिया के किसी भी कोने में आप अपने प्रोडक्ट को सही तरीका से लोगों तक पहुंचा सकते हैं जब वेबसाइट का अविष्कार नहीं हुआ था तो सिर्फ अगल-बगल के लोग ही इसके बारे में जान पाते थे जो प्रोडक्ट आपने बनाया था इंटरनेट के आवष्कार हो जाने के बाद वेबसाइट के द्वारा आम लोग भी अपना बात किसी दूसरे देश तक आसानी से पहुंचा सकता है या यूं कहें तो इसके मदद से आप अपनी जानकारी को आम लोगों तक या बड़े से बड़े लोगों तक आसानी से पहुंचा सकते हैं । 

आसान शब्दों में आप जब भी इंटरनेट पर कोई सवाल पूछते हैं तो उसका जवाब वेबसाइट के द्वारा ही आपको मिल पाता है जैसे मान लीजिए आपन गूगल में जाकर सर्च किया की वेबसाइट क्या होता है उसका जो रिजल्ट आपको देखने का मिलेगा बहुत सारे ऐसे वेबसाइट हुए हैं ,

जो वेबसाइट क्या है इस प्रश्न का उत्तर अपने वेबसाइट पर लिख रखा है तो आप जब भी पूछेंगे की वेबसाइट क्या है जो  व्यक्ति इस प्रश्न का उत्तर लिख रखे हैं उसका वेबसाइट आपको दिखाई देगा साथ ही आपको इसका उत्तर भी दिखाई देगा इसे ही हम वेबसाइट बल सकते हैं हो आपको आसान शब्दों में बताया, ।

वेबसाइट कैसे बनाते हैं, किन-किन तरीकों से वेबसाइट बनाया जा सकता है।

आइए अब हम लोग जानेंगे कि आखिरकार  कोई भी वेबसाइट कैसे बनाया जाता है , आपके मन में यह सवाल जरूर आता होगा की वेबसाइट कैसे बनाते हैं आखिरकार बड़े-बड़े कंपनी अपने वेबसाइट को कैसे बनाती है चलिए शुरू करते हैं वेबसाइट कैसे बनाते हैं!

आज के समय में वेबसाइट बनाना बहुत ही आसान हो गया है आप थोड़ा सा मेहनत करके कोई पैसा दिए बिना अपना वेबसाइट बना सकते हैं अगर आप उसे प्रोफेशनल तरीके से बनाना चाहते हैं या फिर बिजनेस के परपस से बनाना चाहते हैं तो उसमें थोड़ा बहुत पैसा लग सकता है लेकिन यदि आप अपने जानकारी को  आम लोगों तक पहुंचाना चाहते हैं वेबसाइट के द्वारा तो आपको कोई पैसा देने की किसी को जरूरत नहीं है  फ्री में वेबसाइट बना सकते हैं , 

वेबसाइट बनाने के बहुत सारे तरीके होते हैं लेकिन उनमें अधिकतर तरीकों में आपको थोड़ा बहुत पैसा देना पड़ता है लेकिन मैं आपको उन तरीकों के बारे में बताऊंगा जिसमें आपको कोई पैसा देने की जरूरत नहीं है,

वेबसाइट बनाने का सबसे आसान तरीका एक वेबसाइट है blogger.com इसकी मदद से आप अपनी वेबसाइट को फ्री में बना सकते हैं blogger.com एक वेबसाइट है जो लोगों को अपनी वेबसाइट बनाने में मदद करता है इसमें आप अपने मन के मुताबिक कोई भी वेबसाइट बना सकते हैं।

Blogger.com के ऑफिशियल वेबसाइट पर लॉगइन करके ईमेल आईडी के द्वारा रजिस्टर्ड करने के बाद आपका वेबसाइट तैयार हो गया जैसे ही आप blogger.com में ईमेल आईडी से रजिस्टर्ड करते हैं आपका वेबसाइट बनकर तैयार हो गया फिर आप उसे अच्छी तरह से सजा सकते हैं उसे एक ऑफिशियल वेबसाइट की तरह दिखा सकते है । 

