चलिए आज आज इस लेख में जानेंगे कि ओटीपी क्या होता है ओटीपी के क्या फायदे हैं और ओटीपी से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी आपको अधिक से अधिक शब्दों में मिलेंगे तो आप से अनुरोध है कि इस लेखक को पूरी अवश्य पढ़ें इसके साथ ही इससे संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए आप हमें कमेंट करके अवश्य पूछें दरअसल ओटीपी एक सरवर के द्वारा भेजा गया 6 अंको का होता है जो किसी खास कार्य के लिए भेजा जाता है फिर आप इसे डाल कर उसे आसानी से वेरीफाई कर सकती हैं,

 यदि आप लोग इसके बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं आप मेरे साथ बने रहे हैं आजकल इसका इस्तेमाल बहुत ज्यादा हो रहा है क्योंकि भ्रष्ट लोगों की कमी नहीं है आपके कमाए हुए धन को चोरी छुपे निकाल कर उसे आपको बितीय हानि पहुंचा सकता है इसलिए इसका इस्तेमाल किया जाता है तो चलिए बिना देर किए शुरू करते हैं कि ओटीपी क्या होता है इसका इस्तेमाल दैनिक जीवन में क्यों जरूरी है?

ओटीपी क्या होता है? What is OTP in hindi 

otp kya hota hai
otp kya hota hai details 

सीधा साधा जवाब यह है कि ओटीपी 6 अंकों का कोड होता है जिसका इस्तेमाल ऑनलाइन ट्रांजैक्शन करने के लिए किया जाता है ओटीपी अंकों में शब्दों में या फिर अंकों और शब्दों दोनों मिलाकर किसी भी प्रकार से हो सकता है यह आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी पर भेजा जाता है यदि आप किसी को पैसे भेजना चाहते हैं तो सारा प्रक्रिया पूर्ण करने के बाद अंत में आपके मोबाइल पर एक 6 डिजिट का कोड आता है उस कोड को डालने के बाद ही आपका पैसा ट्रांसफर हो पाता है ,

डिजिट कोड को ही ओटीपी कहा जाता है इसे डालने पर आसानी से आप पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं इसका इस्तेमाल दूसरे क्षेत्रों में भी किया जाता है आजकल ओटीपी का इस्तेमाल हरे क्षेत्र में किया जा रहा है ताकि आप सभी लोगों को fraud से बचा कर रख सकें , किसी भी प्रकार के ऑनलाइन कार्य करने के लिए या फिर किसी वेबसाइट को एक्सेस करने के लिए ओटीपी का इस्तेमाल किया जा रहा है जिससे आपके द्वारा दिए गए जानकारी सही-सही प्राप्त हो सके।

OTP का फूल फॉर्म क्या होता है ?

OTP का फूल फॉर्म : - one time password 

ओटीपी का इस्तेमाल क्यो किया जाता है ?

चलिए आप जानते हैं कि ओटीपी का इस्तेमाल क्यों किया जाता है दरअसल ओटीपी का इस्तेमाल ऑनलाइन ट्रांजैक्शन के लिए किसी भी प्रकार के ऑनलाइन ठगी को समाप्त करने के लिए ओटीपी का इस्तेमाल किया जाता है इसका इस्तेमाल करने से ऑनलाइन crime मैं भारी मात्रा में गिरावट देखने को मिला है क्योंकि कोई भी व्यक्ति जब आपका सभी प्रकार के डाटा को प्राप्त कर लेता है तब उसे अंत में जाकर को टीपीके प्रक्रिया के द्वारा गुजारना पड़ता है जो सिर्फ रजिस्टर्ड किए हुए मोबाइल नंबर पर ही प्राप्त हो सकता है,

 इसीलिए उसका सारा मेहनत बेकार चला जाता है या यू कहे तो ओटीपी का इस्तेमाल कर कर के हम लोगों के लिए बहुत ही बेहतरीन सुविधा लाया गया है हम लोगों के बैंकिंग से संबंधित सभी प्रकार की सुरक्षा को देखते हुए इस प्रक्रिया को अपनाया गया है दरअसल सबसे पहले बैंक में इसका इस्तेमाल किया जाता था

लेकिन आजकल सभी प्रकार के वेबसाइट ओं को एक्सेस करने के लिए या किसी एप्लीकेशन को एक्सेस करने के लिए ओटीपी के प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है और यह बहुत ही अच्छी बात है कि हम लोगों की सुरक्षा के लिए कड़े से कड़े इंतजाम किया जा रहा है।

आईटीपी का प्रयोग कहा कहा किया जाता है ?

दरअसल ओटीपी का प्रयोग आजकल सभी प्रकार के ऑनलाइन ट्रांजैक्शन के लिए किया जाता है हालांकि जितने भी तरीका से ऑनलाइन का पेमेंट किया जाता है जैसे ई-कॉमर्स वेबसाइट व्हाट्सएप phone पे गुगल पे , ऑनलाइन ट्रांजैक्शन के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले एप्लीकेशन तथा इंटरनेट बैंकिंग के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले एप्लीकेशन सभी में ओटीपी का इस्तेमाल किया जाता है क्योंकि यहां हमारे बैंक खाता से संबंधित निकासी की बात की जाती है जब हमें उसमें पैसे डालने की बात आती है,

 तो किसी भी प्रकार की होती की प्रक्रिया से गुजर ना नहीं पड़ता है लेकिन यदि हम लोग उस अकाउंट से ऑनलाइन किसी भी प्रकार से पैसे निकालने की कोशिश करते हैं तो उसमें ओटीपी का होना बहुत जरूरी होता है,

