आज इस पोस्ट में जानेंगे की फेसबुक वॉच क्या है इस से पैसे कैसे कमाए इससे संबंधित सभी प्रकार के प्रश्नों का उत्तर इस लेख में आपको मिलेंगे तथा फेसबुक वॉच के बारे में अधिक से अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए इस लेख को अवश्य पढ़ें जिससे किसी भी प्रकार के प्रश्नों का उत्तर आपके मन से छूट नहीं जाए यह पैसे कमाने का सबसे बढ़िया तरीका है जिसमें अधिक से अधिक पैसे आसानी से कमा सकते हैं?


फेसबुक के बारे में आजकल कौन नहीं जानता है जब भी कोई व्यक्ति नया मोबाइल पर चेंज करता है तो उसमें फेसबुक का इस्तेमाल नहीं जरूर से जरूर करता है इसलिए आजकल सबसे ज्यादा पॉपुलर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में से एक फेसबुक है इसका इस्तेमाल लगभग सभी व्यक्तियों के द्वारा किया जाता है ऐसे में फेसबुक के मालिक इसमें तरह-तरह के एडिटिंग करके इसे और मॉडल बनाने जा रहा है इसमें काफी सारे सारे फीचर्स को जोड़ कर इसे आधुनिक तरीका से लोगों के सामने प्रस्तुत कर रहा है,


 चलिए इसी फीचर्स में से 1 फीचर्स फेसबुक वॉच के बारे में अधिक से अधिक जानकारी प्राप्त करते हैं फेसबुक वॉच जब भी आप फेसबुक को ओपन करते होंगे तो आपने देखा होगा कि फेसबुक में वीडियो ऑटोमेटिक प्ले हो जाता है या फिर आप वीडियो के सेक्शन में जाकर इसे लेकर के जो सबसे महत्वपूर्ण सीन होता है उसे आसानी से दिखाया जाता है,


 और इस तरह इसे दिखा कर पैसे भी इसे कमाया जा सकता है तो चलिए उन सभी तरीका के बारे में अधिक से अधिक जानकारी प्राप्त करते हैं जिससे इसे समझने में किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना करना ना पड़े तो चलिए बिना देरी किए शुरू करते हैं फेसबुक वॉच क्या है इस से पैसे कैसे कमाया जाता है।



Facebook watch क्या है , what is Facebook watch in hindi 


Facebook watch क्या है , इससे पैसे कैसे कमाए ?


फेसबुक वॉच एक प्रकार का वीडियो स्ट्रीमिंग सर्विसेस है जिसका सबसे पहले आविष्कार फेसबुक के द्वारा 2017 में यूएसए में किया गया था सबसे पहले इसे यूनाइटेड स्टेट ऑफ अमेरिका के यूजर्स के लिए इस्तेमाल किया गया था इसके बाद धीरे-धीरे यहां सभी देशों में अपना स्थान बना लिया और आज इसका परिणाम आपके सामने हैं लगभग सभी देशों में फेसबुक का इस्तेमाल किया जा रहा है,


 ठीक उसी प्रकार फेसबुक वॉच का भी प्रयोग और फेसबुक के सभी फीचर्स का प्रयोग लगभग सभी देशों में आसानी से किया जा रहा है यह एक प्रकार का मोनेटाइजेशन सर्विस है जिससे वीडियो कंटेंट क्रिएटर के लिए तैयार किया गया था इस वीडियो के अंतर्गत विनी वीडियो छोटी वीडियो लाइव स्ट्रमिंग न्यूज़ वीडियो कॉमेडी वीडियो इत्यादि सभी प्रकार के वीडियो फेसबुक के जरिए सभी लोगों तक आसानी से पहुंचता है लोग बहुत ही कम समय में अच्छे अच्छे क्वालिटी का वीडियो को देखता है ,


इससे किसी भी प्रकार के अच्छी क्वालिटी का वीडियो सर्च करने की जरूरत नहीं पड़ती है इसे सबसे पहले कंपनी के पब्लिशर के लिए इस सर्विस का इस्तेमाल किया गया था लेकिन फिर पब्लिक का डिमांड बढ़ने के साथ-साथ इसे सभी लोगों के लिए जनरल कर दिया गया आजकल कोई भी छोटी सी छोटी बातों या बड़े से बड़े बात को फेसबुक पर लाइव करके अधिक से अधिक लोगों तक आसानी से पहुंचा जा रहा है,