थोड़ा बहुत सेटिंग करने के बाद आपका वेबसाइट ऑफिशियल वेबसाइट की तरह दिखने लगेगा फिर आप उसमें अपना पोस्ट को लिखते रहिए और लोगों को अपने वेबसाइट के बारे में अधिक से अधिक जानकारी दीजिए कि मैंने एक वेबसाइट बनाया है जिस पर इस तरह के पोस्ट लिखे हैं आप अगर जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो मेरे वेबसाइट को विजिट करके मेरे द्वारा दी गई जानकारी को समझ सकती है।

Blogger.com में आपको कोई पैसा किसी को देने की जरूरत नहीं है यह बिल्कुल फ्री है फिर आप जब अपने वेबसाइट को लोगों तक पहुंचाने में सक्षम हो जाएंगे तो आपको इससे थोड़ा बहुत पैसा भी मिलने लगेगा फिर अपने आप अपने मन के मुताबिक इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

वैसे वेबसाइट के बारे में आपको बताऊंगा जिसके द्वारा यदि आप अपना वेबसाइट बनाते हैं इसमें कुछ वेबसाइट के द्वारा अपनी वेबसाइट को बनाते हैं तो उसमें पैसा लगता है और कुछ वेबसाइट ऐसे हैं जिसके द्वारा आप अपनी वेबसाइट को बनाते हैं तो उसमें पैसा नहीं लगता है।

1 Blogger.com 

2 WordPress.com

3 Tumblr.com 

4 Wix.com 

5 Weebly.com 

6 Medium.com 

7 Webs.com 

8 Edublogs.org 

9 Livejourbal.com 

10 Yola.com 

11 Website builder.com 

12 Sitebuilder.com 

13 Sitey.com 

वेबसाइट बनाने में कितना खर्च होता है।

वेबसाइट बनाने में खर्च की बात की जाए तो तो आपको ज्यादा खर्च करने की जरूरत नहीं होती है थोड़े बहुत पैसा लगाकर अच्छी खासी वेबसाइट को बिल्ड कर सकते हैं वैसे तो फ्री में भी वेबसाइट बना सकते हैं लेकिन यह ज्यादा पॉपुलर नहीं हो पाता इसलिए लोग पैसे के द्वारा वेबसाइट को बनाते हैं।

वेबसाइट बनाने वाली कंपनी के ऊपर निर्भर करता है की आप उसे कितना पैसा देंगे कुछ ऐसी कंपनी है जिसमें बहुत ज्यादा पैसा देना पड़ता है कुछ ऐसी कंपनी है जिसमें थोड़ा बहुत पैसा देकर भी वेबसाइट बना सकते हैं।

वेबसाइट बनाने मैं खर्च की बात की जाए तो औसत  4000 से 6000 प्रतिवर्ष लगता है आपका वेबसाइट अगर ज्यादा पॉपुलर हो चला है तो आपको ज्यादा पैसा पे करने होंगे लेकिन शुरुआत में आपको औसत 4000 से 6000 तक में एक वेबसाइट आसानी से बन सकता है ।

फ्री में वेबसाइट कैसे बनाएं ।

आप चाहे तो फ्री में भी वेबसाइट बना सकते हैं लेकिन इस तरह के वेबसाइट को गूगल पर रंग करने में थोड़ा बहुत समय लग जाता है इसलिए मेरी राय मानिए तो थोड़ा बहुत पैसा देकर ही वेबसाइट बनाए , फ्री में वेबसाइट बनाने के लिए भी बहुत सारी कंपनी है मौका देती है जो बिल्कुल फ्री होती है इसमें कोई भी पैसा पे करना नहीं पड़ता है। यदि आप फ्री में वेबसाइट बनाना चाहते हैं तो सबसे बेहतरीन तरीका blogger.com से आप अपना वेबसाइट बनाइए।

वेबसाइट बनाने में कौन सी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का यूज किया जाता है। 

आप चाहे तो बिना इसके ज्ञान के भी वेबसाइट को बना सकते हैं लेकिन उसके लिए आपको वेबसाइट बनाने वाली कंपनी से संपर्क करना पड़ेगा या फिर आप चाहे तो यूट्यूब के सारे वीडियो देखकर आप इस लैंग्वेज को सीख कर वेबसाइट बना सकती हैं ।

