चलिए आज इस लेख में हम लोग जानेंगे कि ट्विटर क्या है ट्विटर का उपयोग कैसे किया जाता है टि्वटर कैसे चलाते हैं ट्विटर का इतिहास क्या है ट्विटर से संबंधित आपके मन में जितने भी उठ रहे हैं प्रश्न उन सभी का उत्तर इस लेख में आप तो जरूर मिलेंगे उम्मीद है कि इसलिए को शुरू से लेकर अंत तक अवश्य पड़ेंगे दरअसल ट्विटर एक ऐसा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है जिसका इस्तेमाल बड़े-बड़े लोग अपनी बात को लोगों के सामने रखते हैं ,

चाहे किसी भी प्रकार का मुद्दा हो किसी भी प्रकार का आवाज हो उसे उठाने के लिए या फिर किसी भी नेता या पॉलीटिशियन को सीधा निशाना साधने के लिए ट्विटर का इस्तेमाल करते हैं जिससे सामने वाले व्यक्ति अपने आप समझ जाता है कि उन्होंने मेरे बारे में कुछ कहा है दरअसल आप लोगों ने बहुत सारे न्यूज़ में सुना होगा कि इंटर के जरिए उसने इन लोगों पर निशाना साधा है दरअसल ट्विटर का इस्तेमाल बड़े-बड़े लोग जैसे पॉलीटिशियन क्रिकेट उद्योगपति बिजनेसमैन most popular person इत्यादि के द्वारा इस्तेमाल किया जाता है हालांकि इसका इस्तेमाल आम लोग भी करते हैं,

आम लोग भी अपनी बातों को सरकार के सामने रखते हैं हालांकि इनका इस्तेमाल अधिकतर आम लोगों के द्वारा ही किया जाता है लेकिन इस पर कोई ध्यान नहीं देता है जैसे ही कोई बड़े लोग अपनी बातों को ट्विटर के सामने रखते हैं तो उस पर आम लोगों से लेकर न्यूज़ तक अपना विकल्प देते हैं क्योंकि यह बहुत ही सबसे ज्यादा यूज होने वाला सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जिसमें बहुत सारे ऑप्शंस होते हैं आज उन्हें ऑप्शंस के बारे में इस लेख में पूरी तरह जानकारी प्राप्त करेंगे चलिए बिना देर किए शुरू करते हैं ट्विटर क्या है टि्वटर कैसे चलाते हैं? 

Twitter क्या है? इसका इस्तेमाल कैसे किया जाता है?

Twitter क्या है what is Twitter in Hindi

Twitter एक प्रकार का माइक्रोब्लॉगिंग सोशल मीडिया प्लेटफार्म है जिसके जरिए सभी लोग शार्ट मैसेज भेजते और प्राप्त करते हैं इन्हीं short मैसेज को ट्वीट कहा जाता है? ट्विटर के द्वारा किसी भी प्रकार का एक बार में केवल 140 शब्दों का मैसेज किसी के लिए भी भेज सकते हैं फिर दूसरी बार में भी 140 शब्द का इस्तेमाल कर सकते हैं यह सबसे ज्यादा पॉपुलर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म माना जाता है क्योंकि इसमें मोस्ट पॉपुलर पर्सन अधिकतर यूज करते हैं,

 जिसको कोई भी मैसेज प्राप्त हो जाने पर उन पर तुरंत एक्शन लिया जा सकता है इसका इस्तेमाल करने वाले लोग दूसरे लोगों को फॉलो करते हैं यदि आप किसी भी व्यक्ति को फॉलो करते हैं तो उसके द्वारा किसी भी प्रकार का किसी भी समय किया हुआ ट्वीट आपके सामने प्रदर्शित होता है आप अपने मनपसंद के अनुसार किसी भी प्रकार के संस्था को या लोगों को फॉलो कर सकते हैं क्या और टि्वटर पर पोस्ट करने वाले लोगों और लाइक रिट्वीट आसानी से कर सकते हैं, हम किसी दूसरे लोगों के ट्वीट को भी रिट्वीट आसानी से कर सकते हैं। इसके जरिए लोग फोटो वीडियो और अपने समर्थक शब्द एक दूसरे के साथ शेयर करते हैं और अपने व्यवसाय का लिंक भी शामिल कर सकते हैं,

ट्विटर में ऑडियो और वीडियो के लिए अधिकतर समय सीमा 140 सेकंड तक होता है मेरे कहने का मतलब यह है कि आप किसी भी प्रकार का वीडियो 140 सेकंड तक ही शेयर कर सकते हैं आज इसका इस्तेमाल अधिकतर लोगों के द्वारा किया जा रहा है लोग अपनी बातों को उसके सामने कहने से कतराते हैं लेकिन ट्विटर पर अपने विचार के साथ लोगों का समर्थन करते हैं इसीलिए लोग किसी भी वीआईपी को और सेलिब्रिटी को आसानी से फ़ॉलो और unfollow कर सकते हैं।

Twitter का full form क्या है?  

