चलिए आज इस लेख में हम लोग जानेंगे कि वीजा क्या है वीजा कितने प्रकार के होते हैं वीजा के लिए कैसे आवेदन करें वीजा से संबंधित सभी प्रकार के प्रश्नों के उत्तर इस लेख में आपको देखने को मिलेगी यदि आप वीजा के बारे में अधिक से अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो इस लेख को शुरू से लेकर अंत तक अवश्य पढ़ें इसके साथ ही यदि किसी भी प्रकार का कोई त्रुटि है तो आप हमें कमेंट करके अवश्य बताएं हम उसको सही करेंगे,

 दरअसल एक प्रकार का पासपोर्ट पर मोहर लगाकर वेरीफाई किया जाता है कि कोई भी देश के व्यक्ति अपने देश में घूमने व्यवसाय करने पढ़ाई करने व्यापार करने अन्य किसी काम से सीमित समय के लिए आ सकते हैं इसके बाद सीमित समय के भीतर उन्हें अपने देश वापस लौटने की भी अनुमति दी जाती है मेरे कहने का मतलब यह है कि बिजावर दस्तावेज होता है जो किसी भी व्यक्ति को किसी अन्य देश में प्रवेश करने की आज्ञा दी जाती है,

आप किसी भी देश में बिना वीजा पासपोर्ट के किसी भी कार्य से भ्रमण नहीं कर सकते हैं पहले के समय में इस तरह का प्रावधान नहीं था लेकिन धीरे-धीरे इस तरह का प्रावधान लाया गया जो कि प्रथम विश्व युद्ध होने के बाद ही वीजा का प्रावधान विश्व में लाया गया जो कि अलग-अलग देशों के अलग-अलग नियम से संबंधित है,

सभी देश का अपना अपना अलग नियम है उस नियम के अंतर्गत आपको उस देश में भ्रमण करने की अनुमति दी जाती है या रही वीजा के बारे में छोटी सी जानकार जानकारी इसके बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी के लिए या लेख शुरू से लेकर अंत तक अवश्य पढ़ें तो चलिए बिना देर किए शुरू करते हैं वीजा क्या है वीजा कितने प्रकार के होते हैं। 

Visa क्या है online apply कैसे करें?

वीजा क्या है what is Visa in Hindi

 वीजा एक प्रकार का ऐसा डॉक्यूमेंट होता है जो किसी भी देश के व्यक्ति को किसी भी देश में जाने की अनुमति प्रदान करता है यह पासपोर्ट पर एक मोहर लगाकर वीजा का अनुमति प्रदान करता है यानी कि आपके पासपोर्ट पर ही एक मोहर लगा दिया जाता है जिसे आधिकारिक रूप से वीजा कहा जाता है यह निश्चित समय के लिए और निश्चित कार्य के लिए आने वाले व्यक्तियों की जांच पड़ताल करने के बाद उसे अनुमति प्रदान करता है,

इन्हे भी पढ़े:- yahoo क्या है इसके बारे में पूरी जानकारी हिंदी में 

और समय पूर्व होने से पहले उन्हें अपने देश जाने की मान्यता देता है वह कितने समय के लिए दूसरे देश में रहेगा किस कार्य के लिए कितने दिन तक रहेगा इन सभी की जांच आव्रजन अधिकारी के द्वारा किया जाता है हालांकि कुछ ऐसे स्थिति हैं जिसमें वीजा की आवश्यकता नहीं होती है जैसे कि दोनों देशों के बीच आपसी संबंध आपसी मित्रता आपसी संधि व्यवस्था किसी भी प्रकार की सरकार के द्वारा किया गया एग्रीमेंट इन सभी में वीजा की आवश्यकता नहीं होती है,

क्योंकि यह पूर्णता सरकार के ऊपर ही और दूसरे सरकार के ऊपर ही जिम्मेवारी होता है आमतौर पर यह देखा गया है कि वीजा के बिना किसी दूसरे व्यक्ति को किसी दूसरे देश जाने की अनुमति नहीं दी जाती है यदि आप इसके बिना पकड़ा गए हैं तो आपके ऊपर देशद्रोह का मुकदमा भी लग सकता है। 

वीजा का full form क्या है? 