HTML 

HTML एक मार्क आफ प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है एचटीएमएल के द्वारा ही आप अपनी वेबसाइट को अच्छी तरह सजा सकते हैं उसमें कलर दे सकते हैं उसमें कोई ऑप्शन ऐड कर सकते हैं इस लैंग्वेज के द्वारा आप अपने वेबसाइट को अच्छी तरह डिजाइनिंग कर सकते हैं इसका इस्तेमाल पेज को फॉर्मेटिंग के लिए भी किया जाता है ,

PHP : 

यह एक प्रकार का code होता है , इसका इस्तेमाल रेगुलर ली किया जाता है इसे फाइल सिस्टम और डाटा बेस के साथ आउटपुट के तौर पर एचटीएमएल के उत्पादन के लिए किया जाता है ।

MySQL :

यह एक प्रकार का डेटाबेस होता है जो जिसका इस्तेमाल सभी प्रोग्राम मार्स और डेवलपर्स करता है, इसका इस्तेमाल वेबसाइट बनाने में और डिजाइनिंग करने में ज्यादा किया जाता है।

Javascript :

प्रोग्रामिंग लैंग्वेज होता है इसका इस्तेमाल वेबसाइट को इंटरएक्टिव बनाने के लिए किया जाता है।

Ajax : 

यह एक प्रकार का एक्सटेंशन होता है जावास्क्रिप्ट का पेज को अपडेट भी कर सकता है आप रिफ्रेश नहीं भी करेंगे फिर भी आपके पेज को यह एक्सटेंशन अपडेट करता रहेगा

CSS : 

यह एक प्रकार का ruleset होता है इसका काम ब्राउज़र को डायरेक्शन देना होता है , तथा यह बतलाता है की डिस्प्ले को कैसे दिखाना है ।

क्या वेबसाइट से पैसे भी कमाया जा सकता है। 

बिल्कुल सही बात है वेबसाईट से भी बहुत अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं, इसके लिए आपको काफी धैर्य रखना होगा आप निरंतर प्रयास करते रहिए करते रहिए जब एक दिन ऐसा समय आएगा की आपके वेबसाइट से आपको बहुत ज्यादा पैसे कमाने का मौका मिल जाए बहुत से लोग वेबसाइट  बना तो लेते है लेकिन उसे चला नहीं पाते इसे चलाने के लिए आपको बहुत सारा धैर्य रखने की आवश्यकता है।

यदि आप सोच रहे हैं कि कि मैंने एक वेबसाइट बनाया और उससे 5 से 6 महीने  में आपको पैसे मिलने लगेगा तो यह गलत बात है इसके लिए आपको 1 से 2 वर्ष का समय लग सकता है बहुत अच्छी खासी पैसे कमाने के लिए फिर आप चाहे तो अपनी वेबसाइट को और ज्यादा प्रमोट कर सकते हैं ,

वेबसाइट से आप अनेक तरह से पैसा कमा सकते हैं तो चलिए उन सभी के बारे में जानते हैं जिसके द्वारा हम अपनी वेबसाइट से किस प्रकार अधिक से अधिक पैसे कमा सकते हैं।

1 ऐडसेंस के द्वारा

2 किसी अन्य व्यवसायिक वेबसाइट को प्रमोड करके 

3 एफिलिएट मार्केटिंग के द्वारा

4 online कोई सामान बेचकर  

5 अपने वेबसाइट को बेचकर 

6 प्रोडक्ट को review करके

7 advertisement के द्वार 

8 ऑनलाइन कोर्स बेचकर 

9 teaching करके 

10 वेबसाईट पर ब्लॉगिंग करके 

11 प्रचार करना 

12 ईमेल सब्सक्राइबर 

13 membership ke द्वारा 

14 स्पॉन्सर्ड पोस्ट के द्वारा 

दुनिया का सबसे पहला वेबसाइट कब और किसने बनाया था।

दुनिया का सबसे पहला वेबसाइट Tim Berners-Lee  के द्वारा बनाया गया था । जिसे अगस्त 1991 में बनाया गया था तथा  लोगों के लिए लास्ट 1991 में ऑनलाइन किया गया जिसमें सभी लोग इस पर विजिट कर सकते है।

