चलिए आज इस लेख में हम लोग जानेंगे कि डेटाबेस क्या होता है डेटाबेस कितने प्रकार का होता है डेटाबेस के लाभ और हानि क्या है डेटाबेस से संबंधित सभी प्रकार के प्रश्नों के उत्तर आप इस लेख में आपको मिलेंगे उम्मीद है कि इसलिए को शुरू से लेकर अंत तक अवश्य पड़ेंगे इसके साथ ही इससे संबंधित किसी भी प्रकार के प्रश्नों के उत्तर के लिए आप हमें कमेंट अवश्य करेंगे दरअसल डेटाबेस एक इस प्रकार का डाटा होता है,

जो आपके द्वारा लिखे गए या प्राप्त किए गए आपके सभी प्रकार के डाटा को एक जगह स्टोरेज करने का कार्य करता है इसे ही डेटाबेस कहते हैं जैसे मान लीजिए आपने कोई भी माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस में कार्य किया है और आपने अपने बारे में बहुत सारे इंफॉर्मेशन एक डॉक्यूमेंट में लिख कर उसे सेव कर दिए हैं तो यह सब डेटाबेस में आसानी से सेव हो जाता है इसमें बहुत सारे भाइयों को आसानी से आप सेव कर सकते हैं,

इसके साथ ही फेसबुक ट्विटर इत्यादि बड़े-बड़े सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म आपके सभी प्रकार के डाटा स्टोर करने के लिए डेटाबेस का इस्तेमाल करता है तो यह रही डेटाबेस के बारे में छोटी सी जानकारी उसके बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो इस लेख को शुरू से लेकर अंत तक अवश्य पढ़ें तो चलिए शुरू करते हैं डेटाबेस क्या होता है। 

Database क्या है कितने प्रकार के होते हैं?

Database क्या है what is database in Hindi

डेटाबेस एक प्रकार का सॉफ्टवेयर प्रोग्राम होता है जिसका इस्तेमाल करके किसी भी प्रकार के डाटा को सुरक्षित रखा जा सकता है इसे अपने डेटा को सुरक्षित रखने के लिए कई सारे डेटाबेस कंपनी मौजूद हैं जो आज कार्यरत होते हैं डेटाबेस में data को कई तरीके से स्टोर करके रखा जाता है इसके बाद जरूरत पड़ने पर आप उसे आसानी से एक्सेस करके उसे मैनेज आसानी से कर सकते हैं जैसे एमएस ऑफिस में किसी भी प्रकार का कोई डॉक्यूमेंट क्रिएट किया और उसमें बहुत सारे वर्ड को आसानी से आप एक्सेस कर रहे हैं लेकिन क्या आप जानते हैं,

कि इस प्रकार के कार्यों को एक्सेस करने के लिए कई प्रकार के सॉफ्टवेयर में डेटाबेस को क्रिएट करके सर्वर पर स्टोर करता है और फिर उसे आपकी मर्जी के हिसाब से आप जब चाहे तब उसका इस्तेमाल आसानी से कर सकते हैं चलिए इसे आसान शब्दों में समझते हैं जैसे कि ई-कॉमर्स वेबसाइट सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक आपने फेसबुक पर बहुत सारे फोटो वीडियो आप अपने अकाउंट में डालते हैं और आपके द्वारा दिए गए सभी इंफॉर्मेशन को आपके दोस्तों तक आसानी से पहुंच जाता है,

तो यह सब इंफॉर्मेशन फेसबुक के द्वारा सभी प्रकार के डाटा को आसानी से सुरक्षित रखते हैं दरअसल दरअसल डेटाबेस एक सॉफ्टवेयर प्रोग्राम होता है जिसका इस्तेमाल कंप्यूटर सिस्टम में किसी भी प्रकार को डाटा स्टोर करने के लिए और उसे पुनः प्राप्त करें इस्तेमाल किया जाता है डेटाबेस के द्वारा आप किसी भी प्रकार के डाटा के पुराने और नए शब्दों को आसानी से जुड़ सकते हैं यानी कि इसे आप अपने मर्जी के हिसाब से मैनेज कर सकते हैं। 

इन्हें भी पढ़ें:- मशीन लर्निंग क्या है इसका इस्तेमाल किया जाता है कैसे? 

