चलिए आज इस लेख में हम लोग एमएस वर्ड क्या है इसे विस्तार पूर्वक समझते हैं बिल्कुल आसान भाषा में आज के समय में कंप्यूटर का उपयोग धीरे-धीरे बढ़ता जा रहा है प्रत्येक कार्य कंप्यूटर पुर से इंटरनेट के द्वारा किया जा रहा है इसलिए लोग डिजिटल ग्रुप से अपने व्यवसाय का प्रचार और व्यापार इंटरनेट पर आसानी से कर रहे हैं लाखों करोड़ों रुपए कमा रहे हैं तो चलिए इसी कंप्यूटर के एक भाग है एमएस वर्ड के बारे में अधिक से अधिक जानकारी प्राप्त करते हैं,

किसी भी प्रकार के प्रश्न के उत्तर जानने के लिए आप हमें कमेंट अवश्य करेंगे मुझे आशा है कि यह लेख शुरू से लेकर अंत तक अवश्य पड़ेंगे और कोई डाउट है तो उसे क्लियर अवश्य करवाएंगे दरअसल एमएस वर्ड एक वर्ड डॉक्युमेंट एडिट करने के लिए या फिर किसी भी प्रकार के डॉक्यूमेंट को बनाने के लिए कंप्यूटर में एमएस ऑफिस के 1 भाग एमएस वर्ड का इस्तेमाल किया जाता है जिसका पूरा विवरण आप नीचे अवश्य देखेंगे,

एमएस वर्ड का इस्तेमाल लगभग कई वर्षों से किया जा रहा है और हम लोग इसका लाभ उठा रहे हैं इसी सब कारण के वजह से कंप्यूटर आजकल हम लोगों पर राज कर रहा है कोई भी छोटी से छोटा और बड़ा से बड़ा कार्य कंप्यूटर के द्वारा किया जा रहा है आजकल हर एक ऑफिस सरकारी ऑफिस या प्राइवेट ऑफिस या किसी भी प्रकार के छोटी सी व्यवसाय के लिए कंप्यूटर का होना बहुत ही अनिवार्य होता है,

क्योंकि उसमें ही सभी प्रकार के हिसाब किताब फाइल डॉक्यूमेंट इमेज इत्यादि का स्टोर किया जाता है खासकर ms-office का इस्तेमाल बहुत ज्यादा ही किया जाता है क्योंकि किसी भी फाइल को बनाना किसी भी फाइल को एडिट करना डिजाइन तैयार करना इत्यादि सभी कार्य इसके द्वारा किया जाता है तो चलिए बिना देर किए ही शुरु करते हैं एमएस वर्ड क्या है इसे कैसे चलाते हैं

एमएस वर्ड क्या है what is ms word in Hindi

 एमएस वर्ड वर्ड प्रोसेसिंग प्रोग्राम software है जिसका इस्तेमाल डॉक्यूमेंट रिज्यूम बनाना रिपोर्ट तैयार करना फॉर्मेटिंग करना डॉक्यूमेंट एडिट एवं प्रिंट करना, document create,share ,edit इत्यादि कार्य किया जाता है एमएस वर्ड का फुल फॉर्म माइक्रोसॉफ्ट वर्ड होता है जो एमएस ऑफिस का ही एक software है और हमेशा एमएस ऑफिस के अंदर छुपा होता है,

जब भी इसे अनइनस्टॉल करना होता है एमएस ऑफिस को ही इंस्टॉल करना होता है इसी के अंदर बहुत सारे एप्लीकेशन छुपा हुआ होता है इसमें कई तरह के फीचर्स अवेलेबल होते हैं जो यज्ञ करके इस लेख में हम आपको बताएंगे इसलिए त शुरू से लेकर अंत तक अवश्य पढ़ें। 

इन्हे भी पढ़े:- internet cookies क्या है इसे कैसे मैनेज करे?

Ms word का इतिहास history of ms word in Hindi

एमएस वर्ड का सबसे पहला संस्करण 1989 में इंटरनेट पर विस्तार पूर्वक इस्तेमाल किया गया था इसके बाद 1991 में 2.0 वर्जन अगर 1993 में 6.0 का प्रयोग किया गया फिर 1995 में इसका नाम बदलकर वार्ड 95 वर्ल्ड 2000 एमएस वर्ड 2007 इत्यादि कर दिया गया जो समय समय पर एमएस वर्ड का नया-नया संस्करण बाजार में आने लगा है। 

Ms word को किसने बनाया है? 