Visa का full form:- Visitors international Stay admission 

वीजा को हिंदी में क्या कहते हैं? 

वीजा को हिंदी में:- विजिटर्स इंटरनेशनल स्टे प्रवेश

Visa कितने प्रकार के होते हैं? 

दरअसल वीजा कई प्रकार के होते हैं जो नीचे लिखे कथनों में उल्लेखित है। 

आप जब भी किसी देश की यात्रा करते हैं तो आपको यह दर्शना पड़ता है कि आप किस कार्य के लिए उस देश की यात्रा कर रहे हैं ठीक उसी प्रकार की वीजा आपको प्रोवाइड किया जाता है हालांकि प्रत्येक देश का वीजा जारी करने के लिए अलग-अलग प्रकार के वीजा जारी करता है

 जैसे कि भारत में लगभग 11 प्रकार के वीजा जारी किए जाते हैं इसी तरह से अन्य देशों में भी अपने हिसाब से अलग-अलग प्रकार के वीजा जारी किए जाते हैं इसलिए आप जिस देश की यात्रा कर रहे हैं वहां पर आपको कारण स्पष्ट रूप से मैं दर्शना होगा फिर आपको उसी प्रकार का वीजा दिया जाएगा। 

हालांकि वीजा को मुख्यतः दो भागों में बांटा गया है लेकिन इसके कई और भाग है जिसके बारे में हम लोगों को जानकारी प्राप्त करना है। 

गैर प्रवासी वीजा non immigrant visa

 यदि कोई व्यक्ति किसी भी देश में सीमित समय के लिए जाना चाहता है तो उसे गैर प्रवासी वीजा दिया जाता है क्योंकि वह व्यक्ति कुछ ही दिन के लिए उस देश जाना चाहते हैं। 

प्रवासी वीजा immigrants Visa

यदि कोई व्यक्ति किसी भी दूसरे देश में हमेशा के लिए यानी कि स्थाई रूप से जाना चाहता है तो उसे प्रवासी वीजा दिया जाता है हालांकि इस प्रकार का वीजा मिलना थोड़ा कठिन कार्य होता है क्योंकि कोई भी देश नहीं चाहेगा की हमारे यहां से छोड़कर किसी दूसरे देश में रहने के लिए चले जाएं।  

Tourist Visa

टूरिस्ट वीजा का इस्तेमाल केवल घूमने फिरने के लिए दिया जाता है इसका इस्तेमाल करके आप किसी भी देश में आसानी से घूम सकते हैं किंतु वहां के नियमों को सख्ती से पालन करना होगा और वहां किसी भी प्रकार के दूसरे कार्य आप नहीं कर सकते हैं जैसे कि व्यापारिक कार्य इत्यादि कार्य आप नहीं कर सकते हैं पकड़े जाने पर आपके ऊपर मुकदमा दायर हो सकता है। 

Transit Visa

इस प्रकार के वीजा का इस्तेमाल केवल 5 दिन तक ही दिया जाता है इसे वैसे स्थिति में जारी किया जाता है आप किसी दूसरे देश किसी दूसरे देश से होकर जाते हैं तब उसी स्थिति में इस प्रकार के वीजा जारी किया जाता है कि कहीं भी आपातकालीन स्थिति होने पर आप वहां पर आसानी से लैंड कर सके। 

Business Visa

किसी दूसरे देश में बिजनेस करने के लिए बिजनेस वीजा का इस्तेमाल किया जाता है हालांकि इस में नौकरी को भी शामिल किया गया है यदि आप किसी दूसरे देश में नौकरी करते हैं तो आपको नौकरी भी जा दिया जाता है हालांकि इस प्रकार के वीजा मिलना थोड़ा कठिन होता है क्योंकि यह वीजा बिजनेस वीजा की अपेक्षा ज्यादा समय तक वैलिड रहता है बिजनेस वीजा की अवधि लगभग 5 साल होती है आपातकालीन स्थिति होने पर इसे घटाया बढ़ाया भी जा सकता है इसका कार्य आप अपने उत्पाद को बेचना खरीद सकते हैं। 