 जिससे लोगों की मानसिकता में थोड़ी बहुत देखने को भी मिला है इसमें कम से कम समय में एक जगह से दूसरी जगह आसानी से कोई भी वीडियो पहुंच जाता है और इस सर्विस का इस्तेमाल लोगों के द्वारा बहुत ही अच्छी तरह से किया जा रहा है तो चलिए इसके सभी फीचर्स के बारे में जानकारी प्राप्त करते हैं।



Facebook watch के फीचर्स  feature of Facebook watch in hindi 


चलिए अब फेसबुक वॉच के फीचर्स के बारे में अधिक से अधिक जानकारी प्राप्त करते हुए जिससे हम लोग इसका इस्तेमाल करने में बहुत ही आसानी महसूस होगा तो इसके बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी इकट्ठा करते हैं बिना देर किए शुरू करते हैं।


1. Facebook watch के यूजर को पर्सनलाइजेशन रिकमेंडेशन की सुविधा उपलब्ध कराता है जिसे आप अपने चॉइस के अनुसार इसे आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं इसमें बहुत सारे कैटेगरी दिया गया है जिसका इस्तेमाल आप अपने हिसाब से कर सकते हैं जैसे about,laugh, इत्यादि 


2. यदि आप फेसबुक वॉच के किसी भी ग्रुप या पेज को फॉलो करते हैं तो उसके साथ आसानी से कनेक्ट हो जाते हैं फिर उससे जुड़ी पल-पल की जानकारी आपको अपनी फेसबुक पर प्रोवाइड किया जाता है।


3. Facebook user को लाइव कमेंट सेक्शन फीचर्स का भी इस्तेमाल करने का मौका देता है जिसमें आप अपने फ्रेंड के साथ लाइव चैट कर सकते हैं।


4. यदि आपने किसी फेसबुक पेज को सब्सक्राइब नहीं भी किए हैं फिर भी उसके पॉपुलर वीडियो को news feed मे आसानी से देख सकते है , यदि आप इसे नहीं देखना चाहते हैं तो इसे हाइड भी आसानी से कर सकते हैं।


5. फेसबुक वॉच मैं सबसे बढ़िया तरीका अपने दोस्तों के बीच स्थाई संबंध को बनाए रखने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है इसके साथ-साथ वाचलिस्ट में इसके सभी वीडियो को आसानी से दिखाया भी जाता है और वहां जाकर इसका उपयोग आप अपने हिसाब कर सकते हैं।


6. यदि आप चाहते हैं कि कोई भी वीडियो को आप के समय के अनुसार देखना है तो आप इसे सेव करके छोड़ सकते हैं और जब भी आपको टाइम मिले तब आप इसे आसानी से देख सकते हैं।


7. इसमें किसी भी यूजर्स के साथ जो आपके पहचानने योग्य भी नहीं है उससे भी आप संबंध बना सकते हैं और उसके द्वारा दिए गए सभी वीडियो को अपने फेसबुक में आसानी से देख सकते हैं 


8. इसके साथ साथ अगर आपका कोई यूट्यूब चैनल या फिर वेबसाइट है तो आप उसका लिंक को कॉमेंट के जरिए लोगों तक आसानी से पहुंचा सकते हैं।


9. सबसे जरूरी बात यह है कि आप इसमें किसी भी प्रकार का ग्रुप को एडिट करके उसमें छोटे-छोटे वीडियो डालकर इससे आसानी से ढेर सारा पैसा कमा सकते हैं।



Facebook watch मे शामिल होने के लिए condition क्या है ?


यदि आप अपने ग्रुप में भेज के वीडियो को फेसबुक वॉच के लिस्ट में शामिल करना चाहते हैं तो इस लेख क अवश्य पढ़ें जिससे आपके फेसबुक ग्रुप को वॉच लिस्ट में शामिल होने के लिए किसी भी प्रकार की कठिनाई का सामना करना नहीं पढ़े सबसे पहले आप जो भी वीडियो फेसबुक में डाल रहे हैं उसकी लंबाई कम से कम 3 मिनट से ज्यादा होना बहुत जरूरी होता है दूसरी बात यह है कि एक वीडियो को 2 महीने के भीतर कम से कम 30000 लोगों के द्वारा देखा जा चुका हो इसमें भी एक नियम है ,