DBMS का फुल फार्म क्या है? 

Data base management system 

डेटाबेस का इतिहास History of database in Hindi

डेटाबेस का शुरुआत 1960 में Charles Bachman के द्वारा किया गया था सबसे पहला डेटाबेस स्टोर करने के लिए एकीकृत इंटीग्रेटेड डाटा स्टोर का इस्तेमाल किया जाता था इसके बाद इंफॉर्मेशन मैनेजमेंट सिस्टम के द्वारा डाटा को सुरक्षित रखा जाता था जो आईपीएम के द्वारा बनाया गया था। 

Databse कितने प्रकार के होते हैं? 

दरअसल डेटाबेस तीन प्रकार के होते हैं हम तीन प्रकार से किसी भी प्रकार के डॉक्यूमेंट को क्रिएट कर सकते हैं और उसे आसानी से मैनेज कर सकते हैं यह मुख्यतः तीन रूप के होते हैं जो नीचे लिखे कदमों में उल्लेखित है। 

Network databasee

नेटवर्क डेटाबेस एक पावरफुल डेटाबेस होता है लेकिन इसका इस्तेमाल करना थोड़ा कठिन होता है क्योंकि इसमें सभी प्रकार के टेबल एक-दूसरे से लिंक किया हुआ रहता है और इस प्रकार के डेटाबेस को स्टोर करने के लिए network structure का इस्तेमाल किया जाता है। 

Relation database

इसमें डाटाबेस के डेटा मे एक ही टेबल में रो और कॉलम व्यवस्थित होता है और इसका इस्तेमाल करना बहुत ही सिंपल होता है। आजकल इसका इस्तेमाल बहुत ज्यादा किया जा रहा है क्योंकि आप इसे थोड़े से सिर्फ करें इसे आसानी से एक्सेस कर सकते हैं जैसे कि हम कोई एक्सेल या गूगल शीट क्रिएट करते हैं तो यह रिलेशन डाटाबेस के अंतर्गत आता है। 

Hierarchical database

इस प्रकार के डेटाबेस को इस्तेमाल करने के लिए और इसमें डाटा को रिस्टोर करने के लिए ट्री स्ट्रक्चर का इस्तेमाल किया जाता है जिसमें एक पेड़ की तरह अन्य कई प्रकार के शाखा होती है ठीक उसी प्रकार इसमें विभिन्न प्रकार के श्रेणी बंद शखलाएं होती है और उसमें आप डेट आसानी से स्टार्ट कर सकते हैं दरअसल यह सबसे पुराना मॉडल है क्योंकि इसी का आविष्कार सबसे पहले किया गया था। 

Object oriented database

ऑब्जेक्ट ओरिएंटेड डाटाबेस में ऑब्जेक्ट के रूप में रियल वर्ल्ड डाटा स्टोर किया जाता है जैसे कि मोबाइल नंबर ईमेल आईडी इत्यादि बहुत सारे ऑब्जेक्ट होते हैं यह सभी ऑब्जेक्ट ओरिएंटेड डाटाबेस अंतर्गत आते हैं। 

Graph database

ग्राफ डाटाबेस में डाटा के बीच में उपस्थित रिलेशनशिप पर अधिक महत्व दिया गया है इसमें डाटाबेस के अंदर ही डाटा कोई स्टोर किया जाता है और इसमें कई प्रकार के डेटा होते हैं जो इस्तमाल किया जाता है। 

Database के element

Database के तीन element होते है? जो नीचे लिखे कथनों में उल्लेखित है। 

Field- colum को field कहा जाता है। 

Record - row को record कहा जाता है। 

Table - field और record मिलकर complete tablet बनाता है। 

Database कैसे काम करता है? 

