चलिए आज जानते हो paypal अकाउंट के बारे में pypal  अकाउंट क्या है इसमें अकाउंट कैसे बनाते हैं और इस से पैसे कैसे ट्रांसफर किए जाते हैं इसके बारे में अधिक से अधिक जानकारी प्राप्त करेंगे सबसे पहली बात यह है जिस प्रकार हमारे यहां पेटीएम फ्री रिचार्ज इत्यादि वाले अकाउंट का इस्तेमाल किया जाता है ठीक उसी प्रकार पूरी दुनिया में paypal का इस्तेमाल किया जाता है।

 ज्यादातर इसका इस्तेमाल इंटरनेशनल ऑनलाइन ट्रांजैक्शन में किया जाता है या यह इंटरनेशनल डेबिट कार्ड को ही सपोर्ट करता है इसके बाद फिर आप इस पैसे का इस्तेमाल कहीं भी आसानी से कर सकते हैं तो चलिए आज जानकारी प्राप्त करते हैं कि पेपल अकाउंट क्या है पेपल में अकाउंट कैसे बनाया जाता है।

PayPal क्या होता है What is PayPal in hindi full details 

PayPal क्या होता है

पीपल एक बहुत ज्यादा पॉपुलर ऑनलाइन ट्रांजैक्शन वेबसाइट है जिसका इस्तेमाल पूरे दुनिया भर में ऑनलाइन पेमेंट या ट्रांजैक्शन से संबंधित है इसमें किसी भी व्यक्ति को रजिस्टर्ड करके आप अपना अकाउंट आसानी से क्रिएट कर सकते हैं और दुनिया के किसी भी व्यक्ति को इस अकाउंट के द्वारा आसानी से पैसे ट्रांसफर भी कर सकते हैं ,

पैसे ट्रांसफर करने पर आपको कुछ चार्ज देने होंगे फिर आप इसका इस्तेमाल आसानी से कर सकती। आपकी जानकारी के लिए बता दीजिए यह एक अमेरिकन कंपनी है जो पूरे विश्व में ऑनलाइन पेमेंट सर्विस प्रोफाइल करता है यह बहुत लंबे समय से हम लोगों के बीच सेवा प्रदान कर रहा है हालांकि इसका वेबसाइट और एंड्रॉयड एप्स के द्वारा इसमें आसानी से account create कर सकते हैं, फिर आप अपनी बैंक डिटेल को इसके साथ कनेक्ट कर सकते हैं इसका इस्तेमाल आप पूरी सुरक्षा के साथ सर सकती है।

Paypal ka इतिहास history of paypal in hindi 

पेयपल का आविष्कार 1998 में किया गया था उस वक्त इसे सिक्योरिटी सॉफ्टवेयर के लिए लांच किया गया था उस समय इस कंपनी का नाम confinity था इसके आविष्कार का श्रेय max levchin, Peter thiel , Luke nosek तथा ken howery को जाता है आज paypal का सर्विस करीब 190 देशों से अधिक देश कर रहा है , आज इस दुनिया में पैसे भेजने के लिए पेपल भरोसेमंद प्लेटफार्म में से एक गिना जाता है इसमें अकाउंट बनाने के लिए सिर्फ आपको ईमेल आईडी की आवश्यकता पड़ती है और PayPal अकाउंट क्रिएट कर सकते हैं।

PayPal अकाउंट कितने प्रकार के होते हैं।

PayPal account तीन प्रकार के अकाउंट का सर्विस प्रदान करती है जिसे हम लोग इस प्रकार से समझ सकते हैं।

पर्सनल अकाउंट 

पर्सनल अकाउंट का कार पर्सनल इस्तेमाल करने के लिए किया जाता है इस अकाउंट के द्वारा 1 वर्ष में करीब 5 बार डेबिट या क्रेडिट कार्ड फंड ट्रांसफर कर सकते हैं, इसके लिए आपसे प्रत्यय ट्रांजैक्शन के लिए अलग-अलग ट्रांजैक्शन चार्ज देना पड़ता है।

Premier account 

इस प्रकार के खाते को हाय ट्रांजैक्शन के लिए इस्तेमाल किया जाता है जिसे paypal के द्वारा अलग-अलग टीचर को ग्राहक के द्वारा इस्तेमाल किया जाता है जिसे premium features कहते है इसका इस्तेमाल आप बिजनेस परपस के लिए नहीं कर सकते हैं पर्सनल अकाउंट की तुलना में इससे आप अनंत एड ट्रांजैक्शन कर सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको सभी ट्रांजैक्शन पर फीस लगता है।

Business account 

इस अकाउंट का इस्तेमाल खासतौर से बिजनेस परपस के लिए किया जाता है जिसे आप अपनी कंपनी या ग्रुप नाम से एक्सेस कर सकते हैं इसमें ट्रांजैक्शन करने के लिए अनलिमिटेड क्रेडिट और डेबिट फंड ट्रांसफर किए जा सकते हैं लेकिन प्रत्येक पेमेंट के लिए अलग-अलग fees देना पड़ता है।

Paypal के लिय जरूरी डॉक्युमेट इस प्रकार है ?