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड को Charles simonyi और richard Brodie के द्वारा बनाया गया था इसे bill gates और paul Allen के द्वारा 1983 मे काम पर रखा था ms word के लिए पहला संस्करण word 1.0 को octomber 1983 में लॉन्च किया जाता था 

Ms word का full form क्या है? 

Microsoft word 

MS word मे अभी तक कितने संस्करण लॉन्च किया गया है? 

अभी तक ms word के कुल 14 संस्करण लॉन्च किया गया है जिसमें प्रत्येक नए-नए फीचर्स के साथ सभी भर्जन को अलग अलग तरीका से लांच किया गया है। 

Ms word का latest version कौन सा है? 

एमएस वर्ड का लेटेस्ट वर्जन 2019 में लांच किया गया जिसका नाम word 2019 version 16.0 है। 

Ms word में बनाई गई फाइल का extention क्या होता हैं? 

.docx में होता है। 

Ms word का इस्तेमाल किसलिए किया जाता है? 

एमएस वर्ड का इस्तेमाल चेस्ट वॉल डॉक्यूमेंट को तैयार करना डॉक्यूमेंट को एडिट करना डॉक्यूमेंट को फॉर्मेट करना डॉक्यूमेंट क्रिएट करना रिज्यूम बनाना न्यूज़ लेटर तैयार करना रिपोर्ट तैयार करना किसी भी फाइल को एडिट करना किसी भी डॉक्यूमेंट को अच्छी तरीका से एडजस्टमेंट करना बोल्ड करना इत्यादि जैसे कार्य बड़े ही आसानी से किए जाते हैं। 

 Ms word के फीचर्स के बारे में बताए? 

चलिए अब एमएस वर्ड के सभी नए और पुराने फीचर के बारे में जानकारी प्राप्त करते हैं जो नीचे लिखे कथनों में उल्लेखित है। 

Menu bar/ office button :- Microsoft word program का सभी फीचर्स का संग्रहित menu होता है। 

Tittle bar:- Microsoft word document के उपर tittle  बार के साथ साथ सक्रिय डॉक्यूमेंट कोई दिखाता है इसका प्रयोग वर्ड डॉक्युमट के विंडो के आकार को बदलने में किया जाता है। 

Formatting tool bar:- इसका इस्तेमाल करके टेक्स्ट विस्थापित किया जाता है जिसमें किसी भी वर्ल्ड को आकार बोर्ड पैराग्राफ कलर इत्यादि की सेटिंग कर सकते है। 

Insertion points:- इसका इस्तेमाल जहां आप वर्ड को लिखते हैं वही इसका इस्तेमाल किया जाता है यह आपको बताता है कि आप कोई भी वर्ड को कहां पर लिख रहे हैं। 

Ruler bar :- इसकी मदद से आप अपने डॉक्यूमेंट के सही लेआउट आसानी से प्रदान कर सकते हैं। 

New:- इसका काम एक न्यू टेम्पलेट बनाने में किया जाता है। 

Open:- इसमें पहले से बने हुए word document को word में ओपन है। 

Save:- जब आप किसी भी एम एस वर्डपैड में कोई डॉक्यूमेंट पर काम करते हैं तो उसे सेव करने के लिए नाम और लोकेशन इत्यादि के साथ आसानी से सेव कर सकते हैं। 

E-mail:- किसी भी डॉक्यूमेंट ईमेल का बॉडी बनाकर भेजने में सक्षम होता है। 

Search:- इसका इस्तेमाल आपके द्वारा सेव किए गए सभी टेक्स्ट फाइल को आसानी से ढूंढना होता है। 

Print:- सेलेक्ट किए गए डॉक्यूमेंट को आसानी से print करता है। 

Print preview:- प्रिंट करने से पहले ही दिखा दिया जाता है कि आपका डॉक्यूमेंट किस तरह से प्रिंट किया जाएगा। 

Spelling:- सभी खुले हुए डोकोमेंट अन्य चीजों की स्पेलिंग का गलतियां बताता है। 

Cut:- सभी प्रकार के लोग डॉक्युमेट में सिलेक्ट किए गए टेक्स्ट को हटाना होता है। 

Copy:- किसी भी प्रकार के डॉक्यूमेंट में सेलेक्ट किए गए एक टेक्स्ट को कॉपी करना होता है। 

Paste:- कॉपी किए गए सभी टेक्स्ट को किसी दूसरे जगह पेस्ट करने का कार्य करता है। 

Undo:- किसी भी प्रकार के document में सेलेक्ट किए गए टेस्ट को यदि आप डिलीट कर देते हैं तो उसे फिर से पुनः लाने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है। 