चलिए अब जानकारी प्राप्त करते हैं कि database किस प्रकार कार्य करता है जो नीचे लिखे कदमों में उल्लेखित है। 

Crate

सबसे पहले डेटाबेस का इस्तेमाल करने के लिए किसी भी सॉफ्टवेयर के सहायता से किसी भी प्रकार के डॉक्यूमेंट को क्रिएट कर सकते हैं और उसमें आप अपने हिसाब से उसका डिजाइन तैयार कर सकते हैं।  

इन्हें भी पढ़ें:- चंद्रशेखर आजाद के जीवन का सम्पूर्ण परिचय 

Read

जब आप डाटा को क्रिएट कर लेते हैं तो उसे आसानी से मैनेज कर सकते हैं उसे पढ़ सकते हैं उसमें कुछ बदलाव कर सकते हैं। 

Update 

यदि किसी भी प्रकार के आपके डेटाबेस में कोई त्रुटि आती है तो उसे नए शब्द जोड़कर उसे अपडेट कर सकते हैं। 

Delete

यदि आपको किसी भी प्रकार के डॉक्यूमेंट में किसी भी प्रकार के शब्द को हटाना हो या डिलीट करना हो तो उसे आप आसानी से डिलीट कर सकते हैं। 

Share 

आप अपनी तैयार डॉक्यूमेंट को किसी अन्य दूसरे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म या किसी व्यक्ति के पर्सनल अकाउंट पर आसानी से भेज भी सकते हैं। 

Crate PDF file

आप अपने डॉक्यूमेंट को पीडीएफ फाइल में भी बदल सकते हैं और इसके अलावा इसे जेपीजी फाइल में भी आसानी से क्रिएट कर सकते हैं डॉक्यूमेंट की फाइल में भी इसे आसानी से बदल सकते हैं।

Database के लाभ advantage of Database 

डेटाबेस की निम्नलिखित फायदे जो इस प्रकार है। 

डेटाबेस के द्वारा किसी भी प्रकार की इंफॉर्मेशन को आसानी से मैनेज कर सकते हैं। डेटाबेस में डेटाबेस में कम स्पेस होने के बावजूद भी जिसमें अधिक से अधिक डाटा को रिस्टोर किया जा सकता है डेटाबेस कोई भी यूजर के बिना परमिशन के आप इसे एक्सेस नहीं कर सकते डेटाबेस सबसे अधिक सिक्योर और सुरक्षित प्रदान करता है डेटाबेस के द्वारा लंबे समय तक आप अपने डाटा को स्टोर करके आसानी से रख सकते हैं,

डेटाबेस में रिकवरी और बैकअप जैसे सुविधा आपको मिलती है और इसमें किसी भी प्रकार के डाटा को फिल्टर करना बहुत ही आसान होता है डेटाबेस में आप किसी भी प्रकार की नई जानकारी को आसानी से जोड़ सकते हैं और पुरानी जानकारी आसानी से डिलीट कर सकते हैं डेटाबेस में आप अपने सभी प्रकार के इंफॉर्मेशन को आसानी से डिजाइनिंग के साथ एक्सेस कर सकती है इसमें किसी भी प्रकार की डिजाइनें को इंसल्ट कर सकते हैं किसी भी प्रकार की इमेज को इसमें जोड़ सकते हैं और उसे स्टाइल्स बना सकते हैं। 