Twitter का full form:- Typing What I'm Thinking That Everyone's Reading 

Twitter का हिंदी में फुल फार्म क्या है? 

Twitter का हिंदी में फुल फार्म:- पक्षियों का चहचहाना  

Twitter का इतिहास history of Twitter 

टि्वटर का निर्माण सन 2006 में किया गया था इसका निर्माण jack dorsey, Noah glass, Biz stone, और Evan Williams नामक व्यक्ति के द्वारा किया गया था इसे बनाने का सबसे पहला विचार जैक डोर्सी के मन में आया था वह एक ऐसे एप्स का निर्माण करना चाहता था जो अपने दोस्तों के बीच आसानी से इंटरनेट के द्वारा बातचीत कर सकें पहले इसका नाम twitch रखा गया था इसे बाद में बदलकर twitter कर दिया गया बहुत ऐसी डिक्शनरी है जिसमें यदि इसका अर्थ निकाला जाए तो इसका मतलब होता है बहुत तेजी से बात करना। 

Twitter किस देश की कम्पनी है? 

दरअसल ट्विटर अमेरिका का सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट है जिसका फ्रांसिस्को केलिफोर्निया यूनाइटेड स्टेट ऑफ अमेरिका में स्थित है। 

Twitter के important features

चलिए अब ट्विटर के सबसे महत्वपूर्ण फीचर के बारे में जानकारी प्राप्त करते हैं जो नीचे लिखे कथनों में उल्लेखित है। 

Tweet:- इसका मतलब यह है कि इसमें अधिकतम 280 शब्द का किसी भी प्रकार का टेक्स्ट टाइप करके अपना विचार रख सकते हैं जिसे ट्वीट कहा जाता है। 

इन्हे भी पढ़े:- google search engine क्या है पूरी जानकारी हिंदी में 

Retweet:- इसका मतलब यह होता है कि किसी भी व्यक्ति के द्वारा किए गए ट्वीट को किसी भी व्यक्ति पर शेयर करना या फिर ट्वीट किए गए शब्दों पर फिर से कमेंट करना retweet कहलाता है। 

Twitter follow:- इसका मतलब यह है कि आप अपने टि्वटर अकाउंट से किसी दूसरे व्यक्ति के ट्विटर अकाउंट को फॉलो करते हैं तो उसके द्वारा दिया गया प्रत्येक कॉमेंट को आसानी से देख सकते हैं। 

Handle:- इसका मतलब आपका username से संबंधित होता है? 

Feed:- इसका मतलब किसी भी प्रकार के ट्वीट को आप अपने होमपेज में आसानी से देख सकते हैं आप जिस व्यक्ति को फॉलो नहीं करते हैं यदि वह व्यक्ति ट्विटर पर पॉपुलर है तो आप उसे अपने टि्वटर अकाउंट के होम पेज पर आसानी से देख सकते हैं क्योंकि वह अपने आप सभी टि्वटर अकाउंट के होम पेज पर दिखाई देने लगते हैं। 

Mention:- इसका प्रयोग करने से किसी दूसरे व्यक्ति के प्रोफाइल को आप अपनी ट्वीट में दिखा सकते हैं जिससे कोई दूसरा व्यक्ति उस प्रोफाइल को फॉलो कर सके। 

Unfollow:- आप किसी भी व्यक्ति को फॉलो करना बंद कर देते हैं मेरे कहने का मतलब यह है कि फॉलो किए हुए व्यक्ति को अनफॉलो करते हैं। 

Twitter verified Account:- इसके द्वारा किसी भी व्यक्ति के पहचान दर्शाया जाता है जिससे यह पता चलता है कि उस व्यक्ति का अकाउंट बिजनेस अकाउंट या पर्सनल अकाउंट है। 

Trending topics:- इसका मतलब यह होता है कि किसी भी खास कीबोर्ड पर बहुत सारे कमेंट और एक्शन प्राप्त होता है जिससे वह कीवर्ड कुछ घंटे दिन इत्यादि समय के लिए ट्विटर पर ट्रेंड करता है इसका मतलब क्या होता है कि सभी लोगों का ध्यान इस कीबोर्ड की ओर आकर्षित किया जाए जिससे उसके समस्या का समाधान निकाला जाए  

Twitter कैसे चलाते है?  