Rendo:- पीछले जैसे कार्य को बदलना होता है। 

Insert hyperlink:- किसी भी प्रकार के डॉक्यूमेंट मैं सिलेक्ट किए गए टेक्स्ट पर लिंक प्रदान करना। 

Tables and borders:- टेबल या बॉर्डर पर किसी भी डॉक्यूमेंट के फॉर्मेट या एडिट करने का ऑप्शन देता है। 

Insert table:- किसी भी प्रकार के डॉक्यूमेंट में एक टेबल डाल देता है जिसे आप अपने हिसाब से सेट अप कर सकते हैं। 

Prepare:- इसके द्वारा एमएस ऑफिस में प्रेजेंटेशन की प्रॉपर्टीज देखकर एडिट कर सकते हैं और एक सुरक्षित पासवर्ड का भी चयन कर सकते हैं यदि आपके पास डिजिटल सिग्नेचर है तो आप इसमें आसानी से जोड़ सकते हैं इसमें डॉक्यूमेंट प्रेजेंटेशन स्प्रेडशीट इत्यादि जोड़ सकते हैं इसके साथ इसके कंपैटिबिलिटी आसानी से चेक कर सकते हैं। 

Send:- इस पिक्चर के द्वारा ईमेल मैसेज ईमेल अटैचमेंट तथा फैक्स के रूप में आप अपने किसी भी डॉक्यूमेंट हो आसानी से भेज सकते हैं। 

Pubish :- इसका इस्तेमाल ऑफिस डॉक्यूमेंट मैं उपस्थित स्प्रेडशीट प्रेजेंटेशन को ऑफिस प्रोग्राम से ही डायरेक्ट पब्लिश कर सकते हैं। 

Close :- इसके द्वारा आप किसी भी डॉक्यूमेंट के स्प्रेडशीट में प्रेजेंटेशन को बंद कर सकते हैं और करंट document बंद हो जाता है। 

Auto text:- हु वास् शब्द जिसका इस्तेमाल हम लोग बार-बार करते हैं उसे ऑटोटेक्स्ट में डालकर जोड़ देते हैं जिसके बाद उस शब्द को लिखने की जरूरत नहीं होती है अपने आप ऑटोटेक्स्ट वहा शो होने लगता है। 

Auto correct :- जैसे ही हम कोई गलत वर्ड टाइप कर देते हैं तो ऑटोकरेक्ट के मदद से अपने आप रिप्लेस कर दिया जाता है। 

Header:- किसी भी डॉक्यूमेंट के सबसे ऊपरी पाठ को हैदर बोलते हैं और इसका उपयोग हम ऑटो टेक्स्ट डेट टाइम पेज नंबर इत्यादि डालने के लिए करते हैं। 

Footer:- फूटर पेज का सबसे निकले वाले हिस्से को कहा जाता है। 

Page formatting :- पेज फॉर्मेटिंग के द्वारा हम किसी भी डॉक्यूमेंट को प्रिंट में बदलने से पहले इसे अच्छी तरह से सेटअप आसानी से कर सकते हैं और अपनी सुविधा अनुसार मर्जिंग कर सकते हैं। 

Bullets numering:- इस फीचर्स का इस्तेमाल करके हम अपने फाइल में लिस्ट बनाने के लिए करते हैं जिसका इस्तेमाल अपने डॉक्यूमेंट को नंबरिंग करने के लिए करते हैं। 

Editing text editing text feature:- का इस्तेमाल करके हम आसानी से कोई दूसरे टेस्ट को रिप्लेस कर सकते। 

Grammer check:- इस फीचर का सबसे अच्छी बात यह है कि ग्रामर चेक करने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है कोई भी वर्ड को हम टाइप करते हैं तो वह सभी वर्ड के स्पेलिंग को आसानी से चेक करता है और हमें बताता है कि कौन सा वर्ड को पुन: लिखना है। 

Use of Thesaurus:- इस फचर के अंदर  किसी भी शब्द के अर्थ के साथ synonyms और एंटोनीम्स शब्द का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

Page numering:- इसमें डॉक्यूमेंट के पेज नंबर को आसानी से जुड़ सकते हैं और उसे घटा भी सकते हैं। 

Column:- आप अपने डॉक्यूमेंट में इस फीचर्स का इस्तेमाल करके पेज में कॉलम को आसानी से जोड़ सकते हैं। 

