चलिए आज इस लेख में आप अपने कंप्यूटर या मोबाइल में हिंदी किस तरह से लिख सकते हैं कभी कभी आपने देखा होगा कि आप अपने कंप्यूटर में हिंदी टाइप करने में और सक्षम होते हैं और मोबाइल में भी इतनी आसानी से हिंदी टाइप नहीं हो पाता तो चलिए आज इस लेख में इन से संबंधित सभी प्रकार के प्रश्नों का उत्तर अधिक से अधिक शब्दों में मिलेंगे ।

उम्मीद है कि इस लेख को पढ़कर आप किसी भी कंप्यूटर या किसी भी मोबाइल में आसानी से हिंदी टाइप कर लेंगे यदि किसी भी प्रकार का कोई सवाल है तो आप हमें जरूर बताएं हम आपके सवाल का आंसर जरूर देंगे आजकल कंप्यूटर या मोबाइल में इंग्लिश टाइप करना तो बहुत आसान होता है क्योंकि वह ऑटोमेटिक पहले से ही इंग्लिश लैंग्वेज इंस्टॉल किया हुआ रहता है लेकिन हिंदी टाइप करने के लिए आपको एक अलग से एप्लीकेशन डाउनलोड करना होता है ।

इसके बाद आप आसानी से हिंदी टाइप कर सकते हैं तो चलिए आज अधिक से अधिक जानकारी इस लेख के माध्यम से प्राप्त करते हैं , तो बिना देरी किए शुरू करते हैं कंप्यूटर या मोबाइल में हिंदी टाइप किस प्रकार किया जाता है।

हिंदी type कैसे किया जाता है how to type in hindi

कंप्यूटर और मोबाईल में हिंदी टाइप कैसे करें
Computer और मोबाईल में हिंदी टाइप कैसे करें


आपने अक्सर देखा होगा कि की आप अपने कंप्यूटर में लाख सेटिंग करने के बावजूद हिंदी टाइप करने में असमर्थ हो जाते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि हिंदी टाइप करने के लिए कुछ जरूरी सॉफ्टवेयर का लेटेस्ट भजन इंस्टॉल करना होता है जो इंडिया के लगभग सभी लैंग्वेज का आसानी से सपोर्ट करता हैै

। हालांकि बहुत सारे ऐसे सॉफ्टवेयर आपको मिल जाएंगे जिसमें सभी प्रकार के लैंग्वेज का इस्तेमाल करके आप अपनी मोबाइल या कंप्यूटर में आसानी से किसी भी भाषा का चयन करके उसे टाइप कर सकते हैं आज मैं आप लोगों को ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरीका से हिंदी टाइप करना सिखाऊंगा जिसमें आप लोगों को प्रश्नों का उत्तर मिल जाएंगे मेरे कहने का मतलब यह है कि आप बिना इंटरनेट के भी आसानी से अपने कंप्यूटर लैपटॉप मोबाइल इत्यादि डिवाइस में इंडिया के किसी भी लैंग्वेज को आसानी से टाइप कर सकते हैं।

Computer मे हिंदी टाइप कैसे किया जाता है ?

चलिए एक एक करके आसानी से समझती हूं सबसे पहले कंप्यूटर में हिंदी टाइप किस तरह किया जाता है इसके बारे में गहराई से समझते हैं आजकल बहुत सारे ऐसे सॉफ्टवेयर का विकास हुआ है जो ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीका से किसी भी लैंग्वेज में आप अपने कंप्यूटर में आसानी से लिख सकते हैं, चलिए इन सॉफ्टवेयर के बारे में जानकारी प्राप्त करती है जिससे आप कंप्यूटर में आसानी से लिख सकते हैं ।

Quillpad software से हिंदी टाइप कैसे करें

उस सॉफ्टवेयर का नाम quillpad.in है इसका इस्तेमाल आप इंडिया के किसी भी लैंग्वेज को आसानी से किसी दूसरे लैंग्वेज में भी कन्वर्ट कर सकते हो और लिख भी सकते हो इस सॉफ्टवेयर से इंडिया के लोकल लैंग्वेज को भी आसानी से लिख सकते हैं इसके साथ ही आपका लिखा हुआ पूरा ग्राफ लोकल लैंग्वेज में भी कन्वर्ट आसानी से कर सकती इसका इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले आपको इसके मैन वेबसाइट पर जाना होगा और इस ऐप डाउनलोड करना होगा फिर से इंस्टॉल करके आप आसानी से इसका इस्तेमाल कर सकते हो।

Google input tools से हिंदी टाइप कैसे करें?

गूगल इनपुट टूल की मदद से आप बिना किसी इंटरनेट की मदद से आसानी से हिंदी में टाइप कर सकते हैं इसका इस्तेमाल आजकल बहुत ज्यादा किया जा रहा है क्योंकि यह बिना इंटरनेट के आसानी से इसका आप प्रयोग कर सकते हैं इसमें आप अपने भाषा के अनुसार लैंग्वेज को सेलेक्ट कर सकते हैं और उसे इंग्लिश कीबोर्ड के जरिए लिख सकते हैं यह इंग्लिश और हिंदी लैंग्वेज दोनों में आसानी से स्टूल का इस्तेमाल किया जा सकता है।

 जैसे मान लीजिए आपका वेबसाइट कैसा है लिखना चाहते हैं, तो इसे आप गूगल इनपुट टूल की मदद से इंग्लिश में लिखा है वह अपने आप हिंदी में कन्वर्ट कर दिया जाएगा जैसे apaka website kaisa hai इस प्रकार लिखने से हिंदी लैंग्वेज में या आपने जिस लैंग्वेज को सेलेक्ट किया है उस लैंग्वेज में कन्वर्ट कर दिया जाएगा इसे chrome-extension के रूप में भी आसानी से इस्तेमाल किया जाता है इसे डाउनलोड करना भी बहुत आसान है आसानी से गूगल इनपुट टूल लिखकर गूगल सर्च से इसे डाउनलोड किया जा सकता है।

Google input tools download : - click here

Mobile मे हिंदी टाइप कैसे करें?