On Arrival Visa

इस प्रकार के वीजा आपको उस देश में प्रवेश करने के साथ ही दिया जाता है हालांकि आपके पास पहले से भी जा होना चाहिए क्योंकि आपकी कंट्री का इमीग्रेशन डिपार्टमेंट पहले ही चेक किया जाता है। 

Student Visa

यदि आपको किसी दूसरे देश में डिग्री या कोर्स के लिए पढ़ाई करने के लिए जाना है तो आपको स्टूडेंट वीजा दिया जाता है जो कि आप किसी भी देश में जाकर आसानी से पढ़ाई कर सकें। 

Common Visa

यह एक प्रकार का साधारण वीजा होता है जिसका इस्तेमाल करके आप उस देश में प्रवेश की अनुमति मिलेगी जिस देश के द्वारा आपको वीजा प्राप्त किया जाएगा इसके अलावा कुछ ऐसे भी जा होते हैं जिसे प्राप्त कर आप विभिन्न प्रकार के देश में भी भ्रमण कर सकते हैं। 

Marriage Visa

इस प्रकार के वजा दो अलग-अलग देशों के व्यक्तियों को दिया जाता है जिसमें कोई भी लड़का या कोई भी लड़का लड़की आपस में शादी कर सकता है जो कि एक निश्चित समय के लिए वीजा जारी किया जाता है उसके अंदर आप शादी कर सकते हैं। 

Journalist Visa

इस प्रकार के वीजा न्यूज से जुड़े व्यक्तियों के लिए दिया जाता है जो एक देश से दूसरे देश के न्यूज़ को खबर कर सकें। 

Holiday Visa

इस प्रकार के वीजा किसी कंपनी या ऑर्गेनाइजेशन के द्वारा अपने कर्मचारियों को दिया जाता है जो कि दूसरे देश घूमने के साथ-सथ उसका कार्य भी कर सके।  

इन्हे भी पढ़े:- software क्या है इसे कैसे install किया जाता है?

Diplomatic Visa

डिप्लोमेटिक वीजा सिर्फ राजनयिकों को दिया जाता है जिसके पास पहले से डिप्लोमेटिक पासपोर्ट तैयार रहता है उसे ही इस प्रकार की वीजा जारी किया जाता। 

Pension Visa

इस प्रकार के वीजा कुछ देशों के द्वारा ही दिए जाते हैं यह उन लोगों को दिया जाता है जिसका मकसद सिर्फ दूसरे देश में पैसे कमाने से नहीं है अधिकतर इसमें व्यक्तियों का उम्र का भी ध्यान रखा जाता है। 

देश से बाहर जानें के लिए visa

दुनिया में बहुत ही अच्छे देश हैं जहां पर वीजा से संबंधित है सभी देशों के अलग-अलग नियम कानून है और सभी देश में अलग-अलग प्रकार के वीजा प्रदान करता है, Saudi Arab Saudi Arab ujbekistan Cuba त्यादि देशों में यदि कोई भी मजदूर काम करने के लिए जाता है,

और वह अपना देश वापस लौटना चाहता है तो उसके लिए उन्हें एग्जिट वीजा प्रदान किया जाता है और वहां पर मौजूद कर्मचारी को एग्जिट वीजा दिखाया जाता है जिसमें यह दिखाया जाता है कि मजदूर के द्वारा मालिक उन्हें क्लीयरनेस देता है कि वह यहां से आसानी से जा सकती हैं। 

Visa की जरूरत नहीं पड़ती है? 

विश्व में ऐसे भी देश आपको मिलेंगे जहां पर जाने के लिए आपको वीजा बनवाने की जरूरत नहीं होती है हालांकि यूरोपीयन यूनियन के सदस्य देशों के नागरिक एक दूसरे के देश में बिना वीजा के आसानी से प्रवेश कर सकते हैं अमेरिका ने कुछ देश को छूट दीया है जो कुछ देशों को अपने यहां आने के लिए visa की आवश्यकता नहीं होती है,

इसी तरह अफ्रीकन समुदाय के सदस्य देश भी अपने यहां नागरिकों को बिना वीजा के ही आने जाने के लिए अनुमति प्रदान करता है ठीक उसी प्रकार भारत भी नेपाल और भूटान के लोगों को बगैर वीजा के लिए आने-जाने की अनुमति देता है। यदि आप नेपाल की यात्रा करना चाहते हैं तो आप आसानी से बिना वीजा के भारत से नेपाल जा सकते हैं। 

Visa के लिए जरुरी document क्या है ? 