कि कम से कम एक यूजेस 1 मिनट से अधिक का वीडियो देख चुका हो फिर इसके बाद फेसबुक में शामिल होने के लिए फेसबुक पेज में कम से कम 10,000 से ज्यादा एक्टिव यूजर्स की संख्या जो आपके किसी भी प्रकार की वीडियो को डालते हैं उसका रिस्पांस दे इसके बाद आता है की आपकी थिएटर के ऑफिस उस जगह होनी चाहिए जहां जिस देश में फेसबुक एडब्रेक करने की सुविधा पहले से मौजूद हो इसके बाद आता है


 3 महीना से ज्यादा आपके present होना बहुत जरूरी जरूरी है जिससे कोई भी यूजर आपकी सभी जानकारी को अच्छी तरह से रीड कर सके , इस प्रकार आप फेसबुक वॉच वॉच के लिस्ट में आसानी से शामिल हो सकते हैं यदि आपने ऊपर दिए गए सभी क्राइटेरिया को फॉलो कर लिए हैं तब फेसबुक वॉच के लिस्ट के योग्य हो गए हैं आप इसके लिए रिक्वेस्ट आसानी से भेज सकते हैं।



Facebook watch के लाभ advantage of Facebook watch in hindi 


चचलिए अब फेसबुक वॉच के लाभ के बारे में अधिक से अधिक जानकारी प्राप्त करते हैं इसके मेंबर बनने के साथ हमें क्या क्या लाभ मिल सकता है।


1. सबसे पहला बात यह है कि आप अपने वीडियो में या कंटेंट मे ads लगाकर पैसे आसानी से कमा सकते है ।


2. इसके मदद से आप अपनी नए ग्रुप को आसानी से बहुत अधिक ऊंचाई तक ले जा सकते हैं यह सभी लोगों तक पहुंचने के लिए सबसे आसान माध्यम है।


3. इसके द्वारा किसी दूसरे कंपनी के प्रोडक्ट को भी आसानी से promode कर सकते हैं और इस से पैसे कमा सकते हैं/


4. यदि आप अच्छे-अच्छे वीडियो और क्वालिटी को ऐड करेंगे तो आप की मैक्सिमम लोगों तक पहुंचने के लिए नए यूजर्स की सुविधा प्रदान होगी 


5. इसके माध्यम से आप अपने कंपीटीटर को आसानी से मुकाबला कर पाएंगे।


6. आपकी फेसबुक यूजर्स को भी आपके द्वारा दिए गए अच्छी क्वालिटी का वीडियो मिलेंगे जिससे आपकी जानकारी मे वृद्धि होगी 



फेसबुक वॉच के हानि disadvantage of Facebook watch 


चलिए अब फेसबुक वॉचमैन ज्वाइन होने के लिए आपको किस प्रकार की हानि का सामना करना पड़ता है इसके बारे में अधिक से अधिक जानकारी प्राप्त करने की कोशिश करते हैं इसे ज्वाइन होने से किस प्रकार की हानि का सामना करना पड़ता है।


1. कभी-कभी आप देखते होंगे कि अच्छे कंटेंट पब्लिश करने के साथ-साथ बहुत प्रकार की फेक कांटेक्ट भी आ जाता है जो हमारी जानकारी के लिए बहुत ही हानिकारक है।


2. फेसबुक पेज मैं आपने देखा होगा कि बहुत प्रकार के फालतू एड्स भी दिखाई पड़ते हैं जो बहुत ही हाई क्वालिटी का इंटरनेट कनेक्शन हमारे कनेक्शन द्वारा लेता है।


3. आपकी जानकारी के लिए फेसबुक से केवल पैसे कमाने का माध्यम धीरे-धीरे बन जाएगा जोकि किसी भी प्रकार की सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के लिए केवल उसी से रिलेटेड कंटेंट पोस्ट होंगे।


4. लोग अच्छी प्रकार की जानकारी बहुत ही कम प्रोवाइड करेंगे और पैसे कमाने के फालतू आइडिया के बारे में अधिक से अधिक जानकारी देंगे 


5. Facebook page मे आपने देखा होगा कि पैसे के लालच में आकर बहुत बोरिंग वीडियो डाल रहा है जो देखने में बिल्कुल ही अच्छी नहीं है।



Facebook watch से पैसे कैसे कमाए ?