वेबसाइट मे डोमेन नेम का क्या काम होता है।

किसी भी वेबसाइट में आपने देखा होगा की डोमेन नेम के साथ कोई भी वेबसाइट जुड़ा हुआ रहता है जिसस उसके नाम का पता आसानी से चल पाता है इससे यह भी पता चलता है कि इस नाम से दुनिया में केवल एक ही वेबसाइट है जो कि आपने बनाई है जैसे ही इस नाम से कोई और वेबसाइट बनाया हुआ रहता है तो आपका वेबसाइट का नाम को बदलने को कहता है  डोमेन नेम के कारण सभी को अपना एक पहचान होता है , 

आइए अब समझते हैं की डोमेन नेम क्या होता है, आप लोगों ने अक्सर देखा होगा कि कोई भी वेबसाइट का पीछे का नाम .com, .net, .co.in, .co,.info,.in,.org, से समाप्त होता है जैसे मेरे ब्लॉग ले लीजिए मेरा वेबसाइट देख लीजिए chandanbloging.co.in है , इसमें लास्ट का जो अक्षर डॉट को डॉट इन है उसी को डोमेन नेम कहा जाता है वही हमारे वेबसाइट का पहचान है उसी के कारण हमारा व्यवसाय आप लोगों के बीच रन कर रहा है इसी प्रकार सभी वेबसाइट के अंत होने से पहले लास्ट अक्षर डोमेन नेम कहलाता है ।

वेबसाइट के लिए होस्टिंग का क्या काम है । 

वेबसाइट के लिए होस्टिंग का बहुत अधिक महत्व होता है इसी होस्टिंग के कारण वेबसाइट स्लो या फास्ट ओपन होता है , जितना अच्छा होस्टिंग आपने चुना है इतना जल्दी आपका वेबसाइट गूगल में ओपन होगा और नंबर वन पोजीशन में रैंक करेगा होस्टिंग के वजह से ही पुराने से पुराने वेबसाइट आज भी अच्छी तरह गूगल में रैंक कर रही है होस्टिंग का वेबसाइट के लिए बहुत अधिक महत्व होता है अगर आप अच्छी कंपनी के साथ जाते हैं तो हो सकता है आपको पैसे थोड़ा ज्यादा खर्च करना पड़ेगा लेकिन आपका वेबसाइट 2 या 3 सेकंड में ओपन हो जाएगा और जो भी विजिटर आपके वेबसाइट पर आएंगे वह परेशान नहीं होगा और आपके आर्टिकल को बड़ी आसानी से रीड कर लेगा। 

आइए आप समझते हैं होस्टिंग क्या होता है। एक एग्जांपल के द्वारा समझते हैं जैसे मान लीजिए आपने कोई दुकान किसी शहर में लगाने का निर्णय लिया है तो आपको दुकान के मकान का किराया प्रतिमा भरना होता है इसी तरह वेब होस्टिंग भी होता है आप अपने वेबसाइट पर जितने भी पोस्ट लिखते हैं उस पोस्ट को रखने के लिए जो जगह चाहिए उसे ही होस्टिंग के नाम से जाना जाता है।

 निष्कर्ष 

हमें उम्मीद है कि वेबसाइट कैसे बनाएं के सारे प्रश्नों के उत्तर आपको इस पोस्ट के माध्यम से मिल गया होगा हम आशा करते हैं कि वेबसाइट कैसे बनाएं के सभी टॉपिक को आप आसानी से समझ गए होंगे मैंने आसान शब्दों में अपनी भाषा में एक-एक करके समझाने का प्रयास किया है मेरा उद्देश्य यही है कि कोई भी विजिटर मेरे वेबसाइट पर पोस्ट से संबंधित सभी  टॉपिक के बारे में पूरी जानकारी मिले जिससे कोई दूसरा वेबसाइट मे उसे विजिट करने का मौका ना मिले,

अगर यह पोस्ट आपको पसंद आया है तो अपने दोस्तों के साथ ज्यादा से ज्यादा साझा करें और उन्हें भी इसके बारे में अवगत कराएं अगर कोई सवाल इस पोस्ट से जुड़ी या किसी अन्य पोस्ट से जुड़ी है तो आप मुझे कमेंट कर सकते हैं मैं आपकी सेवा में  तत्पर रहूंगा । 


Post a Comment