 सभी प्रक्रिया करने के बाद अंत में आपको ओटीपी डालने ही पड़ेगा तभी तो जाकर ऑनलाइन ट्रांजैक्शन सक्सेसफुल हो पाएगी। सबसे बड़ी बात यह है कि किसी भी पॉपुलर वेबसाइट को लॉग इन करने के लिए आपसे आपका मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी इसके साथ साथ आप की पूरी जानकारी देना अनिवार्य होता है,

 इसके साथ साथ आपके मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी दिया गया सत्य है या नहीं इसे जांचने के लिए ओटीपी प्रक्रिया का इस्तेमाल किया जाता है इसके बाद ही आप उस पॉपुलर वेबसाइट में लॉगिन आसानी से कर पाएंगे आप आपको समझ में आ गया होगा कि इसका इस्तेमाल कहां कहां किया जाता है। 

ओटीपी के लाभ advantage of OTP in hindi 

चलए अब जानकारी प्राप्त करते हैं कि ओटीपी के लोगों को क्या-क्या फायदा होता है और यह हमारे लिए किस प्रकार उपयोगी होता है दरअसल ओटीपी का होना हमारे लिए बहुत ज्यादा अति आवश्यक होता है क्योंकि इसके द्वारा हम लोगों की सभी प्रकार की सिक्योरिटी आसानी से ख्याल रखता है इसके साथ साथ यदि हम लोगों के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर कोई ओटीपी आता है तो हम लोगों को चेक करने होने की आवश्यकता होती है कि आखिरकार यह कोटिपी कहां से आया और क्यों आया।

आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि बहुत सारे ऐसे पॉपुलर वेबसाइट होते हैं जिसे एक्सेस करने के लिए टू स्टेप वेरीफिकेशन भी लगाया जाता है जो बहुत ही आसान होता है इसे लगाने के बाद जब भी कोई व्यक्ति आपके अकाउंट में लॉगिन करने की कोशिश करेंगे तो उसे ओटीपी को डालकर वेरीफाई करना अति आवश्यक होगा अन्यथा आपका अकाउंट ओपन नहीं कर पाएंगे।

दरअसल ओटीपी से इस बात का स्पष्ट हो जाता है कि आप अपने अकाउंट को लॉगिन कर रहे हैं या फिर आप यदि लॉगिन नहीं कर रहे हैं तो आपका अकाउंट कोई और लॉगिन कर रहा है तो उसमें आप जल्दी से अपना पासवर्ड चेंज कर दें जिससे किसी भी प्रकार का खतरा ना हो।

एक ओटीपी का मान 60 सेकंड तक ही होता है बहुत सारे ऐसे व्यवसाय इट्स में बहुत ज्यादा समय भी दिया जाता है उस समय के भीतर यदि आपने लोगिन कर लिया तो आप का ओटीपी मान्य होगा अन्यथा ओटीपी invailed कर दिया जाएगा।

सबसे बड़ी बात यह है कि हमारी बैंकिंग अकाउंट से होने वाली छेड़छाड़ की जानकारी ओटीपी के द्वारा हमें दे दी जाती है जिससे किसी भी प्रकार की है हैकर्स से हम लोगों को सुरक्षा आसानी से मिल जाता है।

ओटीपी की सुविधा बिल्कुल मुफ्त में सभी कंपनी अपने कस्टमर को सुरक्षा को बढ़ावा देने के लिए यह सुविधा भी लागू करता है जिससे उस पर कस्टमर का विश्वास अटूट बना रहे।

ओटीपी के हानि disadvantage of OTP in hindi 

चलिए अब ओटीपी के हानि के बारे में जानकारी प्राप्त करते हैं इससे हमें किस प्रकार का पानी का सामना करना पड़ता है। सबसे पहली बात यह है कि यदि आपके मोबाइल में नेटवर्क का प्रॉब्लम है तो आपके मोबाइल पर ओटीपी नहीं आएगा और आपका क्या हुआ काम आधा अधूरा छूट जाएगा ।

इसके बाद यदि आपका मोबाइल किसी व्यक्ति के पास है और वह व्यक्ति आपके यूजर आईडी और पासवर्ड के बारे में जानकारी प्राप्त हो तो आपको बितीय क्षति हो सकता है।

यदि आपके मोबाइल में रिचार्ज खत्म हो गया है और आपको ओटीपी की जरूरत है तो सबसे पहले आपको मोबाइल रिचार्ज करवाना पड़ेगा तभी आप ओटीपी का इस्तेमाल कर सकते।

आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि जिस मोबाइल नंबर को आप बैंकिंग से संबंधित रखते हैं उस मोबाइल नंबर को संभाल कर रखना पड़ता है जिससे आपकी परेशानी का सामना करना ना पड़े।

बहुत प्रकार की ऐसी वेबसाइट है जिससे एक्सेस करने के लिए सबसे पहले ओटीपी की जरूरत होती है तो आपको उसे एक्सेस करने के लिए ओटीपी का इस्तेमाल करना होगा यदि आपने किसी कारणवश ओटीपी गलत डाल दिया है तब आप एक्सेस नहीं कर पाएंगे।

निष्कर्ष 

हमें उम्मीद है कि हमारे टीम द्वारा दिया गया या जानकारी ओटीपी क्या है इसके फायदे क्या है आपको पूरी तरह से समझ में आ गया होगा किसी भी प्रकार के सवाल का जवाब जानने के लिए आप हमें कमेंट अवश्य करें,

इसके साथ ही इसे अपने दोस्तों के साथ अवश्य शेयर करें जिससे उन्हें भी इस प्रकार की जानकारी प्राप्त हो सके अधिक से अधिक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपने दोस्तों के बीच शेयर जरूर करें, इसके साथ ही हमें अवश्य बताएं कि यह लेख आपको कैसा लगा 


Post a Comment