Bank details 

Pan card 

Adhar card 

Debit or credit card ( visa, mastercard)

PayPal का अकाउंट कैसे बनाया जाता है ?

चलिए आप जानते हैं कि पेपर में आप अपना किस प्रकार अकाउंट कर सकते हैं जिसके मदद से आप मुझे भी इंटरनेशनल ट्रांजैक्शन को सक्सेस कर सकती है।

सबसे पहले आप paypal के मैन वेबसाइट या इसके एंड्राइड एप्स को डाउनलोड करें या फिर paypal मैन वेबसाइट पर जाकर sign up बटन पर क्लिक करें फिर पर्सनल अकाउंट या फिर बिजनेस अकाउंट क्लिक करें ,

 फिर आप अपनी जानकारी के हिसाब से उसमें सारी डिटेल को फील करें।

इसके बाद कंटिन्यू पर क्लिक करें फिर आप उसमें अपना नाम और एड्रेस डालकर मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी डाल कर कंटिन्यू पर क्लिक करें इसके बाद आपको अपना मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी वेरीफाई करना है वेरीफाई करने के बाद आपका अकाउंट बनकर तैयार हो जाएगा फिर उसमें आप अपना बैंक डिटेल एटीएम कार्ड क्रेडिट कार्ड का नंबर डालकर उसे एक्टिव करें फिर आप इसका इस्तेमाल आसानी से कर पाएंग

Paypal के लाभ advantage of PayPal in hindi 

सबसे पहली बात यह है कि paypal आपके पेमेंट को कढ़ी सुरक्षा प्रदान करता है।

आप घर बैठे बैठे पेपल अकाउंट से शॉपिंग कर सकती हैं और इंटरनेशनल ट्रांजैक्शन लिए आसानी से कर सकते हैं।

आप किसी भी देश में पैसे भेज सकते हैं जो बिल्कुल ही सुरक्षित तरीका से वहां पहुंचेगा।

यदि आपको किसी भी ट्रांजैक्शन में कोई दिक्कत महसूस होती है तो paypal सपोर्ट का मदद ले सकते हैं।

इसके द्वारा आपको समय-समय पर बहुत सारे ऑफर का भी सुविधा उपलब्ध करवाता है।

यदि आपको लगता है कि आपका पेमेंट किसी फ्रॉड को सक्सेसफुल हो गया है तो आप उसके खिलाफ शिकायत भी पेपल अकाउंट से कर सकते हैं।

बहुत ही कम फीस में इंटरनेशनल ट्रांजैक्शन कर सकते हैं।

PayPal के हानि disadvantage of paypal in hindi 

चलिए अब केबल के होने के बारे में जानकारी प्राप्त करते हैं इससे हम लोगों को किस प्रकार की हानि होती है जिससे हमें बच कर रहना चाहिए।

यदि आप पर्पल के नियमों अनुसार कार्य नहीं करेंगे तो आपके अकाउंट को कभी भी सस्पेंड कर सकता है।

पेपल एक प्राइवेट कंपनी है जो कभी भी आपके परमिशन या अप्रूवल का इंतजार नहीं करेगा वह आपके अकाउंट को कुछ खराबी होने के कारण सस्पेंड कर देगा।

यदि आपका अकाउंट बंद कर दिया गया है तब आप उस में फंसी राशि को निकाल नहीं सकते हैं इसके लिए आपको पेपल सहायता लेना होगा।

निष्कर्ष 

हमें उम्मीद है कि मेरे द्वारा लिखा गया यह जानकारी PayPal क्या है आपको बहुत पसंद आया होगा इससे संबंधित किसी भी प्रकार के प्रश्न को जानने के लिए आप हमें कमेंट अवश्य करें इसके साथ ही इसे अधिक से अधिक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर जरूर करें,

 हमें आशा है कि आप इस लेख को पढ़कर हमें कमेंट अवश्य करेंगे कि यह लेख आपके लिए फायदेमंद है या नहीं है और इसी तरह की जानकारी पाने के लिए हमें फॉलो अवश्य करें।


Post a Comment