Database के हानि disadvantage of Database 

डेटाबेस के हानि इस प्रकार है जो नीचे लिखे कथनों में उल्लेखित है। दरअसल डेटाबेस को क्रिएट करने के लिए किसी भी प्रकार के सॉफ्टवेयर की आवश्यकता पड़ती है बहुत से ऐसे सॉफ्टवेयर होते हैं जो काफी महंगी होती है और इसे एक्सेस कर पाना सभी आदमी के हाथ में नहीं होता है और बहुत सारे डेटाबेस ऐसे होते हैं जिन्हें क्रिएट करने के लिए आपको सबसे पहले सीखने की आवश्यकता होगी कभी-कभी डेटाबेस कम सिक्योरिटी होने के बावजूद इसे हैक भी किया जा सकता है। इसे एक्सेस करने के लिए हमेशा कंप्यूटर की आवश्यकता होती है और उसके साथ डेटाबेस एप्लीकेशन की आवश्यकता होती है। 

कुछ प्रमुख database software

Microsoft

Excel Microsoft access 

Oracle 

FoxPro

Microsoft s o l server 

MySQL

Nosql

Database का इस्तेमाल कहा कहा किया जाता है। 

दरअसल डेटाबेस का उपयोग आजकल के समय में कई क्षेत्रों में किया जाता है जो इस प्रकार है - 

Banking 

दरअसल बैंकिंग के क्षेत्र में डेटाबेस का उपयोग सबसे ज्यादा किया जाता है क्योंकि आप अपने अकाउंट में फंड ट्रांसफर से संबंधित डाटा को डेटाबेस के कारण ही एक्सेस कर पाते हैं और उसे अपने मिनी स्टेटमेंट को आसानी से देख सकते हैं। प्रकार के कार्य किए जाते हैं इसके अलावा कई प्रकार के कार्य किए जाते हैं। 

Ticket booking

टिकट बुकिंग जैसे ट्रेन बस हवाई जहाज मूवीज टिकट पार्किंग टिकट प्लेसमेंट टिकट इत्यादि की जानकारी प्राप्त करने के लिए डेटाबेस का इस्तेमाल किया जाता है। 

Online shopping 

ई-कॉमर्स वेबसाइट के लिए भी डेटाबेस का इस्तेमाल किया जाता है जहां कि आप अपने पुराने और नए सभी प्रकार के डाटा हिस्ट्री को आसानी से एक्सेस कर पाते हैं दरअसल यह डेटाबेस में स्टोर किया जाता है। 

Social media

किसी भी प्रकार के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे फेसबुक टि्वटर इंस्टाग्राम इत्यादि पर लाखों करोड़ों अरबों अकाउंट बने हुए हैं उन सभी यूज़र के अकाउंट को एक्सेस करने के लिए सोशल मीडिया के ऑनर डेटाबेस का इस्तेमाल करता है। 

Hospital 

सभी प्रकार के हॉस्पिटल स्टाफ मरीज इत्यादि में डाटा तैयार करने के लिए डेटाबेस का इस्तेमाल किया जाता है। 

School

स्कूल कॉलेज इत्यादि के लिए बच्चों की सभी प्रकार की इंफॉर्मेशन को विकसित करने के लिए उसके परफॉर्मेंस और बच्चों की मार्च से रिलेटेड सभी प्रकार की जानकारी डेटाबेस में स्टोर किया जाता है। 

Telecom sector

टेलीकॉम सेक्टर यानी कि दूरदर्शन कंपनियों के लिए यूज़र के कॉल डिटेल इत्यादि के इस्तेमाल करने के लिए डेटाबेस का उपयोग करता है जिससे सभी प्रकार के डाटा सुरक्षित रह सकें। 

Online gaming

ऑनलाइन गेम के लिए भी डेटाबेस का इस्तेमाल किया जाता है क्योंकि इसमें लाखों-करोड़ों की स्थिति में डाटा स्टोर किया जाता है और फिर आप अपना डाटा इस्तेमाल करें। 

Share market

दरअसल शेयर मार्केट में प्रत्येक दिन खरगोन खरगोन रुपए लेन देन किए जाते हैं और इन सभी का हिसाब कताब रखने के लिए share market के द्वारा डाटाबेस का इस्तेमाल किया जाता है। 