ट्विटर को अच्छी तरीका से चलाने के लिए निम्नलिखित बातों का ध्यान रखना होगा सबसे पहले ट्विटर को अपने मोबाइल फोन में इंस्टॉल करें इसके बाद उसमें एक अकाउंट क्रिएट करें अकाउंट क्रिएट करने के बाद आपको news feed दिखाई देंगे और इसमें उन लोगों का ट्वीट दिखाई देगा जिसे आपने फॉलो किया है और जिसे आपने फॉलो नहीं किया है उसका ट्वीट दिखाई नहीं दे रहा हालांकि कुछ ऐसे मोस्ट पॉपुलर पर्सन है,

जिसका ट्वीट फॉलो नहीं करने के बाद भी दिखाई देता है यदि आप किसी भी व्यक्ति को फॉलो करना चाहते हैं ट्विटर के सर्च बॉक्स में उस व्यक्ति का नाम लिखें और उसके फोटो के द्वारा आप उसे पहचान कर उसे फॉलो कर ले फिर इसमें बहुत सारे फीचर मौजूद हैं जिसका एक-एक करके इस्तेमाल करके आप इसे आसानी से सीख सकते हैं। 

Twitter के लाभ advantage of Twitter in Hindi

चलिए अक्टूबर के लाभ के बारे में जानकारी प्राप्त करते हैं जो नीचे के कथनों में लिखित है आज के समय में टि्वटर पूरे विश्व में इस्तेमाल करने वाला सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इसके द्वारा बहुत से ऐसे लोग है इसके मदद से अपनी ब्लॉग, stories, website आदि को प्रमोट कर सकते हैं आप जिस भी फील्ड में कार्य कर रहे हैं,

उस फील्ड के पर्सन को फॉलो कर सकते हैं और उनसे बातचीत आसानी से कर सकती हो। इसके जरिए लोगों के बड़ी संख्या में अपनी बात को पहुंचा सकते हैं। लेटेस्ट न्यूज़ और इंपॉर्टेंट चीजों के बारे में जानकारी समय-समय पर मिलती रहती है इसके साथ ही नए लोगों के साथ ही जोड़ने का भी अवसर प्रदान होता है आप अपने बिजनेस को लार्जेस्ट प्लेटफार्म के रूप में लोगों तक पहुंचा सकते हैं। 

Twitter का नुकसान disadvantages of Twitter in Hindi

चलिए अब Twitter के नुकसान के बारे में जानकारी प्राप्त करते हैं। सबसे पहली बात यह है कि टि्वटर पर किसी भी व्यक्ति को अपना मैसेज भेजने के लिए 140 शब्द का ही इस्तेमाल करना होता है इसके द्वारा वीडियो भेजने के लिए केवल 140 सेकंड का ही वीडियो सेंड कर सकते हैं इसका इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले ट्विटर पर अपना एक अकाउंट बनाना होता है। यदि आप इसका गलत इस्तेमाल करेंगे तो आपका अकाउंट सस्पेंड भी किया जा सकता है। 

Twitter handle क्या है?  

टि्वटर हैंडल आपके खाते से शुरू होता है इसे @ के साथ उस व्यक्ति का प्रोफाइल नाम लिखकर सर्च करने के बाद उसे आसानी से कर सकते हैं आपका प्रोफाइल नाम एक यूनिक होता है आपका उपयोगकर्ता नाम को twitter handle कहा जाता है इसके सर्च बॉक्स में आपके ट्विटर प्रोफाइल के URL में दिखाई देगा।  

Twitter के नियम क्या है?  

चलिए कंप्यूटर के नियम के बारे में जानकारी प्राप्त करते हैं जो नीचे लिखे कथनों में उल्लेखित है। 

सबसे पहले ट्विटर पर किसी भी व्यक्ति को हिंसात्मक रूप से धमकी नहीं दे सकते हैं अन्यथा आपका टि्वटर अकाउंट सस्पेंड कर दिया जाएगा। 

आप किसी भी व्यक्ति का पर्सनल इंफॉर्मेशन किसी दूसरे व्यक्ति के साथ शेयर नहीं कर सकते।  

किसी भी व्यक्ति को दबाने या उपद्रव जैसे  बातें नहीं कर सकते हैं।

टि्वटर अकाउंट के जरिए किसी भी हिंसात्मक संगठन संगठन का बढ़ावा नहीं कर सकते हैं किसी भी प्रकार का गलत कार्य जैसे धार्मिक सांस्कृतिक मेंटालिटी इत्यादि नही कर सकते हैं। 

 ट्विटर के द्वारा चुनावों में हस्तक्षेप नहीं कर सकते हैं।  

यहां पर आप कॉपीराइट चीजें का इस्तेमाल नहीं कर सकते।  

इत्यादि बहुत प्रकार के नियम है अधिक जानकारी के लिए यहां पर क्लिक करें। 

Twitter के उपयोग और tweet कैसे करें? 