Mail Merge :- आप किसी भी डॉक्यूमेंट मैं इस फीचर का इस्तेमाल करके किसी को भी ग्रुप लेटर में तैयार करके मेल मर्ज करके भेज सकते हैं। 

Replacement :- इस फीचर के मदद से बहुत सारे शब्द में से किसी खास शब्द को रिप्लेस कर सकते हैं और उसे आसानी से ढूंढ भी सकते हैं। 

Style and formatting :-इस प्रकार के फीचर्स के द्वारा डॉक्यूमेंट की फॉर्मेटिंग को स्टाइल क्रिएट कर सकते हैं इसमें बहुत सारे फोंट टैग फोटोग्राफ बॉर्डर इत्यादि की सेटिंग कर सकते हैं। 

Macro:- यह फीचर बहुत ही कमाल का फीचर है क्योंकि इसके द्वारा आपकी किए गए उनको कुछ ही सेकंड में रिकॉर्ड कर लेता है फिर आप उसी प्रकार के काम करने के लिए इसका सहारा ले सकते हैं आप जितने भी कार्य एमएस वर्ड में करेंगे इस फीचर्स के द्वारा रिकॉर्ड कुछ ही सेकंड में कर लिया जाएगा। 

Create table:- अपने डॉक्यूमेंट मैं केवल मीनू के प्रयोग से बहुत सारे टेबल क्रिएट कर सकते हैं और आप अपने हिसाब से आसानी से सैट भी कर सकते हैं। 

Font :- आपके द्वारा सेलेक्ट किए गए वर्ल्ड को बहुत सारे फोंट में बदलने की क्रिया इस फीचर्स के द्वारा किया जाता है। 

Style:- आपके द्वारा सेलेक्ट किए गए वर्ल्ड को किसी भी प्रकार के स्टाइलिश वर्ड में कन्वर्ट कर सकते हैं। 

Font size:- आपकी द्वारा सेलेक्ट किए गए टेक्स्ट को इसके आकार को छोटा या बड़ा कर सकते हैं। 

Bold:- इस फीचर्स की मदद से किसी भी टेक्स्ट को थोड़ा सा मोटा कर सकते हैं। 

Italic:- इसके तिरछा लिखने का काम कर सकते है। 

Underline:- इसके द्वारा सलेक्ट किए गए text को underline कर सकते हैं। 

Align left:- इस ऑप्शन के प्रयोग से सेलेक्ट किए गए टेक्स्ट को बाएं तरफ ले जाने का कार्य किया जा सकता है। 

Centre :- सेलेक्ट किए गए वर्ल्ड को बीच में लाने का कार्य कर सकते हैं। 

Align right :- सेलेक्ट किए गए टेस्ट को right में ले जाने का कार्य कर सकते हैं। 

Justify :- इसके द्वारा दोनों साइड से लेफ्ट या राइट वर्जिन कर सकते हैं। 

Line spacing :- एक लाइन से दूसरे लाइन के बीच के स्पेस को अपने हिसाब से मैनेज कर सकते हैं। 

Numbering :- इसके द्वारा लिखे गए टेक्स्ट में नंबर लाइन देने का कार्य किया जाता है। 

Bullets :-इसके द्वारा bullets simble देने का कार्य किया जाता है। 

Decrease indent :- इसके प्रयोग से टेक्स्ट को लेफ्ट साइड में ले जाने के लिए किया जाता है। 

Increase indent :- इसके प्रयोग से टेक्स्ट के पेज को right साइड में ले जाने का काम करता है। 

Outside border:- सेलेक्ट किए गए टेस्ट के टेक्स्ट के चारों और बॉर्डर देने का कार्य करता है। 

Highlight :- इसका प्रयोग करके सेलेक्ट किए गए टेक्स्ट को हाईलाइट करने के लिए किया जाता है जो कि दूर से पहले इसी पर नजर पड़े। 

Colour font:- इसके इस्तेमाल से टेक्स्ट किए गए को कलर में बदलने के लिए किया जाता है।

इन्हे भी पढ़े:- hashtag क्या है इसका इस्तेमाल कैसे करे 

Ms word के विशेषताएं 

एमएस वर्ड पर काम करना बहुत ही आसान होता है क्योंकि इसमें बहुत सारे डॉक्यूमेंट फॉर्मेटिंग टूल मौजूद होते हैं इसमें विभिन्न प्रकार के फीचर्स के साथ डॉक्यूमेंट को आकर्षित बनाने के लिए विभिन्न प्रकार के ऑप्शंस दिया रहता है इसमें स्पेलिंग मिस्टेक होने का खतरा कम होता है क्योंकि ऑटोकरेक्ट जैसे ऑप्शन का अवेलेबल होता है फिर भी स्माइलिंग फीचर का इस्तेमाल किया जाता है,