Other usage

आप तो जानते ही हैं चाहे किसी भी प्रकार का कार्य हो पुराना काली होने नए कार्य चाहे किसी भी प्रकार का हिसाब किताब रख नहीं होगा इन सभी का कार्य डेटाबेस के द्वारा किया जाता है क्योंकि इन सभी का हिसाब किताब कंप्यूटर पेपर लिख कर रखा जाता है और इसके लिए कंप्यूटर पर डेटाबेस का इस्तेमाल किया जाता है तो आप समझ सकते हैं कि आज हम आपके आसपास जितने भी कार्य होते हैं उन सभी का हिसाब किताब कंप्यूटर पर किया जाता है।  

Database management system क्या है?  

किसी भी कपार के कंप्यूटर में डाटाबेस को क्रिएट करने के लिए और उसस एक्सेस करने के लिए एक सॉफ्टवेयर की आवश्यकता होती है जिससे हम किसी भी प्रकार के डेटाबेस को आसानी से क्रिएट कर सकते हैं और उसे एडिट कॉपी पेस्ट डिजाइन तैयार इत्यादि आसानी से कर सकते हैं इसे डाटा बेस मैनेजमेंट सिस्टम कहा जाता है। 

इन्हे भी पढ़े:- operating system क्या है इसका यूज कैसे किया जाता है?

Databade की आवश्यकता क्यों होती हैं? 

दरअसल जब डेटाबेस का अविष्कार नहीं किया गया था तो लोग अपनी सभी प्रकार के इनको इंफॉर्मेशन को कागज में लिखकर उसे फाइल के रूप में एक जगह से दूसरी जगह पहुंचाने के लिए किया जाता था उन्हें अच्छी तरह से स्कूल कॉलेज यह सरकारी ऑफिस जमीन का सभी कागज रसीद इत्यादि रिकॉर्ड के रूप में कागज में लिख कर एक विशेष प्रकार के जगह पर व्यवस्थित किया जाता था और उन सभी का अलग-अलग नाम रखा जाता था कभी-कभी सभी सभी फाइल आपस मे मिल जाने पर इसे खोजने में बहुत ही परेशानी का सामना होता था,

और जब बहुत दिन हो जाता था तो वह सब फाइल और कागज का टुकड़ा खराब हो जाता थ जैसे कि कागज पर लिखावट सही से दिखाई नहीं देता था या किसी भी प्रकार से कागज खो जाता था कागज जल जाता था या कागज फट जाता थ इत्यादि बहुत प्रकार की चुनौती का सामना होता था लेकिन इन सभी चुनौतियों का सामना करने के लिए कंप्यूटर डेटाबेस का इस्तेमाल किया जाने लगा 

जिससे सभी सभी प्रकार की समस्याएं खत्म होने लगी क्योंकि कंप्यूटर के डेटाबेस में यदि आप किसी भी प्रकार की फाइल को सर्वर पर अपलोड करते हैं तो वह हमेशा के लिए सरवर पर मौजूद रहता है इसलिए इसके द्वारा आपके डाटा को नुकसान होने की खतरा बहुत कम रहता है और जब चाहे तब आप चाहे कहीं से भी आप इसे आसानी से एक्सेस कर सकते हैं इसलिए आजकल कंप्यूटर डेटाबेस का इस्तेमाल अधिक बनता जा रहा है। 

निष्कर्ष

हमें उम्मीद है कि हमारे टम द्वारा लिखा गया यह लेख डेटाबेस क्या है डेटाबेस कितने प्रकार का होता है डेटाबेस कैसे काम करता है आपको बहुत पसंद आया होगा इससे संबंधित किसी भी प्रकार की रोटी के लिए आप हमें कमेंट अवश्य कर सकते हैं और इसके साथ ही हमें अवश्य बताएं कि यह लेख आपको कैसा लगा ताकि हमें मोटिवेट मिल सके इसे अधिक से अधिक अपने दोस्तों के बीच सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर जरूर करें

Post a Comment