Facebook watch से दो तरीका से पैसे कमाया जा सकता है चलिए इसके बारे में अधिक से अधिक जानकारी प्राप्त करते हैं फेसबुक वॉच से पैसे कमाने का एक बहुत ही बेहतरीन सुविधा है से अधिक से अधिक पैसे आसानी से कमाया जा सकता है क्योंकि फेसबुक वॉच दुनिया में बढ़ता एक ऐसा माध्यम है जिसमें प्रत्येक लोगों के लिए उसके जीवन का एक अभिन्न अंग बनते जा रहा है,


 इसके अधिक से अधिक उपयोग अपने दैनिक जीवन में कर रहे हैं और बहुत से लोग इससे अधिक से अधिक पैसे भी कमा रहे हैं इससे पैसे कमाने के लिए ऑडियंस नेटवर्क और ad break के द्वारा पैसे कमाया जा सकता है इन्हीं दोनों के माध्यम से कोई भी क्रिएटर आसानी से पैसे कमाते हैं चलिए इसके बारे में एक-एक करके जानने की कोशिश करते है 


1 audiance network : - इसके द्वारा बड़े-बड़े विज्ञापन और बड़े-बड़े कंपनी के कॉन्टेंट को अपने वीडियो में दिखाने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है जितना ज्यादा ऑडियंस आपके फेसबुक पेज में होगा उतना ज्यादा रिस्पांस अधिक मिलेगा और उतना ज्यादा आपकी कमाई होगी इसलिए अधिक से अधिक ऑडियंस को अपने फेसबुक पेज में जोड़ें, इसका इस्तेमाल बड़े से बड़े प्रकाशक और गेम और एप्स के लिए किया जाता है इसमें फेसबुक विज्ञापन को विज्ञापन के ऐप्स में वेबसाइट पर और आर्टिकल में अपने वीडियो पर विज्ञापन दिखाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है।


2 Ad break : - इसका प्रयोग उन विशेष क्रिएटर के लिए किया जाता है जो फेसबुक पर अधिक से अधिक वीडियो क्रिएट कर डालते हैं एडब्रेक के साथ अपनी वीडियो को तैयार करके अपने फेसबुक पेज में कई मैट्रिक्स मैं पूरा करना होता है जिसका न्यूनतम एक विशिष्ट समय में प्रत्येक वीडियो देखे जाने वाले का न्यूनतम मिनट भी शामिल किया जाता है यदि इन सभी क्राइटेरिया को फॉलो करता है तो वह आसानी से एडब्रेक के द्वारा भी पैसे कमाया जा सकता है।



Facebook watch मे video upload कैसे करे ?


जैसा कि आप लोग जानते हैं कि फेसबुक में किसी भी प्रकार का वीडियो डालकर उसे अपलोड आसानी से किया जा सकता है लेकिन क्या यह फेसबुक के वाचलिस्ट में आएगा इस बात का कोई संभावना नहीं है कि आपका डाला गया वीडियो फेसबुक वॉच में जरूर से जरूर आएगा यदि आप चाहते हैं कि आपका डाला गया वीडियो फेसबुक वॉच लिस्ट में भाई दे दिखाई दे तो आपको एक फेसबुक पेज ओपन करने के उसमें वीडियो अपलोड करना चाहिए इसके बाद फेसबुक के कुछ क्राइटेरिया को फॉलो करके उसे स्टार्ट करना चाहिए,


 यदि आप अपने व्यक्तिगत खाते में कोई भी वीडियो को अपलोड करते हैं तो वह केवल आपके फ्रेंड तक ही पहुंच पाता है लेकिन यदि आप वॉच में फेसबुक पेज की सहायता से कोई वीडियो डालते हैं तो वह न्यूज़ में ऐड हो जाएगा और वह हमेशा के लिए फेसबुक वॉच मैं दिखाते रहेगा चलिए उसके बारे में जानकारी प्राप्त करते हैं कि फेसबुक आवाज में कोई भी वीडियो डालने के लिए हमें क्या किया करना चाहिए


1 . Create Facebook page : - सबसे पहले आप फेसबुक में जाकर एक अपना अलग खाता से फेसबुक पेज क्रिएट कर लें जितनी ज्यादा इसमें फॉलो वर्ष की संख्या होगी उतनी ही ज्यादा आपकी फेसबुक वॉच लिस्ट के सूची में ऊपर आता जाएगा इसलिए जल्द से जल्द एक फेसबुक पेज बना लें और उसे जगह-जगह शेयर कर दो या उसमें अच्छा से अच्छा वीडियो डालकर अपने फेसबुक पेज की क्वालिटी को इनक्रीस आसानी से कर सकते हैं। फिर इसमें फिर इसमें वीडियो डालना स्टार्ट करें।