जिसमें किसी भी दूसरे व्यक्ति को ईमेल पर आसान से भेज सकता है आप अपने दस्तावेज को पीडीएफ फाइल में भी आसानी से कर सकते हैं आप चाहे तो आसानी से किसी और फॉर्मेट में भी से सेव कर सकते हैं इसमें टेबल बनाकर आसानी से कई प्रकार के शब्द को जोड़ सकती हैं इसमें हेल्प विंडो का भी इस्तेमाल कर सकते हैं आप अपने मौजूदा डॉक्यूमेंट में पासवर्ड भी सेट कर सकती है। 

Ms word का लाभ advantage of ms word in Hindi 

चलिए अब एमएस वर्ड के लाभ के बारे में जानकारी प्राप्त करते हैं जो नीचे लिखे कथनों में उल्लेखित है। 

हम बहुत सारे ऐप का इस्तेमाल करते हैं लेकिन इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल हम अपने छोटे से छोटे लेकर बड़े से बड़े तक कार्य करते हैं कंप्यूटर पर अधिकतर कार्य एमएस ऑफिस के द्वारा ही किया जाता है इसके द्वारा ही किसी भी डॉक्यूमेंट को पीडीएफ फाइल में बदलना पीडीएफ फाइल मोड को डॉक्यूमेंट में बदलना किसी भी डॉक्यूमेंट में बदलाव करना इत्यादि कार्य एमएस वर्ड में बड़े ही आसानी से कर सकते हैं,

और इसकी एक कॉपी हम सेव करके रख सकते हैं जरूरत पड़ने पर उसमें भी बदलाव करके उससे प्रिंट ले सकते हैं दरअसल वर्डपैड की मदद से किसी भी डॉक्यूमेंट के बहुत सारे कॉपी हम आसानी से बना सकते हैं और उसको पी को फाइल के रूप में बनाकर अपने कंप्यूटर में सेव रख सकते हैं,

इसके साथ साथ डॉक्यूमेंट की क्वालिटी को भी आसानी से घटाया या बढ़ाया जा सकता हैं इसके बाद उसमें डेट और टाइम को भी मैनेज कर सकते हैं बहुत सारे पिक्चर को ऐड कर सकते हैं और कोई इंपॉर्टेंट फाइल को सेव कर सकते हैं फिर जरूरत पड़ने पर उसी टाइप की डायग्राम बना सकते हैं,

जिससे हम लोगों का बहुत सारा बहुत बच जाता है जब आप कभी कभी पर्सनल डॉक्यूमेंट को बनाते हैं तो उसमें पासवर्ड को भी क्रिएट कर सकते हैं इसी तरह बहुत सारे फीचर अवेलेबल है जिसका इस्तेमाल हम लोग एमएस वर्ड में आसानी से कर सकते हैं। 

इन्हे भी पढ़े:- keyword क्या है keyword research कैसे किया जाता है?

Ms word का हानी disadvantages of ms word in Hindi 

एमएस वर्ड के सभी दस्तावेजों को देखने के लिए कंप्यूटर की आवश्यकता होती है जिसमें एमएस वर्ल्ड एप्लीकेशन पहले से मौजूद हो यदि यह एप्लीकेशन पहले से आपके कंप्यूटर में मौजूद नहीं है तो इस प्रकार के फाइल को आप देखने में असमर्थ है इसके साथ साथ इसमें हर 1 साल सब्सक्रिप्शन लेना पड़ता है जिसमें पैसे की खपत होती है कभी-कभी बहुत सारे ऐसे टूल होते हैं जिसका उपयोग समय के भीतर नहीं कर सकते हैं। 

निष्कर्ष 

हमें उम्मीद है कि मेरे टीम द्वारा लिखा गया यह जानकारी ms word क्या है और इसे कैसे इस्तेमाल करे आपको बहुत पसंद आया होगा इससे संबंधित किसी भी प्रकार के प्रश्नों के उत्तर जानने के लिए हमें कमेंट अवश्य करें इसके साथ ही हमे अवश्य बताएं कि ये लेख आपको कैसा लगा इसे अधिक से अधिक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपने दोस्तों के बीच शेयर जरूर करें। 

Post a Comment