चलिए अब जानते हैं कि मोबाइल में हिंदी या किसी दूसरे क्षेत्रीय भाषा में किस प्रकार आसानी से लिख सकते हैं हालांकि मोबाइल में पहले से ही हिंदी इनपुट टूल का सॉफ्टवेयर डाला रहता है लेकिन फिर भी यह अच्छी तरह से वर्क नहीं करता है तो आप आसानी से गूगल के मदद से गूगल इंडिक कीबोर्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

 Google Indic keyboard इस ऐप से आप आसानी से इंडिया के किसी भी लोकल लैंग्वेज में भी अपने मोबाइल में टाइप कर सकते हैं इसके साथ ही आप इंटरनेट की मदद से आप बोलते जाएंगे और आपके मोबाइल में आपके द्वारा सेलेक्ट किए गए भाषा में लिखाता जाएगा इसलिए यह सॉफ्टवेयर सबसे बेहतर है इसका आजकल बहुत ज्यादा इस्तेमाल किया जा रहा है।

Hindi voice टाइप कैसे कर सकते है ?

हिंदी वॉइस टाइपिंग आजकल के समय में बहुत ज्यादा इस्तेमाल किया जा रहा है क्योंकि लोग अपने मोबाइल या कंप्यूटर में लिखना बहुत कम पसंद करते हैं लेकिन उन्हें बोल कर लिखना बहुत ही ज्यादा पसंद है इसीलिए आजकल कंप्यूटर या मोबाइल में वॉइस टाइपिंग का महत्व बहुत अधिक बढ़ गया है वॉइस टाइपिंग करने के लिए आपके कीबोर्ड में वॉइस टाइपिंग का एक ऑप्शन दिया हुआ रहता है।

 उसे क्लिक करके आप आसानी से वॉइस टाइपिंग कर सकते हैं चाहे आप किसी भी लैंग्वेज में आसानी से वॉइस टाइपिंग कर सकते हैं। इसमें कुछ सेटिंग करने की जरूरत होती है जैसे आपके माइक्रोफोन को इनेबल करना होता है आप जिस भी मोबाइल एप्लीकेशन में वॉइस टाइप करना चाहते हैं उसे अनेबल करना होता है बस कुछ स्टेप को फॉलो करके आप आसानी से वॉइस टाइप कर सकते हैं।

Hindi से english कैसे Voice टाइप करे?

क्या आप जानते हैं कि आप सिर्फ बोलकर किसी भी लैंग्वेज में उसे ट्रांसलेट तुरंत आसानी से किया जा सकता है जैसे मान लीजिए आपको हिंदी में बोलना है लेकिन आपको टाइप करना है इंग्लिश में आप इंग्लिश नहीं जानते हैं तो आप कैसे टाइप कर सकते हैं यह एक ऐसा एप्लीकेशन है जिसमें आप हिंदी बोलते जाएंगे और उसका ट्रांसलेट इंग्लिश में होकर लिखाता जाएगा इसी प्रकार आप जिस भी लैंग्वेज को अच्छी तरह से समझते हैं यदि आप चाहते हैं कि उसे तुरंत ट्रांसलेट दूसरे लैंग्वेज में किया जा सके तो यह बहुत ही आसान होता है बस आपको गूगल इनपुट टूल डाउनलोड करना है अपने मोबाइल फोन में और इसके कुछ सेटिंग करने होंगे फिर आप आसानी से इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

हिंदी भाषा का इतिहास history of hindi language in hindi 

क्या आप लोग जानते हैं कि हिंदी भाषा का इस्तेमाल भारत में सबसे अधिक बोले जाने वाली भाषा में किया जाता है आजकल इसका इस्तेमाल विश्व के तीसरी सबसे बड़ी भाषा में किया जाता है ऐसा माना जाता है कि हिंदी कुछ ना कुछ पूरे विश्व में अवश्य बोली जाती है हालांकि भारत में तो हिंदी जितना कोई भाषा का प्रयोग नहीं किया जाता है हिंदी भाषा की बात करें 

तो इसे 1998 में कुल मिलाकर 182 मिलियन लोगों ने माना कि पूरी दुनिया में बोले जाने वाली भाषा हिंदी का स्थान पांचवा है 1989 में 60% लोग हिंदी टाइप करने के लिए हिंदी भाषा का उपयोग करता है जो गूगल के द्वारा बताया गया भारत में रहने वाले अधिकांश लोग हिंदी भाषा का इस्तेमाल करता है लेकिन आजकल बड़े-बड़े लोग हिंदी भाषा को बोलने से अपने आप को थोड़ी बहुत दिक्कत महसूस करते हैं बल्कि उन्हें इस भाषा पर गर्व होना चाहिए क्योंकि यह हमारे देश का सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषाओं में से एक है। 

निष्कर्ष   

 हमें उम्मीद है कि मेरे टीम द्वारा लिखा गया यह लेख कम्प्यूटर और मोबाईल में हिंदी टाइप कैसे करें आपको बहुत पसंद आया होगा इससे संबंधित किसी भी प्रकार के प्रश्न जानने के लिए हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य कॉमेंट करे इसके साथ ही इसे अधिक से अधिक लोगों तक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर जरूर पढ़ें हमे अवश्य बताएं कि यह लेख आपको कैसा लगा । किसी भी प्रकार के ब्लॉगिंग से रिलेटेड इंफॉर्मेशन को जानने के लिए कॉमेंट अवश्य करें।

Post a Comment