वीजा बनवाने के लिए किस प्रकार की डॉक्यूमेंट की आवश्यकता होती है चलिए इसके बारे में जानकारी प्राप्त करते हैं। 

Passport and old passport photo state

Passort size photo 

Visa payment receipt

Appointment letter

Photo I'd proof ( adhar card, voter ID card, driving licence etc) 

Visa के लिए आवेदन कैसे करें? How to apply visa in Hindi

चलिए अब जानकारी प्राप्त करते हैं कि वीजा बनवाने के लिए किस प्रकार से ऑनलाइन आवेदन किया जाता है। 

हालांकि वीजा बनवाने के लिए आपको ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरीका से आप वीजा आसानी से बना सकते हैं। 

Online apply for Visa in Hindi 

वीजा के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको अपने देश के दूतावास के ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा और उसके बाद वीजा पर क्लिक करना होगा। 

फिर आपके सामने अप्लाई फॉर विजा के विकल्प आएगा उस पर क्लिक करें क्लिक करते ही आप एक नए पेज पर पहुंच जाएंगे जहां आपको वीजा का आवेदन फॉर्म दिखाई देगा

इस फार्म में आपको पूछी गई सभी जानकारी सटीक तरीका से भरना होगा इसके बाद आप अपने डॉक्यूमेंट को स्कैन करके अपलोड करना होगा। 

सभी दस्तावेजों को अपलोड करने के बाद आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करना होग 

इन्हे भी पढ़े:- network क्या है इसे कैसे एक्सेस किया जाता  

इसके बाद आप को पेमेंट के बारे में पूछा जाएगा आप से जितना भी पेमेंट होता है ऑनलाइन पेमेंट के माध्यम से आपको भुगतान करना होगा इसके बाद आपको एक प्रिंट रसीद प्राप्त हो जाएगा। 

फिर आपने वीजा के लिए ऑनलाइन आवेदन आसानी पूर्वक कर दिया होंगे इसके बाद आपको इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा और आपको उस देश की यात्रा से संबंधित सभी प्रकार के क्वेश्चन पूछे जाएंगे और आपके मेंटालिटी को भी चेक किया जाएगा कि आप उस देश की यात्रा करने के लायक है या नहीं है फिर फिर इंटरव्यू सक्सेसफुल पास हो जाने के बाद आपके लिए वीजा प्रदान कर दिया जाएगा। 

Ofline apply for Visa in Hindi

यदि आप वीजा के लिए ऑफलाइन तरीका से अप्लाई करना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले आपको अपने देश के दूतावास के पास जाना होगा दूतावास के ऑफिस जाने के बाद आपको जिस देश की यात्रा करना है उस देश का फॉर्म प्राप्त करना होगा

इसके बाद आप उस फॉर्म को सही सही तरीका से भरें और फार्म भरने के बाद जरूरी दस्तावेजों के फोटोस्टेट उसके साथ लगाकर दूतावास क्या ऑफिस में जमा कर दें 

इसके बाद आपके सभी जरूरी दस्तावेजों की जांच की जाएगी और जांच के बाद आपको वीजा के लिए बुलाया जाएगा हालांकि इस प्रक्रिया में थोड़ा समय लग सकता है इसीलिए हो सके तो ऑनलाइन प्रोसेस के तहत ही वीजा प्राप्त करें।  

निष्कर्ष

हमें उम्मीद है कि मेरे टीम द्वारा लिखा गया यह आलेख वीजा क्या है वीजा कितने प्रकार का है वीजा कैसे बनाया जाता है आपको बहुत पसंद आया होगा इससे संबंधित किसी और भी प्रश्न के लिए आप हमें कमेंट करके बता सकती हैं,

इसके साथ ही इसे अधिक से अधिक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपने दोस्तों के बीच शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेखों के लिए हमारे पेज को जरूर फॉलो करें साथ ही अवश्य बताएं कि आपको कैसा लगा था कि हमारी टीम को मोटिवेट प्राप्त हो सके। 


Post a Comment