ट्विटर का उपयोग करने के लिए निम्नलिखित घटना पर ध्यान दें 

सबसे पहले ट्वीट करने के लिए आप अपनी टि्वटर प्रोफाइल के लेफ्ट साइड में ट्वीट बटन पर क्लिक करें इसके बाद ट्वीट बॉक्स आपके सामने दिखाई देगा उसने आप अपना मैसेज लिखें इसके साथ आप वहां पर इमेज वीडियो इत्यादि इस्तेमाल कर सकते हैं इसके बाद ट्वीट पर क्लिक करके इसे शेयर कर सकते हैं यदि आप किसी पर्सन को स्ट्रीट ऐड्रेस के साथ जोड़ना चाहते हैं तो वहां पर आपको @nametag का इस्तेमाल करना होगा,

और इसके साथ अपना ट्वीट लिखकर उस व्यक्ति का नाम और एड्रेस लिख कर क्लिक करें चाहे आप उस व्यक्ति को फॉलो किए है या नहीं किए वहां पर आपको अवश्य उस व्यक्ति को आपका ट्वीट दिखाई देगा यदि किसी भी व्यक्ति को ट्वीट पसंद आता है उसे अपने फॉर लवर के साथ शेयर भी कर सकते हैं और रिट्वीट बटन का इस्तेमाल करके आप retweet भी आसानी से कर सकते हैं।  

इन्हे भी पढ़े:- कंप्यूटर क्या है इसे कैसे इस्तेमाल किया जाता है? 

Twitter hashtag क्या है? 

टि्वटर # शब्दों का श्रृंखला होता है जिसमें कई प्रकार के शब्द होते हैं इसका इस्तेमाल # के साथ इसके साथ किसी भी कीवर्ड के साथ किया जाता है यदि आप किसी भी topic की  Keyword खोजना चाहते हैं तो इसमें #name लिखकर सर्च करें यह आपको मिल जाएंगे 

भारत में ट्वीटर के कितने यूजर है?  

भारत में ट्वीटर के 23 million से अधिक लोग  यूजर है। 

भारत में ट्वीटर कब लॉन्च किया गया?  

इंटरनेट पर twitter 2006 में लॉन्च किया गया जो पूरी दुनिया में एक साथ लॉन्च हो गया। 

Twitter setting क्या है?  

आप अपने टि्वटर अकाउंट में बहुत सारे ऐसे टीचर हैं जिसका इस्तेमाल कर सकते हैं और उसे आसानी से बदल भी सकते हैं इसे बदलने के लिए आप अपनी टि्वटर प्रोफाइल अकाउंट के सेटिंग में जाकर उसे आसानी से छेड़छाड़ कर सकते हैं जिसे ट्वीटर सेटिंग कहते हैं। 

Twitter का मालिक कौन है?  

twitter के वर्तमान में अध्यक्ष और CEO Elon Musk है। 

Twitter मे veryfied account क्या है? 

Twitter में veryfied अकाउंट का यह मतलब होता है कि इसके द्वारा जिस भी व्यक्ति को इस प्रकार का फीचर मौजूद होता है वह किसी ऑर्गेनाइजेशन या किसी भी मोस्ट पॉपुलर पर्सन के लिए दिया जाता है इसके टि्वटर अकाउंट में blue trick प्रदान किया जाता है। हालांकि आजकल यह फीचर सभी लोगों के लिए ओपन कर दिया गया है इसके लिए आपको एक फॉर्म भर कर सबमिट करना होगा और रिक्वेस्ट मिलने के बाद blue trick जैसी सुविधा आपको प्राप्त हो जाएगी। 

निष्कर्ष

हमें उम्मीद है कि मेरे टीम द्वारा लिखा गया यह लेख ट्विटर क्या है टि्वटर कैसे इस्तेमाल किया जाता है आपको बहुत पसंद आया होगा इससे संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए आप हमने कमेंट करके अवश्य बताएं इसके साथ ही हमें यह अवश्य बताएं कि यह आलेख आपको कैसा लगा इसे अधिक से अधिक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपने दोस्तों के बीच शेयर करें हमें आशा है कि आप को बहुत ही प्रभावित किया होगा इसी प्रकार के अन्य जानकारी के लिए हमारे वेबसाइट को फॉलो अवश्य करें 

Post a Comment