2. अधिक प्रचार का प्रयोग न करे : - आपको बता दें कि किसी भी प्रकार की अधिक से अधिक प्रचार वाले वीडियो का प्रयोग ना करें इससे आपके मेंबर पर सीधा असर पड़ सकता है, यदि आपका किसी भी प्रकार का कोई ऑनलाइन बिजनेस है तो आप उसका प्रयोग Facebook page के वीडियो के माध्यम से लोगों तक आसानी से पहुंचा सकते हैं लेकिन याद रहे गलत जानकारी किसी भी परिस्थिति में कभी नहीं प्रोवाइड करें अधिक से अधिक मनोरंजन टाइप का वीडियो अपलोड करने की कोशिश करें 


3. passion video : - हमेशा याद रखेंगे किसी एक कैटेगरी को सेलेक्ट करके उस पर वीडियो डालें चाहे आप किसी भी फील्ड में काम क्यों नहीं करते हो अलग-अलग कैटेगरी बनाकर उसमें अपना वीडियो को अच्छे से सजा कर डालें जिससे आपके यूजर्स को आपके फेसबुक पेज के तरफ आने मैं आकर्षित करता हो, किसी भी प्रकार के एक कैटेगरी में अपना वीडियो डालकर उसका अच्छी तरह एडिट करके इसका प्रयोग करें 


4.More video : - जब आप किसी एक पैशन पर वीडियो बनाएंगे तो आप देखेंगे कि आपके सामने ढेर सारा वीडियो उपलब्ध हो जाएंगे जो कि बहुत ही वैल्यू बन सकता है बहुत प्रकार के एक कैटेगरी में वीडियो डालने की कोशिश करें जिससे आपके यूजर्स को किसी भी प्रकार की जानकारी को प्राप्त करने के लिए किसी दूसरे फेसबुक पेज की सहायता लेनी ना पड़े इसलिए ज्यादा से ज्यादा वीडियो अपने फेसबुक पर अपलोड करें   



Facebook watch को कैसे देख सकते है ?


फेसबुक वॉच को देखने के लिए किसी भी प्रकार का ऑपरेटिंग सिस्टम डिवाइस को आसानी से सपोर्ट करता हो इसके अलावा आपके पास किसी भी प्रकार का स्मार्टफोन या लैपटॉप या कंप्यूटर या किसी भी इंटरनेट कनेक्ट डिवाइस जो किसी भी प्रकार के ऑपरेटिंग सिस्टम को आसानी से एक्सेस कर सकता है उन सभी प्रकार की डिवाइस में इसे आसानी से देख सकते हैं,


 इसे देखने के लिए फेसबुक को ओपन करना है और वॉच पर क्लिक करके इसका इस्तेमाल आसानी से आप कर सकती है आजकल तो इसका परिवार प्रयोग टीवी बड़े-बड़े केबल टीवी मे भी आसानी से किया जा रहा है। यदि आपको अपने फेसबुक पेज में facebok watch का icon नहीं मिल रहा है तो आप सर्च बाहर में जाकर इसे सर्च करके आसानी से खोज सकते हैं।



Facebook watch की earning revenue क्या है?


आपको बता दें कि फेसबुक वॉच भी यूट्यूब के तरह ही मोनीटाइज करने का तरीका देता है जिसमें एड ब्रेक के द्वारा earning का मौका देता है आपकी जानकारी के लिए फेसबुक वॉच भी 45 % revenue अपने पास रखता है और 55 % revenue आपके अकाउंट मे ट्रांसफर कर दिया जाएगा 




निष्कर्ष 


हमे उम्मीद है कि मेरे द्वारा दिया गया जानकारी फेसबुक वॉच क्या है इस से पैसे कैसे कमाए आपको पूरी तरह से समझ में आ गया होगा यदि किसी भी प्रकार का कोई डाउट है तो आप हमें कमेंट करके अवश्य बताएं इसके साथ साथ हमें जरूर बताएं कि यह लेख आपको कैसा लगा ,


मुझे आशा है कि फेसबुक वॉच क्या है आपको बहुत पसंद आया होगा अधिक से अधिक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर अवश्य करें इससे संबंधित किसी भी प्रकार के प्रश्न के लिए आप हमें कमेंट करके अवश्य बताएं 

 

Post a Comment